होम /न्यूज /तकनीक /अब किसी भी टीवी को बना सकते हैं स्मार्ट, बस करना होगा छोटा सा काम

अब किसी भी टीवी को बना सकते हैं स्मार्ट, बस करना होगा छोटा सा काम

सामान्य टीवी को स्मार्ट बनाने के लिए फायर स्टिक खरीदें.,image-canva

सामान्य टीवी को स्मार्ट बनाने के लिए फायर स्टिक खरीदें.,image-canva

आज के दौर में जिस तरह से लोग स्मार्ट फोन और लैपटॉप में मनचाही फिल्म और वेब सीरीज देखते हैं. इसी तरह अब आप स्मार्ट टीवी ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

किसी भी सामान्य टीवी को स्मार्ट बनाने के लिए क्रोमकास्ट डिवाइस खरीद सकते हैं.
इसकी शुरुआती कीमत मात्र 999 रुपये है और ये ऑफलाइन भी उपलब्ध है.
इसे एचडीएमआई से कनेक्ट करके आप स्मार्टफोन की मदद से कोई भी शो देख सकते हैं.

नई दिल्ली. नेटफ्लिक्स और अमेजन प्राइम की सुविधाएं मिलने के बाद अब बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो टीवी पर सीरियल और फिल्म देखना पसंद नहीं करते हैं. जिस तरह से स्मार्ट फोन में मनपसंद की चीजें देखकर मनोरंजन करते हैं. इसी तरह अधिकतर लोग टीवी में भी मनपसंद की चीजें देखना चाहते हैं. जिन लोगों के पास स्मार्ट टीवी है वे लोग बहुत ही आसानी से ऐसा कर पाते हैं, लेकिन आज भी बहुत लोगों के घर में सामान्य टीवी है. वे लोग भी इसे स्मार्ट बना सकते हैं.

सामान्य टीवी को स्मार्ट बनाने के लिए ऑनलाइन बाजार में बहुत सारे डिवाइस उपलब्ध हैं. इसकी मदद से इसे स्मार्ट बनाने के साथ ही मनपसंद की चीजें टीवी पर देख सकते हैं.

यह भी पढ़ें-  जल्द आएगा Vivo Y35 5G स्मार्टफोन, 5000mAh बैटरी और शानदार कैमरा से होगा लैस

ऑनलाइन खरीदें क्रोमकास्ट डिवाइस
इसकी मदद से आप किसी भी सामान्य टीवी को स्मार्ट में बदल सकते हैं. इसको यूज करने से पहले आप टीवी की जांच करें. अगर इसमें एचडीएमआई कनेक्टिविटी की सुविधाएं है, तब आपको इसे स्मार्ट में बदलने में बहुत आसानी होगी.  क्रोमकास्ट को आप ऑनलाइन या ऑफलाइन खरीद सकते हैं. इसकी शुरुआती कीमत मात्र 999 रुपये से होती है. वहीं अगर आप इसे ऑफलाइन बाजार से लोकल की जगह ओरिजिनल खरीदते हैं तो आपको अधिक पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं.

स्मार्टफोन और लैपटॉप से करें कनेक्ट
क्रोमकास्ट खरीदने के बाद इसे टीवी में लगा दें. इसके बाद आपको स्मार्टफोन या लैपटॉप की जरूरत पड़ेगी. वायरलेस तरीके से आप स्मार्ट फोन को कनेक्ट कर सकते हैं. वायरलेस क्रोमकास्ट एयरप्ले डोंगल की मदद से आप जो भी स्मार्टफोन में चलाएंगे वह सभी चीजें टीवी पर दिखाई देंगी. जिस तरह से स्मार्ट टीवी में इंटरनेट ब्राउजिंग और नेटफ्लिक्स जैसी सुविधाएं मिलती है इसी प्रकार आप स्मार्टफोन में नेटफ्लिक्स सब्सक्रिप्शन लेकर इसे चला सकते हैं और यह टीवी में बड़ी स्क्रीन पर दिखाई देगी.

यह भी पढ़ें: ओपरेटिंग सिस्टम अपडेट के मामले में वनप्लस ने Google को पछाड़ा, OS रणनीति में किया बदलाव

वॉट्सऐप और यूट्यूब चलाने की भी मिलती है सुविधा
क्रोमकास्ट के अलावा भी बहुत सारे डिवाइस है जिसकी मदद से आप किसी भी सामान्य टीवी को स्मार्ट में बदल सकते हैं. इसके साथ ही आपको इसमें इंटरनेट ब्राउजिंग और यूट्यूब के साथ ही वॉट्सऐप चलाने की सुविधाएं मिलती है. Android TV box, प्ले स्टेशन, एक्स-बॉक्स,‌ एचडीएमआई केबल, और एयरटेल टीवी की मदद से सामान्य टीवी में गूगल की सर्विस का मजा ले सकते हैं.

Tags: Smart TV, Tech news, Tech News in hindi, Technology

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें