• Home
  • »
  • News
  • »
  • tech
  • »
  • NOW YOU CAN SAVE YOUR PHONE FROM HACKERS AND SCAMERS KNOW ABOUT THE WAY NDSS

अब हैकर्स और स्कैमर्स से अपना फोन सेफ करना हुआ बहुत आसान, जानें क्या है तरीका

अपने स्मार्टफोन को प्रदान करें बेहतर सुरक्षा

आप आपने फोन में छोटे से बदलाव करके अपने पर्सनल और फाइनेंशियल डेटा को सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं. आपको बताते हैं कि एंड्राइड फोन में सुरक्षा को बेहतर बनाने के लिए क्या बदलाव करने जरूरी हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली: एंड्राइड स्मार्टफोन का इस्तेमाल पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा किया जाता है, जिसके चलते स्कैमर, हैकर्स और वायरस का खतरा सबसे ज्यादा एंड्राइड यूज़र को होता है. गूगल ने एंड्राइड को बेहतर सुरक्षा देने के लिए समय समय पर अपनी प्राइवेसी एंड प्रॉटेक्शन सेटिंग में अपडेट किया है, मगर ज्यादातर एंड्राइड यूज़र्स को इस बारे में कोई जानकारी नहीं होती है. आप आपने फोन में छोटे से बदलाव करके अपने पर्सनल और फाइनेंशियल डेटा को सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं. आपको बताते हैं कि एंड्राइड फोन में सुरक्षा को बेहतर बनाने के लिए क्या बदलाव करने जरूरी हैं.

    फोन के सभी ऐप की जांच करें
    समय समय पर अपने स्मार्टफोन के ऐप को चेक करना बहुत जरूरी है. कई बार APK (अननोन सोर्स) ऐप आपके फ़ोन में डाउनलोड हो जाते हैं जिसका यूज़र को पता भी नहीं चलता. कई बार spyware, malware और adware आपके फोन के बैकग्राउंड में काम करते रहते हैं, जो आपके फोन का डेटा भी चुरा सकते हैं. ये आपके फ़ोन के होम स्क्रीन पर नजर नहीं आते हैं.

    यह भी पढ़ें: Apple ने पेश किया iOS 15 ऑपरेटिंग सिस्टम, अब सीरी भी समझ सकेगी हिंगलिश

    परमिशन मैनेजर को चेक करें
    सेटिंग्स में परमिशन मैनेजर में जाकर सभी ऐप को चेक जरूर करें. सभी ऐप इंसटाल के समय आपके कैमरा, कॉल, माइक्रोफोन,सेंसर, कांटेक्ट, फोन और फाइल्स एंड मीडिया की परमिशन लेते हैं. यहां ध्यान रखने वाली बात ये है कि सभी ऐप का इस्तेमाल करते वक़्त आपको इन सभी परमिशन की जरूरत नहीं होती है. आप इन ऍप सेटिंग में जाकर ask every time या deny का ऑप्शन चुन सकते हो.

    सिर्फ गूगल प्ले से ऐप डाउनलोड करें
    किसी भी लिंक पर क्लिक करके किसी ऐप को डाउनलोड न करें. ऐप डाउनलोड करने के लिए सिर्फ गूगल प्ले स्टोर का ही इस्तेमाल करें. अपने फ़ोन की सिक्योरिटी सेटिंग में जा के गूगल प्ले प्रोटेक्ट को ऑन करें और समय समय पर स्कैन करते रहे.

    अनजान ऐप को इनस्टॉल न करें
    फ़ोन की सेटिंग में जा के अननोन सोर्स या थर्ड पार्टी ऐप को बंद करें. इसे बंद करने से अनजान ऐप आपके फ़ोन में बिना आपकी इजाजत के डाउनलोड नहीं होंगे.

    यह भी पढ़ें: iPhone यूजर्स के लिए खुशखबरी, अब Google photos पर मिलेगा फोटो और वीडियो एडिटिंग फीचर

    अपना फ़ोन किसी को देते समय ऐप पिंनिंग को ऑन करें
    अगर आप अपना फ़ोन अपने दोस्त को गेम खलेना या किसी और काम के लिए देते है, तो फ़ोन देने से पहले ऐप पिंनिंग को ऑन कर लें. इस फीचर को ऑन करने से कोई आपके फ़ोन में कुछ और नहीं देख पायेगा.

    इसके अलावा भी आप अपने फ़ोन में टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन और नोटिफिकेशन को लॉक स्क्रीन पर दिखने से रोकने से लेकर, जब भी जरुरत न हो तो अपने फ़ोन का ब्लूटूथ और वाई फाई को बंद कर के रखे. इन स्टेप्स को फॉलो कर के आप अपने फ़ोन को सेफ रख सकते है.
    First published: