ऑनलाइन गेम खेलने के लिए चौथी क्लास के बच्चे ने पिता के अकाउंट से उड़ाए 35 हज़ार रुपये

पिता के सामने जब ट्रांजैक्शन की रिपोर्ट आई तो उन्होंने इसकी शिकायत साइबर सेल में की, जिसके बाद जांच शुरू हुई.

News18Hindi
Updated: September 9, 2019, 5:19 PM IST
ऑनलाइन गेम खेलने के लिए चौथी क्लास के बच्चे ने पिता के अकाउंट से उड़ाए 35 हज़ार रुपये
पिता के सामने जब ट्रांजैक्शन की रिपोर्ट आई तो उन्होंने इसकी शिकायत साइबर सेल में की, जिसके बाद जांच शुरू हुई.
News18Hindi
Updated: September 9, 2019, 5:19 PM IST
लखनऊ.ऑनलाइन गेम (Online game) की दीवानगी इस कदर बढ़ गई है कि एक बेटे ने अपने पिता के अकाउंट से ही पैसे उड़ा लिए. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) से एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है. यहां चौथी कक्षा के छात्र (4th class student) ने ऑनलाइन गेम खेलने के लिए ठगी का सहारा लिया. इंडिया टुडे पर छपी खबर के मुताबिक एक छात्र ने अपने पिता के मोबाइल में पेटीएम अकाउंट (Paytm account) खोलकर बैंक के खाते से हजारों रुपये निकाल लिए. पिता के सामने जब ट्रांजैक्शन की रिपोर्ट आई तो उन्होंने इसकी शिकायत साइबर सेल में की, जिसके बाद जांच शुरू हुई. बेटे की इस हरकत से अंजान पिता के साइबर सेल में शिकायत करने के बाद बेटे की करतूत सामने आई.

साइबर सेल ने जांच में पाया कि अकाउंट का ट्रांजैक्शन पीड़ित के मोबाइल से पेटीएम के ज़रिए किया गया है. यह जान कर पीड़ित और पुलिसवाले दोनों ही दंग रह गए. बच्चे पर शक ना होने के कारण उससे कोई पूछताछ नहीं की गई. हालांकि जब पुलिसवालों को कोई सुराग नहीं मिला तब उन्होंने बच्चे से पूछताछ शुरू की, जिसके बाद बच्चे ने सारा सच बता दिया.



4th क्लास के लड़के ने ऐसे लगाया पिता को 35 हज़ार का चूना

दरअसल कक्षा 4 में पढ़ने वाला ये छात्र अकसर ऑनलाइन गेम खेलता रहता था. कई ऑनलाइन गेम डाउनलोड करने के लिए पैसे चाहिए होते हैं, जिसमें ऑनलाइन पेमेंट की मांग की जाती है. इसी तरह की पेमेंट करने के लिए बच्चे ने ये तरीका अपनाया. उसने दिसंबर 2018 में अपने पिता के मोबाइल में चुपचाप पेटीएम अकाउंट खोल लिया. इसके बाद उसने पेटीएम को पिता के बैंक अकाउंट से जोड़ दिया और उसके जरिए पेटीएम वॉलेट में कुछ पैसे ट्रांसफर कर दिए.

शुरुआत में बच्चे ने कम पैसे ट्रांसफर किए, जिसकी वजह से पिता को भनक नहीं लगी. इसके बाद बच्चे ने ऑनलाइन गेम के पेमेंट के लिए इस पेटीएम वॉलेट का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया. इसके बाद पेटीएम वॉलेट में पैसे खत्म होने पर वह फिर से पिता के बैंक अकाउंट से इसमें पैसे ट्रांसफर कर लेता. इसी तरह उसने पिछले 1 साल में उसने अपने पिता को करीब 35 हजार रुपये का चूना लगाया. मामला सामने आने के बाद बच्चे को समझा-बुझाकर कर पुलिस ने बच्चे और पिता को घर भेज दिया.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 7, 2019, 10:09 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...