बिना कार्ड के ATM से निकलेंगे पैसे, जानें कैसे?

अब लोग जेब में सिर्फ स्मार्टफोन रखकर आसानी से एटीएम जाकर पैसा निकाल सकते हैं.

News18Hindi
Updated: October 13, 2017, 8:19 AM IST
बिना कार्ड के ATM से निकलेंगे पैसे, जानें कैसे?
अब लोग जेब में सिर्फ स्मार्टफोन रखकर आसानी से एटीएम जाकर पैसा निकाल सकते हैं.
News18Hindi
Updated: October 13, 2017, 8:19 AM IST
टेक्नोलॉजी के इस तेजी से बदलते दौर में जेब में रखा स्मार्टफोन हमारे आसपास मौजूद हर चीज़ को अपने में समेट रहा है. अब लोग जेब में सिर्फ स्मार्टफोन रखकर आसानी से एटीएम जाकर पैसा निकाल सकते हैं.

अमेरिका में 5,000 ATM में दी गई सुविधा
एप्पल पे के यूजर बिना किसी डेबिट या क्रेडिट कार्ड की मदद के एटीएम से पैसा निकल सकते हैं. अमेरिका के तकरीबन 5000 वेल्स फार्गो एटीएम में ग्राहकों का यह सुविधा दी गई है. अगर आप अपना पर्स घर में भी भूल आए हैं तो भी इस नए फीचर मदद से आप बिना किसी समस्या के आसानी से एटीएम से पैसा निकाल सकते हैं. बस, इसके लिए आपको स्मार्टफोन अपने पास रखना होगा.

कैसे काम करता है ये कार्डलेस ATM

बिना क्रेडिट या डेबिट कार्ड के पैसा निकलने के लिए यूजर को सबसे पहले एप्पल पे ऐप का इस्तेमाल करते हुए फोन में मौजूद वॉलेट फीचर एक्टिवेट करना होगा. जिसके बाद नियर-फील्ड कम्युनिकेशन (NFC) तकनीक के जरिए ट्रांजैक्शन किया जा सकेगा. NFC ट्रांजैक्शन के लिए एटीएम में पहले से एक चिप इनस्टॉल होगी जिसके जरिए सारा ट्रांजैक्शन किया जा सकेगा.

मोबाइल पेमेंट के इस युग में कार्डलेस एटीएम की शुरुआत फिलहाल अमेरिका में हुई है, उम्मीद है ये सुविधा जल्द ही भारत समेत दूसरे देशो में उपलब्ध होगी. आज ज्यादातर लोग पेमेंट ऐप की सहायता से अधिकतर बिल या पेमेंट करते हैं.

ये भी पढ़ें:
इंटरनेट स्पीड में भारत की परफॉर्मेंस चीन से बेहतर
अब कैब में दिल्ली पुलिस बढ़ाएगी आपकी 'हिम्मत'
News18 Hindi पर Jharkhand Board Result और Rajasthan Board Result की ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें .
IBN Khabar, IBN7 और ETV News अब है News18 Hindi. सबसे सटीक और सबसे तेज़ Hindi News अपडेट्स. Tech News in Hindi यहां देखें.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर