Paytm इस्तेमाल करने वाले ध्यान दें! इन 4 बातों का ख्याल रखें, वरना लग सकता है लाखों का चूना

पेमेंट आसान बनाने के लिए हम अपने पेटीएम वॉलेट का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कई बार हमारी छोटी सी भूल की वजह से हमारे साथ परेशानी हो जाती है और हमारा हजारों का नुकसान हो जाता है.

News18Hindi
Updated: August 15, 2019, 10:31 AM IST
Paytm इस्तेमाल करने वाले ध्यान दें! इन 4 बातों का ख्याल रखें, वरना लग सकता है लाखों का चूना
पेमेंट आसान बनाने के लिए हम अपने पेटीएम वॉलेट का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कई बार हमारी छोटी सी भूल की वजह से हमारे साथ परेशानी हो जाती है और हमारा हजारों का नुकसान हो जाता है.
News18Hindi
Updated: August 15, 2019, 10:31 AM IST
Paytm का इस्तेमाल शॉपिंग, बिल पेमेंट, रिचार्ज के लिए खूब किया जाता है. पेमेंट करने के लिए हम अपने पेटीएम वॉलेट का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कई बार हमारी छोटी सी भूल की वजह से हमारे साथ परेशानी हो जाती है और हमारा हजारों का नुकसान हो जाता है. तो हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे बातों के बारे में जिसका इस्तेमाल कर आप पेटीएम फ्रॉड से बच सकते हैं...

फर्जी लिंक पर क्लिक ना करें
अगर आप पेटीएम का इस्तेमाल बड़े अमाउंट के लेन देन के लिए करते हैं तो आपको इससे सावधान होने की जरूरत है. कई बार ऐसी खबरें आती हैं लोगों ने फर्जी लिंक बनाकर हजारों की ठगी कर ली.

OTP न शेयर करें

कई बार ठग लोग हमें कॉल कर हमसे पेटीएम की ओटीपी मांगते हैं अगर कोई ऐसा करता है तो आप उसे कभी भी अपने फोन पर आए ओटीपी को ना शेयर करें. जब हम अपने पेटीएम में लॉगिन करते हैं तो हमें एक ओटीपी आता है ऐसे में अगर कोई आपके नंबर से अपने फोन में लॉगिन कर आपसे ओटीपी मांगता है तो वह कभी भी न शेयर करें क्योंकि अगर उसने एक बार आपके फोन नंबर का ओटीपी ले लिया तो आपके अकाउंट को एक्सेस कर लेगा.  (ये भी पढ़ें- बदलने वाला है आपका स्मार्टफोन! नए ऑपरेटिंग सिस्टम Android Q का आखिरी एडिशन जारी)



इससे वह आपके पेटीएम में आपके अकाउंट से पैसे (अगर आपका अकाउंट ऐड है तो) एड करने से लेकर वॉलेट के पैसे को अपने अकाउंट में ट्रांसफर कर सकता है.
Loading...

KYC कराने की फर्जी कॉल
ठगी करने वाले लोग कई बार कॉल कर के आपको आपके पेटीएम अकाउंट की केवाईसी कम्पलीट करवाने के लिए कहते हैं. इसके बाद वे आपकी डिटेल लेकर ठगी को अंजाम देते हैं इसलिए अगर आपको ऐसा कोई कॉल आता है तो सबसे पहले इसकी सूचना पेटीएम कस्टमर केयर को दें. इसके अलावा अगर आपको KYC करवानी है तो पेटीएम के ऐप पर जाकर भी आप उसे खुद अपडेट कर सकते हैं या फिर पेटीएम एग्जिक्यूटिव को कॉल करवा सकते हैं. (ये भी पढ़ें- अपने पुराने TV को बनाएं Smart TV और देखें नेटफ्लिक्स-हॉटस्टार, ये है पूरा तरीका)



धोखाधड़ी होने पर ये करें
अगर आपके पेटीएम ऐप पर बने अकाउंट से किसी भी तरह की धोखाधड़ी होती है, तो इसके लिए आपको सबसे पहले ऐप के सबसे ऊपर वाले कोने पर बने प्रोफाइल आइकन पर क्ल‍िक करना है.जैसे ही आप इस आइकन पर क्ल‍िक करेंगे, तो आपके सामने '24x7' का एक विकल्प दिख जाएगा. आपको इस पर क्ल‍िक करना है. क्ल‍िक करने के बाद आपके सामने एक लंबी लिस्ट खुलेगी. इस लिस्ट में थोड़ा नीचे जाकर आपको 'प्राइवेसी एंड सिक्योरिटी' वाला विकल्प चुनना है. यहां पर क्ल‍िक करते ही आपके सामने कुछ नये विकल्प खुलेंगे.

आपके साथ जिस तरह की धोखाधड़ी हुई है, उसके ह‍िसाब से विकल्प चुनें. अब जो आपके सामने विंडो खुलेगी. उस पर आपको घटना का पूरा ब्यौरा देना है. इसके साथ ही घटना से जुड़ी कोई भी जानकारी जो आपके पास हो, उसे भी यहां दर्ज करें. कोई दस्तावेज भी हो, तो उसे भी यहां अटैच करें. (ये भी पढ़ें- भूल गए हैं फोन का Lock PIN या Pattern, तो मिनटों में आसानी से करें Unlock)

फर्जी लिंक से बचें- अगर आप पेटीएम का इस्तेमाल बड़े अमाउंट के लेन देन के लिए करते हैं तो आपको इससे सावधान होने की जरूरत है. कई बार ऐसी खबरें आती हैं लोगों ने फर्जी लिंक बनाकर हजारों की ठगी कर ली. कुछ दिनों पहले शिमला से एक खबर आई थी कि एक व्यक्ति ने यूट्यूब से पेटीएम ट्रांजेक्शन का फर्जी लिंक बनाना सीख कर हजारों की ठगी कर ली. इसमें जितनी राशि का भुगतान करना होता है उतनी राशि मैसेज में डालनी होती है. इसी के बाद मैसेज सामने वाले को जब भेजा जाता है तो पता ही नहीं चलता कि मैसेज फर्जी है या असली इसलिए अगर आपको कोई पेमेंट करता है तो पेटीएम के पासबुक में जाकर अपने अमाउंट की जांच कर ले.

क्या फायदा होगा?: जब आप यहां पर अपनी शिकायत दर्ज करते हैं, उसके बाद पेटीएम अपने स्तर पर संदिग्ध लेन-देन को लेकर एक्शन लेता है. कई मौकों पर पेटीएम उस लेन-देन को ब्लॉक कर देता है. ऐसे में थोड़ी उम्मीद रह जाती है कि आपका पैसा वापस आ सकता है. इसके बारे में अधिक जानकारी आप पेटीएम कस्टमर केयर से भी ले सकते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 15, 2019, 10:29 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...