लाइव टीवी

TikTok से फोन पर बड़ा खतरा! वीडियो पोस्ट और डिलीट कर सकते हैं हैकर्स!

News18Hindi
Updated: January 11, 2020, 9:44 AM IST
TikTok से फोन पर बड़ा खतरा! वीडियो पोस्ट और डिलीट कर सकते हैं हैकर्स!
TikTok

अगर आप भी टिकटॉक का इस्तेमाल करते हैं तो सावधान होने की ज़रूरत है, क्योंकि एक्सपर्ट का कहना है कि इसपर कई तरह के खतरे हैं...

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 11, 2020, 9:44 AM IST
  • Share this:
क्या आपको पता है कि सोशल मीडिया में पिछला साल यानि 2019 टिकटॉक के नाम रहा. टिकटॉक ने दुनियाभर में डेढ़ अरब, जी हां 150 करोड़ यूजर्स बना लिए हैं और इनमें से 68 करोड़ सिर्फ पिछले साल यानि 2019 में जुड़े हैं. इसमें टिकटॉक का चाइनीज अवतार डोइन भी शामिल है. एक अनुमान के मुताबिक भारत में टिकटॉक के लगभग 30 करोड़ एक्टिव यूजर्स हैं. लेकिन इस पॉपुलैरिटी के बीच टिकटॉक पर सवाल भी उठ रहे हैं. अमेरिका में यूजर डेटा के गलत इस्तेमाल को लेकर चिंता की जा रही है और इजरायल के साइबर सिक्योरिटी फर्म चेक पॉइंट ने हैकिंग के गंभीर खतरे बताए हैं.

सवाल उस वक्त भी उठे थे, जब हॉन्ग कॉन्ग के राजनीतिक आंदोलन को टिकटॉक ने अपने प्लेटफॉर्म पर आने से रोक दिया था. अब टिकटॉक ने साफ किया है कि वह किसी भी तरह की भ्रामक जानकारी, नफरत फैलाने के कैंपेन या फिर राजनीतिक अभियान को जगह नहीं देगा.

(ये भी पढ़ें- Jio का धांसू प्लान! 150 रुपये से कम के प्लान में पाएं 24GB डेटा और फ्री कॉलिंग भी!)




TikTok में सुरक्षा का सवाल
Check Point ने TikTok की सुरक्षा पर सवाल उठाए है. यह एक साइबर सिक्योरिटी फर्म है, जिसका कहना है कि हैकर्स TikTok के जरिए आपका यूजर अकाउंट कंट्रोल कर सकते हैं.(ये भी पढ़ें- WhatsApp यूज़र्स ध्यान दें, इस फर्जी मैसेज पर क्लिक किया तो मुश्किल में पड़ सकते हैं आप)

इतना ही नहीं हैकर्स कंटेंट से छेड़छाड़ कर सकते हैं, और हैकर्स वीडियो डाल या हटा भी सकते हैं. यूजर का प्राइवेट डेटा चुरा सकते हैं. इसके अलाव यह भी खुलासा हुआ कि टेक्स्ट मैसेज फीचर के जरिए हैकिंग संभव है. TikTok ने कमियां दूर कर लेने का दावा भी किया है. अमेरिका में भी TikTok को लेकर आशंका जताई गई है और US को सिक्योरिटी खतरे की आशंका है. TikTok ने कहा है कि डेटा चीन से बाहर रखेंगे.

कितना पॉपुलर है TikTok
चीन में TikTok Douyin नाम से चलता है और इसके 150 करोड़ यूज़र हैं. डेटा रिसर्च फर्म Sensor Tower का दावा है कि 2019 में TikTok के 68 करोड़ डाउनलोड हुए.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 11, 2020, 9:41 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर