Home /News /tech /

ऑनलाइन पेमेंट्स को सुरक्षित बनाने के लिए Paytm ने उठाया ये कदम

ऑनलाइन पेमेंट्स को सुरक्षित बनाने के लिए Paytm ने उठाया ये कदम

फेस रिकॉग्निशन आपके मोबाइल में Paytm के पेमेंट एप्लीकेशन को अनलॉक करेगा.

फेस रिकॉग्निशन आपके मोबाइल में Paytm के पेमेंट एप्लीकेशन को अनलॉक करेगा.

Paytm डिजिटल पेमेंट्स करने में फेशियल रिकॉग्निशन लाने पर काम कर रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
    टेक्नोलॉजी सेक्टर की दिग्गज कंपनी Apple ने भारतीय ग्राहकों को अपनी आंखों की हरकत से अपना नया फोन अनलॉक करना सिखाया. अब Paytm डिजिटल पेमेंट्स करने में फेशियल रिकॉग्निशन (फेस अनलॉक) लाने पर काम कर रहा है. इकनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, Paytm ने फेशियल रिकॉग्निशन टूल की टेस्टिंग शुरू कर दी है. यह फेशियल रिकॉग्निशन कस्टमर के मोबाइल फोन में Paytm के पेमेंट एप्लीकेशन को अनलॉक करेगा. यानी, आपके मोबाइल फोन में पेटीएम का ऐप आपका चेहरा देखकर खुलेगा. पेटीएम अपने इस फीचर का दायरा बढ़ाकर मर्चेंट्स आउटलेट्स में किए जाने वाले भुगतान में भी करना चाहता है.

    ऑथेंटिकेशन टूल्स बढ़ा देंगे ऐप की सिक्योरिटी 
    ऐसे बायोमीट्रिक आधारित ऑथेंटिकेशन टूल्स (सत्यापन करने वाले टूल) ऐप की सिक्योरिटी को बढ़ा देंगे, क्योंकि ऑफलाइन पेमेंटस मोड्स में अक्सर धोखाधड़ी की गुंजाइश बनी रहती है. इस तरह की धोखाधड़ी में कस्टमर्स के पासवर्ड या मोबाइल पिन नंबर में सेंधमारी की जाती है. पेटीएम के एक सीनियर एग्जिक्यूटिव ने बताया है, 'हमने फेशियल रिकॉग्निशन टूल की टेस्टिंग शुरू कर दी है. लाइव होने के बाद पेटीएम के यूजर्स केवल अपने फोन की तरफ देखकर पेटीएम के ऐप में लॉगिन कर सकेंगे.' खबरें हैं कि Paytm अपने फेशियल रिकॉग्निशन फीचर को Google के एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर टेस्ट कर रहा है.

    ऑफलाइन पेमेंट्स में भी आएगा फेस रिकॉग्निशन
    हालांकि, फेस रिकॉग्निशन के जरिए ऑफलाइन पेमेंट्स में थोड़ा वक्त लग सकता है. पेटीएम के एक सीनियर ऑफिसर ने बताया है कि मौजूदा समय में हम कई ऐसी चीजों पर काम कर रहे हैं, जो कि हमारी सर्विसेज को देश के कोने-कोन में पहुंचाने का काम करेगा. यह उन लोगों तक भी आसानी से सर्विसेज पहुंचाएगा, जो कि अभी स्मार्टफोन इस्तेमाल करना सीख रहे हैं.

    Tags: App, Paytm, Paytm founder, Paytm Mobile Wallet, Paytm’s Vijay Shekhar Sharma, Tech news, Tech news hindi

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर