Paytm की नई सर्विस! नहीं हाेगी POS मशीन की जरूरत, माेबाइल पर कार्ड टच करते ही हाे जाएगा पेमेंट

व्यवसायी पांच हजार रुपये तक का लेनदेन इससे कर सकेंगे

व्यवसायी पांच हजार रुपये तक का लेनदेन इससे कर सकेंगे

पेटीएम से हर महीने 1.2 बिलियन रुपयाें का भुगतान हाे रहा है. देशभर में 328 मिलियन से अधिक पेटीएम वॉलेट, और 145 मिलियन से अधिक यूपीआई हैंडल सक्रिय है.

  • Share this:

नई दिल्ली. डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म पेटीएम (Paytmने व्यापारियों के लिए पेटीएम फॉर बिजनेस ऐप (Paytm For Business app) में बड़ा अपडेट किया है. इसके चलते अब व्यवसायी डेबिड या क्रेडिट कार्ड से भुगतान लेने के लिए अपने एंड्रॉइड फोन का ही इस्तेमाल कर सकेंगे यानि माेबाइल फाेन अब प्‍‍‍‍‍‍‍वाइंट ऑफ सेल (POS) की तरह काम करेगा और अलग से मशीन रखने की जरूरत नहीं हाेगी. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के दिशानिर्देशों के मुताबिक इससे व्यवसायी पांच हजार रुपये तक का लेनदेन कर सकेंगे. 



इसके लिए व्यापारियों को अपने एंड्रॉइड फोन पर पेटीएम फॉर बिजनेस ऐप डाउनलोड और एक्टिव करना होगा. हालांकि, इसके लिए एंड्रॉइड फोन में नियर फील्ड कम्युनिकेशन या एनएफसी होना जरूरी है. इस ऐप में एक स्वीकार कार्ड भुगतान विकल्प होगा, जो व्यापारियों को अपने व्यापार विवरण को सत्यापित करने और सेवा को सक्रिय करने के लिए सेटअप शुल्क का भुगतान करने की अनुमति देगा. यह सुविधा व्यापारियाें काे भी पसंद आ रही है क्याेंकि अब उन्हें हर जगह मशीन रखने की जरूरत नहीं हाेगी साथ ही वे इस कॉन्टैक्टलेस भुगतान प्रणाली काे बढ़ावा भी दे सकेंगे. यह सभी जगहाें पर इस्तेमाल किया जा सकेगा जिसमें छाेटी दुकानाें से लेकर रेस्तरां और यहां तक कि डिलीवरी और लॉजिस्टिक्स के लिए भी प्रासंगिक होगा, जहां बस स्मार्टफोन भुगतान प्राप्त करने का उपकरण बन जाता है.



ये भी पढ़े - भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था के लिए अच्‍छे संकेत! क्रिसिल का अनुमान, 2021-22 में 11 फीसदी रहेगी विकास दर



ऐसे करेगा काम

मान लिजिए कि आप किसी दुकान से काेई चीज खरीद रहे है. अब तक आपकाे इसके भुगतान के लिए क्यूआर काेड काे स्कैन करना हाेता था या फिर जहां यह नहीं है वहां पीओएस मशीन पर कार्ड स्वैप करना हाेता था. लेकिन इस फीचर के बाद जिन भी व्यापारियाें ने यह सुविधा ले रखी हाेगी वहां उनके माेबाइल पर अपना कार्ड टच करते ही वाई-फाई से अपने आप पेमेंट हाे जाएगा. जिससे ना ताे आपकाे पिन डालने की जरूरत है ना ही आपके कार्ड की निजी जानकारी चाेरी हाेने का खतरा .



ये भी पढ़े - Apple बंद कर रहा है अपने इस ALL in One Mac काे, आखिरी माैका है आपके पास खरीदने का



पेटीएम का कहना है कि एक्सेप्ट कार्ड पेमेंट विकल्प के साथ पेटीएम फॉर बिजनेस ऐप 11 भारतीय भाषाओं में है. वही पेटीएम से हर महीने 1.2 बिलियन रुपयाें का भुगतान हाे रहा है. देशभर में 328 मिलियन से अधिक सक्रिय पेटीएम वॉलेट हैं, पेटीएम प्लेटफॉर्म पर 145 मिलियन से अधिक यूपीआई हैंडल सक्रिय हैं और भुगतान मंच के साथ 64 मिलियन बैंक खाते जुड़े हुए हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज