Home /News /tech /

old device will get the same speed as the new phone just a small change will have to be done in the settings dnsh

पुराने डिवाइस को मिलेगी नए फोन जैसी रफ्तार, बस सेटिंग्स में करना होगा छोटा सा बदलाव

पुराने डिवाइस की स्पीड कैसे बढ़ाएं (सांकेतिक तस्वीर)

पुराने डिवाइस की स्पीड कैसे बढ़ाएं (सांकेतिक तस्वीर)

अगर आपका फोन पांच साल से कम पुराना है और अभी भी चल रहा है, तो आप इसकी स्पीड में सुधार कर इसको नया बना सकते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे ट्रिक्स बताने जा रहे हैं जो आपके पुराने स्मार्टफोन फोन को नए फोन जैसा बना सकती हैं.

हाइलाइट्स

पुराने फोन की स्पीड में सुधार कर के उसे नए जैसा बनाया जा सकता है.
इसके लिए आपको फोन की सेटिंग्स में छोटा सा बदलाव करना होगा.
फोन की स्पीड बढ़ाने के लिए आप रिस्टार्ट भी कर सकते हैं.

नई दिल्ली. सभी स्मार्टफोन कंपनियां मार्केट में नए-नए फोन लेकर आ रही हैं. ऐसे में अगर आप भी अपने बजट से बाहर जाकर एक स्मार्टफोन खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो बेशक खरीद सकते हैं. लेकिन अगर आपका फोन खराब स्थिति में है या पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम चला रहा है और इसलिए आप नया फोन खरीद रहें, तो आपको अपने फैसले पर एक बार फिर से विचार कर लेना चाहिए.

जीं, हां अगर आपका फोन पांच साल से कम पुराना है और अभी भी चल रहा है, तो आप इसकी स्पीड में सुधार कर इसको नया बना सकते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे ट्रिक्स बताने जा रहे हैं जो आपके पुराने स्मार्टफोन फोन को नए फोन जैसा बना सकती हैं.

हल्के ऐप्ल का करें इस्तेमाल
हमारे स्मार्टफोन में ढेरों ऐसे ऐप्स मौजूद होते हैं, जिनका इस्तेमाल हम रेग्युलर इस्तेमाल नहीं करते हैं. ऐसे में जिन ऐप्स का आप इस्तेमाल नहीं कर रहे, उन्हें फोन से अनइंस्टॉल कर दें. साथ ही जो ऐप्स लगातार आपके फोन की मेमोरी खा रहे हैं, या बैकग्राउंड में चलते रहते हैं, उनसे भी बचें. साथ ही लाइट ऐप का यूज करें.

यह भी पढ़ें- ऐप इंस्टॉल करने से खतरे में आ सकता है फोन डेटा! हमेशा रखें इन बातों का ख्याल

सॉफ़्टवेयर कम्पेटिबिलिटी चेक करें
Apple के iOS और Google के Android सॉफ़्टवेयर का लेटेस्ट अपडेट डाउनलोड करें. ये अपडेट पुराने डिवाइस को फिर से नए जैसा बना सकते हैं. इसके साथ ही आपके फोन को सेफ्टी भी मिलेगी. गौरतलब है कि फोन के सिस्टम और सिक्योरिटी अपडेट अलग-अलग हैं. इसलिए सेटिंग ऐप में अपना Android वर्जन चेक करें और फिर अपडेट करें.

यह भी पढ़ें- काम की बात! भूल गए हैं Wifi का पासवर्ड, इस तरीके से आसानी से देख सकते हैं आप

फोन को रोज करें रिस्टार्ट
डिवाइस को रिस्टार्ट करने से रैम फ्री हो जाती है और ऐप्स रीसेट हो जाती हैं. जिन फोन्स में रैम कम होती है, उनके लिए यह तरीका काफी काम आ सकता है. हालांकि, यह 8 जीबी या 12 जीबी रैम वाले नए एंड्रॉयड डिवाइसों के लिए कारगर नहीं है.

फोन को चार्ज करने की आदत बदलें
अगर आपका केबल डैमेज है तो उसे बदल दें. एक नायलॉन केबल या वायरलेस चार्जर में अपग्रेड करने पर विचार करें. वायरलेस चार्जर आपके डिवाइस को थोड़ा स्लो स्पीड से चार्ज करते हैं, लेकिन ये आपको चार्जिंग केबल के झंझट से मुक्त कर देते हैं. बैटरी को बार-बार 100% चार्ज करना या फिर 15% से कम बैटरी होने पर फोन का उपयोग करना आपके फोन के लिए अच्छा नहीं है.

फैक्ट्री रिसेट भी है एक तरीका
अगर आपके फोन में सभी ट्रिक्स इस्तेमाल करने के बाद भी कोई फर्क नहीं पड़ा है, तब आखिरी तरीका फैक्ट्री रिसेट का है. इसके जरिए आपका फोन पूरी तरह से नए जैसा हो जाएगा. गौरतलब है कि रिसेट करने पर आपका पूरा डेटा भी डिलीट हो जाएगा. इसलिए रिसेट करने से पहले से अपनी सभी तस्वीरें, वीडियोज और कॉन्टैक्ट का बैकअप रख लें.

Tags: Mobile Phone, Smartphone, Tech news, Tech News in hindi

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर