मात्र 20 मिनट में फ़ोन हो जाएगा फुल चार्ज, ओप्पो, रियलमी लॉन्च कर सकते हैं ऐसा फ़ोन

Realme और Oppo

Realme और Oppo

Realme और Oppo ने पिछले साल एक इवेंट में इस फ़ास्ट चार्जिंग टेक्निक को शो किया था, जो केवल 3 मिनट में 4000mAh की बैटरी को 33 प्रतिशत चार्ज कर सकती है. लीक के अनुसार दोनों कंपनियां 125W फ़ास्ट चार्जिंग को लाने वाली हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. पिछले साल स्मार्टफोन्स की बैटरी पावर और फ़ास्ट चार्जिंग काफी ट्रेंड में रही है. कई कंपनियां ने मार्केट में फ़ास्ट चार्जिंग के साथ अपने प्रोडक्ट को लॉन्च किया. जनवरी से ही ये कयास लगाए जा रहे हैं कि Realme अपने मॉडल GT-5G को 125W फ़ास्ट चार्जिंग के साथ लॉन्च करने वाली थी लेकिन कंपनी ऐसा नहीं कर पायी. अब एक लीक के अनुसार Realme और Oppo इस साल के मध्य तक फ़ास्ट चार्जिंग वाले स्मार्टफोन को लॉन्च करने वाले हैं. दोनों कंपनियों ने पिछले साल एक इवेंट में इस फ़ास्ट चार्जिंग टेक्निक को शो किया था, जो केवल 3 मिनट में 4000mAh की बैटरी को 33 प्रतिशत चार्ज कर सकती है. लीक के अनुसार दोनों कंपनियां 125W फ़ास्ट चार्जिंग को लाने वाली हैं.

डिजिटल चैट स्टेशन, जो कि चीन में टेक्नोलॉजी डेवलपमेंट न्यूज़ के लिए एक ट्रस्टेड सोर्स है, डिजिटल चैट स्टेशन के एक वीबो पोस्ट के अनुसार, ओप्पो और रियलमी दोनों जुलाई और दिसंबर के बीच, यानी सेकंड हाफ में 125W सुपर-फास्ट चार्जिंग स्टैंडर्ड के साथ अपने स्मार्टफोन लॉन्च करने की तैयारी कर रहे हैं. तकनीक कुछ अन्य फास्ट चार्जिंग स्टैंडर्डस को सपोर्ट करेगी, जैसे कम्पैटिबिलिटी लाने के लिए 50W, 65W दोनों को सपोर्ट देगी और VOOC, Dart, Warp, SuperVOOC, SuperVOOC 2.0, और SuperDart फास्ट चार्जिंग स्टैंडर्डस के लिए बैकवर्ड कम्पैटिबिलिटी होगी जैसा आप ओप्पो और रियलमी फोन पर देखते हैं. 65W फास्ट चार्जिंग वाला भारत का सबसे सस्ता फोन Narzo 20 Pro है.

ये भी पढ़ें : Facebook, WhatsApp और इंस्टा एक घंटे के लिए रहा डाउन! महीनेभर में दूसरी बार हुआ ऐसा.. ये है बड़ी वजह

125W फास्ट चार्जिंग फीचर्स
>> किसी भी मामले में, 125W फास्ट चार्जिंग किसी भी अन्य चार्जिंग मेथड से अधिक फास्ट है. ओप्पो और रियलमी दोनों - चूंकि सेम टेक्नालजी शेयर करते हैं - दावा कर रहे हैं कि 4000mAh की बैटरी को 20 मिनट के अंदर पूरी तरह से चार्ज किया जा सकता है.

>> ध्यान रहे, 125W फास्ट चार्जिंग प्रोटोकॉल वायर्ड चार्जिंग के लिए है, यही वजह है कि इस बात को हम यकीन से नहीं कह सकते हैं कि ओप्पो और रियलमी के ये दोनो अपकमिंग फोन वायरलेस चार्जिंग को सपोर्ट करेंगे या नहीं.

>> वैसे पिछले साल, ओप्पो ने 65W AirVOOC वायरलेस फास्ट चार्जिंग तकनीक को बंद कर दिया था, जबकि ओप्पो की फाइंड एक्स सीरीज़ में वायरलेस चार्जिंग की सुविधा है.



>> वर्तमान में Realme एक ऐसा फ़ोन लॉन्च कर रहा है जो वायरलेस चार्ज कर सकता है. भले ही वायरलेस चार्जिंग एक प्रीमियम फीचर है, लेकिन यह लोकप्रिय नहीं है. (वनप्लस अपने फोन की कई जेनेरेशन तक इसे स्किप करता रहा, आखिरकार, वनप्लस 8 प्रो इसके साथ आया).

ये भी पढ़ें: सोशल मीडिया पर अपलोड करते हैं बर्थडे या अन्य सेलिब्रेशन पोस्ट? तो पड़ सकते हैं बड़ी मुसीबत में..

Realme इंडिया और यूरोप के CEO, माधव शेठ ने 125W UltraDart चार्ज तकनीक को कुछ समय पहले यूरोपीय बाजार के लिए टेस्टिंग शुरू कर दिया था, लेकिन कुछ दिनों के बाद, टीज़र आना बंद हो गए. हमने अभी तक इस फीचर के साथ कोई उत्पाद नहीं देखा है. हालांकि, जनवरी में अफवाहें थीं कि Realme रेस फ्लैगशिप - जिसे अब GT 5G कहा जाता है - 125W फास्ट चार्जिंग तकनीक के साथ आएगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. Realme GT 5G पुराने 65W फास्ट चार्जिंग को ही चलाता है. ओप्पो की फाइंड एक्स 3 प्रो भी उसी तकनीक का इस्तेमाल करती है. हमें उम्मीद है कि हम अंत में इस साल के अंत में एक कमर्शियल फोन पर 125W फास्ट चार्जिंग देखने को मिलेगी.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज