गूगल प्ले स्टोर को टक्कर देने के लिए Paytm लाया मेड इन इंडिया Mini App Store, ऐसे होगा फायदा

Paytm ने इंडियन डेवलपर्स के लिए मिनी ऐप स्टोर लॉन्च किया है.
Paytm ने इंडियन डेवलपर्स के लिए मिनी ऐप स्टोर लॉन्च किया है.

अभी तक बाज़ार में गूगल का दबदबा था, लेकिन पेटीएम के मिनी ऐप स्टोर के आने से यूज़र्स को गूगल प्ले स्टोर के अलावा भी एक ऑप्शन मिल गया है...

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 5, 2020, 2:01 PM IST
  • Share this:
पेटीएम (Paytm) ने गूगल को टक्कर देने के लिए सोमवार को इंडियन डेवलपर्स (Indian developers) के लिए मिनी ऐप स्टोर लॉन्च कर दिया है. ये लॉन्च ऐसे समय के बाद आया है जब Google ने प्ले स्टोर से पेटीएम को कुछ वक्त के लिए हटा दिया था, ऐसे में पेटीएम ने खुद का स्टोर ही लॉन्च कर दिया है. अभी तक बाज़ार में गूगल का दबदबा था, लेकिन पेटीएम के मिनी ऐप स्टोर के आने से यूज़र्स को गूगल प्ले स्टोर के अलावा भी एक ऑप्शन मिल गया है.

गूगल ने अपनी वेबसाइट पर कहा है कि मिनी ऐप स्टोर ओपन सोर्स टेक्नोलॉजी जैसे कि HTML और जावास्क्रिप्ट को एकीकृत करेगा और पेटीएम ऐप पर 150 मिलियन एक्टिव यूज़र्स एक्सेस देगा. वेबसाइट पर कुछ ऐप्स दिखाई दे रहे हैं, जिसमें 1MG, NetMeds, Decathlon Domino’s Pizza, FreshMenu और NoBroker समेत 300 से ज्यादा ऐप शामिल हैं.

(ये भी पढ़ें-  लॉन्च से पहले लीक हुई Apple iPhone 12 के चारों फोन की कीमत, जानें Mini iPhone का दाम भी...)



पेटीएम का कहना है कि डेवलपर्स इस प्लेटफॉर्म पर पेटीएम वॉलेट और UPI के ज़रिए 0% पेमेंट चार्ज पर ऐप्स को डिस्ट्रीब्यूट कर सकते हैं. वहीं क्रेडिट कार्ड के ज़रिए ऐसा करने पर ऐप डिवेलपर्स को 2% चार्ज देना होगा. ये प्लेटफॉर्म अनैलिटिक्स, पेमेंट कलेक्शन और मार्केटिंग टूल्स के लिए डेवलपर डैशबोर्ड के साथ आता है.
मिनी ऐप स्टोर पर मिनी ऐप्स मिलेंगे, जिनका इंटरफेस मोबाइल ऐप की तरह ही होगा. मिनी ऐप्स एक तरह के कस्टम बिल्ड मोबाइल वेब होते हैं, जो यूजर्स को बिना डाउनलोड किए ऐप जैसा एक्सपीरिएंस देते हैं.



पेटीएम के संस्थापक और सीईओ विजय शेखर शर्मा के मुताबिक, ‘मुझे गर्व है कि हम आज कुछ ऐसा लॉन्च कर रहे हैं जो हर भारतीय ऐप डेवलपर के लिए एक नया अवसर पैदा करता है. पेटीएम मिनी ऐप स्टोर हमारे युवा भारतीय डेवलपर्स को हमारी पहुंच का फायदा उठाने और नए इनोवेटिव बनाने के लिए पेमेंट करने का अधिकार देता है. पेटीएम यूजर्स के लिए, यह एक सहज अनुभव होगा जिसे अलग से डाउनलोड करने की ज़रूरत नहीं होती है,और ये उन्हें पसंदीदा पेमेंट ऑप्शन का इस्तेमाल करने में सक्षम बनाता है.’
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज