अपना शहर चुनें

States

Whatsapp Pay: वॉट्सऐप ने शुरू की पेमेंट सर्विस, 4 बैंकों से की साझेदारी, जल्‍द खरीद सकेंगे इंश्‍योरेंस पॉलिसी भी

WhatsApp ने अपनी पेमेंट सर्विस आज से शुरू कर दी है. साथ ही कहा है कि जल्‍द ही यूजर्स व्‍हाट्सऐप के जरिये हेल्‍थ इंश्‍योरेंस भी खरीद सकेंगे.
WhatsApp ने अपनी पेमेंट सर्विस आज से शुरू कर दी है. साथ ही कहा है कि जल्‍द ही यूजर्स व्‍हाट्सऐप के जरिये हेल्‍थ इंश्‍योरेंस भी खरीद सकेंगे.

फेसबुक (Facebook) के स्‍वामित्‍व वाले व्‍हाट्सऐप (WhatsApp) ने डिजिटल पेमेंट सेवा (Digital Payment Service) शुरू कर दी है. इसके लिए कंपनी ने देश के प्रमुख 4 बैंकों के साथ साझेदारी (Partnership with Banks) की है. वहीं, व्‍हाट्सऐप यूजर्स जल्द ही हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी (Health Insurance Policy) की खरीदारी, रिटारमेंट स्‍कीम्‍स में निवेश जैसे काम भी आसानी से कर सकेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 17, 2020, 8:13 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. फेसबुक (Facebook) के स्‍वामित्‍व वाले इंस्‍टैंट मेसेजिंग, कॉल, वीडियो कॉल ऐप व्‍हाट्सऐप (WhatsApp) भारत में डिजिटल पेमेंट सर्विस (Digital Payment Service) भी शुरू कर दी है. व्‍हाट्सऐप ने इसके लिए देश के सबसे बड़े सरकारी कर्जदाता स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), सबसे बड़े निजी कर्जदाता एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank), आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) और एक्सिस बैंक (Axis Bank) के साथ साझेदारी की है. अब इन चारों बैंकों के करोड़ों ग्राहक व्‍हाट्सऐप की मदद से ऑनलाइन मनी ट्रांसफर कर सकेंगे. वहीं, कंपनी ने फेसबुक फ्यूल फॉर इंडिया 2020 (Facebook Fuel for India 2020) के दौरान बताया कि जल्‍द ही यूजर्स व्‍हाट्सऐप के जरिये हेल्‍थ इंश्‍योरेंस पॉलिसी (Health Insurance Policy) भी खरीद सकेंगे.

इंश्‍योरेंस के लिए एसबीआई के साथ काम कर सकता है व्‍हाट्सऐप
व्‍हाट्सऐप ने बताया कि सैशे साइज्ड इंश्योरेंस पॉलिसी की खरीदारी शुरू करने के लिए एसबीआई और एचडीएफसी बैंक के काम किया जा सकता है. बता दें कि सैशे साइज्ड इंश्योरेंस पॉलिसी खास जरूरत के लिए ली जाती हैं. इनका प्रीमियम बहुत कम होता है. व्‍हाट्सऐप के जरिये एचडीएफसी पेंशंस और पिनबॉक्स सॉल्यूशंस से जुड़ी पॉलिसी भी खरीद सकेंगे. इससे उन लोगों को रिटायरमेंट के लिए बचत करने में मदद मिलेगी, जिन्हें ऑर्गेनाइज्ड एंप्लायमेंट बेनेफिट्स नहीं मिलता है या जिनके पास कोई रिटायरमेंट प्‍लान नहीं है.

ये भी पढ़ें- फेसबुक ने भारत में लॉन्‍च किया Instagram Lite App, एंड्रॉयड फोन पर बहुत कम खर्च होगा डाटा
व्‍हाट्सऐप पेमेंट सर्विस का 2 करोड़ यूजर्स को ही मिलेगा फायदा


व्‍हाट्सऐप की पेमेंट सर्विस 16 दिसंबर 2020 से भारतीय यूजर्स के लिए शुरू हो गई है. देश भर के 2 करोड़ व्‍हाट्सऐप यूजर्स इसका फायदा उठा सकते हैं. व्‍हाट्सऐप इंडिया के प्रमुख अभिजीत बोस ने कहा कि इस साल के अंत तक एसबीआई के किफायती स्वास्थ्य बीमा को मेसेजिंग ऐप के जरिये खरीदा जा सकेगा. बोस ने कहा कि व्‍हाट्सऐप पेमेंट सर्विस के लिए कंपनी को नवंबर 2020 में ही नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) की मंजूरी मिल गई है. कंपनी ने अपना पेमेंट फीचर यूपीआई सिस्टम के आधार पर डिजाइन किया है.

ये भी पढ़ें- नए कृषि कानून के तहत होने लगी कार्रवाई, किसानों को समय पर नहीं किया भुगतान तो प्राइवेट फर्म पर ठोका जुर्माना

ऐसे करें व्‍हाट्सऐप पेमेंट सर्विस एक्टिवेट
>> व्‍हाट्सऐप के होमपेज पर दाहिनी तरफ ऊपर दिख रहे तीन डॉट्स पर क्लिक करें. इसमें Payment ऑप्शन दिखेगा.

>> पेमेंट ऑप्‍शन पर क्लिक करते ही पेमेंट विंडो खुलेगा. इसमें एड न्‍यू पेमेंट्स मेथड (Add new payments method) पर क्लिक करें.

>> फिर Accept करते ही चारों पार्टनर बैंकों के नाम आ जाएंगे. अपने बैंक के ऑप्शन पर क्लिक करें.

>> इसके बाद आपको बैंक में दर्ज अपने फोन नंबर के जरिये वेरिफाई करें. अब व्‍हाट्सऐप पर मोबाइल नंबर डालें.

>> मोबाइल नंबर डालते ही व्‍हाट्सऐप बैंक से आपका अकाउंट वेरिफाई करेगा. फिर पेमेंट सर्विस शुरू हो जाएगी. अब आप मनी ट्रांसफर कर सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज