Home /News /tech /

अब Whatsapp होगा और भी सुरक्षित, बिना 6 डिजिट पिन के लॉगिन नहीं कर पाएंगे यूजर

अब Whatsapp होगा और भी सुरक्षित, बिना 6 डिजिट पिन के लॉगिन नहीं कर पाएंगे यूजर

Whatsapp अब टू स्‍टेप वैरिफिकेशन फीचर लाने वाला है. यह वाट्सऐप का डेस्‍कटॉप पर प्रयोग और भी सुरक्षित बनायेगा.

Whatsapp अब टू स्‍टेप वैरिफिकेशन फीचर लाने वाला है. यह वाट्सऐप का डेस्‍कटॉप पर प्रयोग और भी सुरक्षित बनायेगा.

Whatsapp अब टू स्‍टेप वैरिफिकेशन फीचर लाने वाला है. यह वाट्सऐप का डेस्‍कटॉप पर प्रयोग और भी सुरक्षित बनायेगा. अभी तक केवल क्‍यूआर कोड स्‍कैन करके ही वॉट्सऐप को डेस्‍कटॉप पर प्रयोग किया जा सकता है. नये फीचर से इसके लिये भी पिन जरूरी होगा.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. Whatsapp New Feature : वॉटसऐप अकाउंट को और भी सुरक्षित बनाने के लिये इसमें अब एक और फीचर जुड़ने वाला है. वॉट्सऐप में भी अब टू स्‍टेप वैरिफिकेशन की सुविधा उपलब्‍ध हो जायेगी. यह फीचर्स सिर्फ डेस्‍कटॉप यूजर्स (Whatsapp Desktop) के लिये होगा तथा इसे उपयोग करने या न करने की सुविधा भी यूजर्स को मिलेगी.

फिलहाल, अगर आप नए स्मार्टफोन के जरिए वॉट्सऐप पर लॉगिन करते हैं, तो ऐप आपसे एक 6 डिजिट का कोड मांगता है, जो आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाता है. वहीं, डेस्कटॉप लॉगिन के लिए आपको सिर्फ वॉट्सऐप वेब (Whatsapp Web) पर एक क्यूआर कोड (QR Code) स्कैन करना होता है और आप अपना अकाउंट लॉगिन कर पाते हैं. इसक लिये आपको किसी तरह की पिन की जरूरत नहीं होती है.

ये भी पढ़ें : Rakesh Jhunjhunwala का भरोसा इस स्‍टॉक पर बरकरार, विदेशी निवेशकों ने भी बढ़ाई हिस्‍सेदारी

डेस्कटॉप पर सुरक्षित होगा एक्‍सेस

WABetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक, डेस्कटॉप पर वॉट्सऐप चैट का एक्सेस बेहतर और सेफ करने में यह नया फीचर सहायक होगा. WABetaInfo का कहना है कि वॉट्सऐप हर जगह टू-स्टेप वैरिफिकेशन (Two Step Verification) को मैनेज करना आसान बनाना चाहता है, इसलिए वे आने वाले अपडेट में वेब/डेस्कटॉप पर यह फीचर शुरू करने पर काम कर रहे हैं. PIN 6 डिजिट का होगा. फिलहाल यह फीचर टेस्टिंग स्‍टेज पर है. उम्‍मीद की जा रही है कि जल्‍द ही इसे रीलिज कर दिया जायेगा.

ये भी पढ़ें : EPFO पोर्टल में तकनीकी खामी से यूजर हुए परेशान, ई-नॉमिनेशन की डेडलाइन हटी

फोन खो जाने पर क्या होगा?

रिपोर्ट में कहा गया है कि वेब/डेस्कटॉप यूजर्स टू-स्टेप वैरिफिकेशन को इनेबल या डिसेबल कर पाएंगे. यह उस समय जरूरी बन जाता है, जब आप अपना फोन खो देते हैं और आपको अपना पिन याद नहीं रहता है. आप एक रिसेट लिंक के जरिए पिन को रिस्टोर कर सकते हैं.

Tags: Tech news hindi, Whatsapp

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर