अपना शहर चुनें

States

सावधान! UPI यूजर्स के लिए NPCI ने भी जारी किया Alert, इस समय ना करें पेमेंट वरना...

नेशनल पेमेंट कार्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने यूजर के लिए एक अलर्ट जारी किया है
नेशनल पेमेंट कार्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने यूजर के लिए एक अलर्ट जारी किया है

दरअसल नेशनल पेमेंट कार्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने UPI यूजर्स के लिए एक अलर्ट जारी किया है. इस अलर्ट में यूजर्स को इस समय पेमेंट करने से बचने के लिए कहा गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 23, 2021, 5:48 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना काल में UPI और डिजिटल पेमेंट का चलन तेजी सी बढ़ गया है. आप भी अगर UPI से पेमेंट करते हैं तो अगले कुछ दिनों में रात के वक्त आपको कुछ परेशानी हो सकती. दरअसल नेशनल पेमेंट कार्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने एक अलर्ट जारी कर यूजर को बताया है कि आज आधी रात के बाद से यूपीआई पेमेंट में दिक्कत आ सकती है. NPCI ने ट्विटर पर इसकी जानकारी दी है. NPCI ने कहा है कि लोगों को रात 1 बजे से 3 बजे के बीच UPI पेमेंट नहीं करना चाहिए.

NPCI ने ट्वीट कर दी ये जानकारी
NPCI ने इस बात की जानकारी देते हुए एक ट्विट किया है, जिसमें कहा गया है कि आपके पेमेंट एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए सिस्टम को रात 1 बजे से लेकर 3 बजे तक अपग्रेड किया जा रहा है. ऐसे में इस बीच आपको पेमेंट करने में दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है. NPCI का कहना है कि परेशानी से बचने के लिए यूजर्स को चाहिए कि इससे जुड़े जरूरी काम दिन में ही पूरे कर लें.


बढ़ रहे बैंकिंग फ्रॉड के मामले


पिछले कुछ महीनों में बैंकिंग फ्रॉड के मामलों में इजाफा हुआ है. सबसे ज्यादा निशाना डिजिटल बैंकिंग और ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करने वाले लोगों को बनाया जा रहा है. ऐसे में जरूरी है कि आप अपने बैंक अकाउंट को लेकर सावधान रहें. बढ़ते फ्रॉड को देखते हुए समय समय पर बैंक, आरबीआई, एनपीसीआई और सरकार इस बारे में आम लोगों को सतर्क करता रहता है. ऐसे में आपके लिए यह बेहद महत्वपूर्ण हो जाता है कि आप अपने पैसे को UPI भुगतान से जुड़े धोखाधड़ी से कैसे सुरक्षित रखें. क्योंकि आजकल साइबर क्रिमिनल काफी शातिर हो गए हैं.

ये भी पढ़ें: WhatsApp कॉल भी कर सकते हैं रिकॉर्ड, फटाफट जानें आसान सी ट्रिक...!

इस तरह बचें धोखे से
किसी भी व्यक्ति से मैसेज (SMS) के जरिए कोई भी सरकारी एजेंसियां, बैंक और अन्य वित्तीय संस्थान वित्तीय जानकारी नहीं मांगते हैं. लेकिन अगर किसी भी व्यक्ति से कोई भी मैसेज के जरिए अकाउंट से संबंधित कोई भी जानकारी मांगी जाती है तो आप बैंक या ई-वॉलेट फर्म को इसकी सूचना दे सकते हैं.

इसके अलावा, पुलिस या साइबर क्राइम सेल को भी इस मामले की शिकायत की जा सकती है. ग्राहक यह भी ध्यान रखें कि किसी भी असत्यापित ऐप को डाउनलोड न करें और न ही अपने फोन पर आने वाले मैसेज का जवाब दें और किसी भी अनाधिकृत लिंक पर क्लिक न करें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज