Google फोटो पर अब नहीं कर सकेंगे फ्री में फोटो और वीडियो सेव, जानिए कितना देना होगा चार्ज

गूगल फोटो पर डाटा अपलोड करने पर लगेगा चार्ज.
गूगल फोटो पर डाटा अपलोड करने पर लगेगा चार्ज.

गूगल के अनुसार गूगल फोटो ऐप (Google photo app) पर हर हफ्ते करीब 28 अरब नए फोटो अपलोड (Photo upload) किए जाते हैं. गूगल का ये भी मानना है कि यह नई पॉलिसी (New policy) लागू होने के 3 साल के भीतर तक उसके लगभग 80 फीसदी फोटो यूजर (Photo user) 15 GB की निर्धारित सीमा को पार नहीं करेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 12, 2020, 1:40 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. गूगल फोटो ऐप पर जो यूजर्स फोटो और वीडियो सेव करते हैं उनके लिए आने वाले दिनों में मुश्किल बढ़ने वाली है. अभी तक गूगल फोटो ऐप पर फोटो और वीडियो सेव करने के लिए कोई चार्ज नहीं करता था. लेकिन गूगल की नई पॉलिसी के अनुसार अब यूजर्स को फोटो ऐप पर 15 जीबी से ज्यादा डाटा अपलोड करने पर चार्ज देना होगा. आपको बता दें इस तरह की पॉलिसी गूगल की दूसरी सर्विस जैसे GMail और गूगल ड्राइव में पहले से ही लागू है. आइए जानते हैं फोटो ऐप में अब 15 जीबी से ज्यादा डाटा अपलोड करने पर कितना चार्ज देना होगा साथ ही गूगल की ये नई पॉलिसी कब से लागू होगी. 

1 जून 2021 से लागू होगी गूगल की नई पॉलिसी- गूगल के अनुसार फोटो ऐप पर 15 जीबी से ज्यादा डाटा अपलोड करने के लिए 1 जून 2021 से यूजर्स से चार्ज लिया जाएगा. इसके साथ ही गूगल ने साफ किया है कि जो यूजर्स 1 जून 2021 से पहले जितना भी डाटा अपलोड करेंगे उनसे किसी तरह का कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा. वहीं गूगल ने कहा की यूजर्स इस बात का खयाल रखें कि आने वाले दिनों में बेहतर और जरूरी फोटो ही सेव करें.   





गूगल फोटो पर हर हफ्ते होते हैं 28 अरब नए फोटो अपलोड- गूगल के अनुसार गूगल फोटो पर हर हफ्ते करीब 28 अरब नए फोटो अपलोड किए जाते हैं. गूगल का ये भी मानना है कि यह नई पॉलिसी लागू होने के 3 साल के भीतर तक उसके लगभग 80 फीसदी फोटो यूजर 15 GB की निर्धारित सीमा को पार नहीं करेंगे. ऐसे में बहुत कम यूजर्स को ही गूगल फोटो की नई पॉलिसी का सब्सक्रिप्शन लेना होगा. इसके साथ ही गूगल ने ये भी कहा है कि जैसे ही किसी सब्सक्राइबर का स्टोरेज 15GB के कैंप के करीब पहुंचेगा उसको ईमेल या ऐप नोटिफिकेशन के जरिए सूचित किया जाएगा. 
यह भी पढ़ें: OnePlus 9 Series के स्मार्टफोन जल्द होंगे लॉन्च, जानिए इसके फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस

15 जीबी से ज्यादा डाटा पर कैसे लगेगा चार्ज- गूगल की नई पॉलिसी के अनुसार यूजर्स के लिए 15 जीबी डाटा फ्री रहेगा. यदि यूजर्स 15 जीबी डाटा की सीमा पार करते है तो उन्हें कम से कम 100 जीबी स्टोरेज की सुविधा लेनी होगी. जिसका चार्ज प्रति महीना 130 रुपये और 1300 रुपये सालाना चुकाना होगा. यदि यूजर्स 200 जीबी स्टोरेज का प्लान लेते है तो उन्हें 210 रुपये प्रति महीने चार्ज देना होगा. वहीं 2TB और 10TB स्टोरेज के लिए यूजर्स को क्रमश: 650 रुपये महीना और 3,250 रुपये महीने चार्ज देना होगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज