Paytm, MobiKwik और दूसरे मोबाइल वॉलेट यूजर्स के लिए खुशखबरी, अब कर पाएंगे ये काम

अगर आप खरीदारी और पेमेंट्स के लिए मोबाइल वॉलेट का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है

News18Hindi
Updated: October 17, 2018, 2:52 PM IST
Paytm, MobiKwik और दूसरे मोबाइल वॉलेट यूजर्स के लिए खुशखबरी, अब कर पाएंगे ये काम
Paytm, MobiKwik और दूसरे मोबाइल वॉलेट यूजर्स के लिए खुशखबरी, अब ये काम कर पाएंगे आप
News18Hindi
Updated: October 17, 2018, 2:52 PM IST
अगर आप खरीदारी और पेमेंट्स के लिए मोबाइल वॉलेट का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है. क्योंकि जल्द ही आप मोबाइल वॉलेट्स जैसे प्री-पेड इंस्ट्रूमेंट्स के बीच आपस में मनी ट्रांसफर कर सकेंगे. भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने मंगलवार को इसके लिए अंतिम गाइडलाइन्स जारी की हैं. आरबीआई ने कहा है कि डिजिटल वॉलेट कंपनियां चाहें तो अब सरकार समर्थित पेमेंट नेटवर्क का प्रयोग कर सकती हैं, जिससे इन कंपनियों के बीच आपस में तुरंत भुगतान हो सकेगा. इसका मतलब है कि अगर आप paytm से PhonePe वॉलेट में पैसा ट्रांसफर करना चाहते हैं तो ये आप कर सकेंगे.

RBI के एक नोटिफिकेशन के मुताबिक, केवाईसी का पालन करने वाले सभी PPIs के बीच पारस्परिकता को इन तीन चरणों में लागू किया जाना था- यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) वाले वॉलेट्स के तौर पर जारी PPIs के बीच आपस में मनी ट्रांसफर. UPI के जरिए बैंक अकाउंट और वॉलेट के बीच आपस में मनी ट्रांसफर और कार्ड नेटवर्क के जरिए कार्ड्स के तौर पर जारी PPIs के बीच आपस में मनी ट्रांसफर.

अपने दिशा-निर्देशों में RBI ने कहा कि PPIs के बीच पारस्परिकता UPI के जरिए लागू होगी. इसके अलावा प्री-पेड कार्ड्स को ऑथराइज्ड कार्ड नेटवर्कों से जोड़ना होगा. देश में करीब 50 कंपनियों के पास प्री-पेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट (PPI, डिजिटल वॉलेट) के लाइसेंस हैं.

मोबाइल वॉलेट्स के बीच भुगतान के लिए आरबीआई ने अब तक कोई न्यूनतम चार्ज लागू नहीं किया है. ऐसे में माना जा रहा है कि आईबीआई के इस कदम से देश में डिजिटल पेमेंट्स को बढ़ावा मिलेगा. ऐसा होने से भारत में डिजिटल पेमेंट्स का ग्रोथ रेट तेजी से बढ़ेगा. साथ ही बिजनस के भी ज्यादा मौके दिखाई देंगे.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर