लाइव टीवी

दूध असली है या नकली स्मार्टफोन से चल जाएगा पता

भाषा
Updated: November 22, 2018, 5:00 PM IST
दूध असली है या नकली स्मार्टफोन से चल जाएगा पता
हैदराबाद में आईआईटी के रिसर्चर्स ने स्मार्टफोन आधारित ऐसी प्रणाली विकसित की है.

हैदराबाद में आईआईटी के रिसर्चर्स ने स्मार्टफोन आधारित ऐसी प्रणाली विकसित की है.

  • Share this:
यदि कहा जाए कि आप अब अपने फोन से न केवल बातचीत बल्कि दूध में मिलावट का भी पता लगा सकते हैं तो आप हैरत में पड़ जाएंगे. हैदराबाद में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) के रिसर्चर्स ने स्मार्टफोन आधारित ऐसी प्रणाली विकसित की है.

यह प्रणाली एक इंडिकेटर पेपर का इस्तेमाल करके दूध में एसिडिटी का पता लगाती है जो एसिडिटी (अम्लता) के अनुसार रंग बदलता है. उन्होंने अल्गोरिद्म भी विकसित किया है जिसे स्मार्टफोन से जोड़कर रंग में बदलाव का सही-सही विश्लेषण किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: WhatsApp पर आ रहा ये जबर्दस्त फीचर, बदल जाएगा वीडियो देखने का अंदाज

रिसर्चर्स की अगुवाई कर रहे आईआईटी के प्रोफेसर शिव गोविंद सिंह ने कहा, ‘दूध में मिलावट का पता लगाने के लिए क्रोमेटोग्राफी और स्पेक्ट्रोस्कोपी जैसी तकनीकों का इस्तेमाल किया जा सकता है. लेकिन इस तरह की तकनीकों के लिए सामान्य रूप से व्यापक व्यवस्था जरूरी होती है और इनमें कम कीमत की आसानी से उपयोग वाले उपकरणों का इस्तेमाल व्यावहारिक नहीं है.’



ये भी पढ़ें: फोटो शेयर करने की जगह Instagram पर सीखें अंग्रेजी, बढ़ जाएंगे फॉलोअर्स

 उन्होंने कहा, ‘हमें सामान्य उपकरण विकसित करने होंगे जिनका इस्तेमाल ग्राहक दूध में मिलावट का पता लगाने के लिए कर सकें. महंगे उपकरणों की जरूरत के बिना उसी समय इन सभी मानकों पर निगरानी रख के दूध में मिलावट का पता लगाने के तरीके को सुरक्षित बनाया जाना चाहिए.’ पहले अनुसंधान दल ने पीएच स्तर को मापने के लिए एक सेंसर-चिप आधारित तरीका विकसित किया था.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गैजेट्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 22, 2018, 5:00 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर