क्या आपको भी हो रही है SMS की दिक्कत, नहीं आ रहे हैं OTP? यहां जानें क्या है वजह

SMS सर्विस में डिसरप्शन की वजह से बैंक, ई-कॉमर्स और दूसरी कंपनियों का SMS आने में काफी देर हो रही थी. अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है कि तो जानें इसकी क्या वजह है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 9, 2021, 11:52 AM IST
  • Share this:
अगर आपको भी OTP से जुड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, तो ये खबर आपके लिए है. दरअसल 8 मार्च यानी सोमवार से कई यूज़र्स को इन दिक्कतों से जूझना पड़ा. SMS सर्विस में डिसरप्शन की वजह से बैंक, ई-कॉमर्स और दूसरी कंपनियों का SMS आने में काफी देर हो रही थी. ये दिक्कत किसी एक नेटवर्क या ऐप की नहीं बल्कि हर जगह पाई गई. CoWIN रजिस्ट्रेशन OTP, डेबिट कार्ड ट्रांजैक्शन के लिए बैंक OTP और यहां तक कि सिस्टम बेस्ड टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन OTP आने में भी काफी देर हो रही थी. दरअसल टेलीकॉम रेगुलेटर ने SMS के जरिए होने वाले फर्जीवाड़े को रोकने के लिए नया DLT सिस्टम शुरू किया जिससे OTP आने में दिक्कत हो रही है…आइए जानते हैं पूरा मामला.

इस मामले की जानकारी रखने वाले इंडस्ट्री सूत्रों का कहना है कि ये दिक्कत नए SMS रेगुलेशन की वजह से हुई है. SMS से जुड़े नए रेगुलेशन इसलिए लागू किए गए हैं ताकि SMS के ज़रिए होने वाले फ्रॉड को रोका जा सके. लेकिन नए SMS रेगुलेशन को लागू करने के साथ ही कई दिक्कतें आने लगीं. जानकारी के लिए बता दें ये रेगुलेशन 8 मार्च को लागू किए गए थे.

(ये भी पढे़ं-Airtel के दमदार प्लान्स! कम कीमत में मिलेगी फ्री कॉलिंग और 84GB डेटा,1 साल के लिए Disney+ Hotstar VIP)

ग्राहकों को ये दिक्कतें ऐसे समय आ रही हैं, जब सरकार ने दूरसंचार उपभोक्ताओं के उत्पीड़न को रोकने के लिए टेलीकॉम कंपनियों पर सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया है. हाल ही में ओटोपी पूछने और फेक मैसेजिस को लेकर देश के कई शहरों में फर्जीवाड़े और धोखाधड़ी यानि फिशिंग की खबरें सामने आई थीं. इन सबको रोकने के लिए ट्राई ने अब टेलीकॉल कंपनियों पर सख्ती कर दी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज