लाइव टीवी

यूट्यूब पर कुछ सीखने से लेकर ऑनलाइन ऑडियो बुक सुनने तक, घर बैठे खुद के लिए करें ये चीज़ें...

News18Hindi
Updated: March 30, 2020, 4:50 PM IST
यूट्यूब पर कुछ सीखने से लेकर ऑनलाइन ऑडियो बुक सुनने तक, घर बैठे खुद के लिए करें ये चीज़ें...
शिमला में कोरोना के दो संदिग्ध मरीज भर्ती.

आईए जानते हैं टीवी देखने फोन पर सोशल मीडिया पर एक्टिव रहने के अलावा खुद के लिए और क्या किया जा सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 30, 2020, 4:50 PM IST
  • Share this:
कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) की वजह से दुनिया भर में कोहराम मचा हुआ है. पूरी दुनिया के लोग घरों पर दुबकने को मजबूर हैं. कई देशों ने कोरोना पर लगाम कसने के लिए लॉकडाउन का सहारा लिया है. भारत में भी कोरोना से जंग जीतने के लिए 21 दिन के लॉकडाउन की घोषणा की गई. यानी हर भारतीय नागरिक को 21 दिन तक घर पर ही रहना होगा, ताकि इस वायरस के ट्रांसमिशन साइकिल (transmission cycle) को तोड़ा जा सके.

वैसे 21 दिन का लॉकडाउन काफी लंबा होता है. कामकाजी लोगों के लिए तो घर पर समय गुजारना मुश्किल होता है. ऐसे में घर पर रहकर ऐसा कौन सा काम करें जिससे हम खुद को पूरी तरह से चुस्त-दुरुस्त रख सकें. आईए जानते हैं टीवी देखने फोन पर सोशल मीडिया पर एक्टिव रहने के अलावा और क्या किया जा सकता है.

(ये भी पढ़ें- लॉकडाउन के बीच TV देखने वालों के लिए अच्छी खबर, फ्री हुए ये 4 पॉपुलर पेड चैनल) 



ऑनलाइन स्किल सीखें



इस समय घर पर रहकर आप ऑनलाइन अपने मन मुताबिक Skill Development कर सकते हैं. अगर आपको डांस, कुकिंग किसी भी चीज का शौक है तो YouTube में जाएं और जो आपको अच्छा लगता हो वो सीखें. इसके अलावा प्रोफेशनल स्किल डेवलपमेंट के लिए आप Lynda, Udemy जैसी वेबसाइट का सहारा ले सकते हैं.

ऐप से सीखें नई-नई भाषा
अगर आपको कई नई भाषा पर अपना आधिपत्य जमाना है तो Duolingo और HelloTalk जैसे ऐप के जरिए आप फ्री में नई भाषा सीख सकते हैं.

(ये भी पढ़ें- जियो का शानदार ऑफर! 21 रुपये के रिचार्ज पर पाएं दोगुना 4G डेटा, कॉलिंग के लिए भी फायदा) 

Podcasts (पॉडकॉस्ट्स)
सबसे पहले तो ये समझते हैं कि पॉडकॉस्ट होता क्या है? इंटरनेट से कोई भी आप ऑनलाइन कंटेंट डाउनलोड करते हैं वो ऑडियो, वीडियो कुछ भी हो सकता है. उसे Podcast कहते हैं. मौजूदा समय में इंटरनेट की दुनिया में बहुत से Podcast मौजूद हैं.

आप अपने मनचाहे सेक्टर की जानकारी हासिल कर सकते हैं. इसके लिए करेंट अफेयर्स, स्पोर्ट्स, बिजनेस, कॉमेडी या अपनी रूचि के अनुसार कोई अच्छा Podcast डाउनलोड कर लीजिए और अपना मनोरंजन कर सकते हैं. इससे आपका समय भी व्यतीत हो जाएगा और ज्ञान का अथाह भंडार भी आ जाएगा.

(ये भी पढ़ें- बड़ी खबर! बदल गया WhatsApp पर Status लगाने का तरीका, कोरोना वायरस है वजह)

Audiobook
आप एक पाठक नहीं, बल्कि एक श्रोता बनिए. इसमें कोई चिंता की बात नहीं है. LibriVox, Audible, Goodreads जैसे बहुत बड़े ऑडियोबुक्स के कलेक्शन हैं. इनमें तकरीबन सबकुछ है, जिसमें बेहतर ज्ञान अर्जित कर सकते हैं.

घर की साफ सफाई
कोरोना वायरस से लड़ाई लड़ने में आपको साफ सफाई पर भी खास तौर से ध्यान देना है. इन 21 दिनों में आप फुर्सत के पल में घर की सफाई भी कर सकते हैं. नियमित रूप से घर को सैनिटाइज करते रहें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 30, 2020, 4:28 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading