भारत में डेटिंग ऐप यूज़ करने की लोगों में बढ़ रही है आदत

इंडिया में Tinder,TrulyMadly,OkCupid और Bumble जैसे Dating app को यूज़ करने का प्रचलन बढ़ रहा है.

News18Hindi
Updated: June 11, 2019, 5:20 PM IST
भारत में डेटिंग ऐप यूज़ करने की लोगों में बढ़ रही है आदत
इंडिया में Tinder,TrulyMadly,OkCupid और Bumble जैसे Dating app को यूज़ करने का प्रचलन बढ़ रहा है.
News18Hindi
Updated: June 11, 2019, 5:20 PM IST
भारत में डेटिंग ऐप का प्रचलन लगातार बढ़ रहा है जिसकी वजह से पिछले साल की तुलना में इसका यूज़र बेस करीब तीन गुना बढ़ गया है. गूगल की एक रिपोर्ट के अनुसार डेटिंग से संबंधित सर्च लगातार बढ़ रहा है. एक्ज़ीक्यूटिव्स का कहना है कि आने वाले पांच से आठ सालों में यह 500 करोड़ रुपये से ऊपर का बिज़नेस हो जाएगा.

भारत में अभी मुख्य रूप से Tinder, TrulyMadly, OkCupid और हाल ही में लॉन्च हुए Bumble जैसे ऐप काफी प्रचलन में हैं. टिंडर भारत में 2016 में लॉन्च हुआ. रिपोर्ट के अनुसार टिंडर पर रोज़ करीब 75 लाख स्वाइप (करीब 75 लाख प्रोफाइल सर्च की जाती है) किए जाते हैं और दुनिया में सबसे ज्यादा मैसेज एक्सचेंज किए जाते हैं. साल 2018 में डेटिंग साइट के मामले में दिल्ली, मुंबई, बैंगलुरू और गुरुग्राम को 10 सबसे ज्यादा पसंद की गई मार्केट में जगह मिली.





TrulyMadly डेटिंग ऐप के भारत में करीब 50 लाख यूज़र्स हैं जो कि रोज़ाना तीन लाख से पांच लाख मैसेज एक-दूसरे को भेजते हैं. हालांकि, अभी इन डेटिंग ऐप को पुरुष ही कहीं ज्यादा यूज़ करता है लेकिन डेटिंग ऐप वाली इन कंपनियों का मानना है कि महिलाओं की सोच में भी अब काफी बदलाव आ रहा है और वे भी ज़्यादा से ज़्यादा इन साइट्स को यूज़ कर रही हैं. महिलाएं अभी कुल यूज़र बेस की सिर्फ 20 फीसदी ही हैं.

महिलाओं के डेटिंग ऐप से जुड़ने का बड़ा कारण है कि वह चाहती हैं कि उनका साथी उनकी मर्जी का हो न कि उनके मां बाप की मर्जी का. खास बात है कि ये बदलाव सिर्फ मेट्रो सिटी तक ही सीमित नहीं है बल्कि लखनऊ, इंदौर, अहमदाबाद, रांची जैसे शहरों में भी इसका चलन बढ़ रहा है.

गे डेटिंग और सोशल नेटवर्किंग साइट ब्लू इंडिया के मार्केटिंग डायरेक्टर सन्यम शर्मा ने कहा, 'हमने देखा है कि टियर 1 और टियर 2 शहरों में अब लोग कम कंज़रवेटिव हो रहे हैं. लोग अब अजनबियों से मिलकर उनके साथ संबंध को आगे बढ़ाने में ज्यादा सहज महसूस करते हैं.'

ये भी पढ़ेंः Dating Apps पर बिताते हैं दिन के 10 घंटे फिर भी नहीं मिल रहा पार्टनर, ये है इसके पीछे का कारण
Loading...

ये भी पढ़ेंः बदल रहा है इंडिया, अब युवाओं के लिए महत्वपूर्ण नहीं रही शादी
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...