पाकिस्तानी हैकर्स ने किया साइबर अटैक, 100 से ज्यादा भारतीय वेबसाइट हैक

पाकिस्तानी हैकर्स ने किया साइबर अटैक, 100 से ज्यादा भारतीय वेबसाइट हैक
भारत में पाकिस्तान का साइबर हमला, कई वेबसाइट हुई हैक

पाकिस्तान के एक हैकर ने भारत की 100 से ज्यादा वेबसाइट हैक कर डाली. इसमें बीजेपी के नागपुर दफ्तर और गुजरात की सरकारी वेबसाइट भी शामिल है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 19, 2019, 9:52 AM IST
  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
जम्मू कश्मीर के पुलवामा में पाकिस्तान समर्थित जैश ए मोहम्मद के आतंकी हमले के बाद अब पाकिस्तानी हैकर्स  ने भारत पर साइबर अटैक किया है. प्राप्त जानकारी के मुताबिक, पाकिस्तान के एक हैकर ने भारत की 100 से ज्यादा वेबसाइट हैक कर डाली. इसमें बीजेपी के नागपुर दफ्तर और गुजरात की सरकारी वेबसाइट भी शामिल है. वहीं बीजेपी नेता आईके जडेजा का ब्लॉग भी हैक हो गया है.

इससे पहले हैकर्स ने शनिवार को पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट को निशाना बनाया था. पाक विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने इस साइबर अटैक के पीछे भारतीय हैकर्स पर आशंका जताई थी.

फैसल ने बताया था कि कई देशों के यूज़र्स ने शिकायत की है कि वह साइट नहीं खोल पा रहे हैं. फैसल ने कहा कि हॉलैंड, ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन और सऊदी अरब जैसे देशों से शिकायत मिली है कि वह विदेश मंत्रालय की वेबसाइट तक पहुंच नहीं पा रहे. हालांकि बाद में वेबसाइट्स ठीक कर लिया गया था.



क्या होता है साइबर अटैक?



आपको बता दें साइबर अटैक ऐसी जंग होती है जो इंटरनेट और कंप्यूटरों के जरिए लड़ा जाता है. ऐसे कुछ हमलों में एकदम पारंपरिक विधियां प्रयोग की जाती हैं, जैसे कंप्यूटर से जासूसी. इन हमलों में वायरसों की सहायता से वेबसाइट ठप कर दी जाती हैं. इस युद्ध से बचने के लिए कई देशों जैसे चीन ने वेबसाइट्स को ब्लाक करने, साइबर कैफों में गश्त लगाने, मोबाइल फोन के प्रयोग पर निगरानी रखने और इंटरनेट गतिविधियों पर नजर रखने के लिए हजारों की संख्या में साइबर पुलिस तैनात कर रखी है.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

 
First published: February 19, 2019, 9:16 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading