होम /न्यूज /तकनीक /PhonePay और Paytm के बीच छिड़ी स्पीकर वॉर, रेहड़ी, ठेले वालों को मिल रहा फायदा

PhonePay और Paytm के बीच छिड़ी स्पीकर वॉर, रेहड़ी, ठेले वालों को मिल रहा फायदा

फोनपे स्पीकर पेटीएम के मुकाबले किफायती है., image-canva

फोनपे स्पीकर पेटीएम के मुकाबले किफायती है., image-canva

पेटीएम कंपनी के बाद अब फोनपे स्पीकर के साथ मार्केट में आ गई. बहुत ही तेजी से दुकानदार पेटीएम स्पीकर को वापस कर फोनपे को ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

Paytm sound box 2 स्पीकर के लिए मंथली चार्ज 125 रुपये देने होते हैं.
phonepe स्पीकर के लिए दुकानदारों को हर महीने मात्र 1 रुपये देने होते हैं.
अभी तक लगभग 1 लाख से अधिक लोग पेटीएम से फोनपे पर शिफ्ट कर चुके हैं.

नई दिल्ली. पेटीएम और फोनपे के बीच स्पीकर वार चल रही है. इसका इस्तेमाल बहुत सारे दुकानदार और रेहढ़ी और ठेले पर सामान बेचने वाले लोग कर रहे हैं.  दरअसल, कोविड के बाद से ही कैशलेस भारत मिशन के तहत अधिकतर लोग सामान खरीदने के लिए कैश की जगह पेटीएम और फोनपे का इस्तेमाल कर रहे हैं. ऐसे में कुछ दुकानदार पैसे ट्रांसफर होने के बाद इसे चेक करने में अपना कीमती समय गवाह दे रहे थे. इस से बचने के लिए पेटीएम कंपनी ने साउंड बॉक्स स्पीकर लॉन्च किया था.

इस स्पीकर से पेमेंट करने के बाद दुकानदार को इस बात की जानकारी मिल जाती है कि उनके अकाउंट में पैसे पहुंचे हैं या नहीं. पेटीएम के बाद जुलाई के महीने से फोनपे ने भी स्पीकर की सुविधा शुरू कर दी है.

यह भी पढ़ें: एयरबैग्स सिर्फ गाड़ी में ही क्यों, अब खरीदें एयरबैग वाली ये जैकेट, जानें कीमत और फीचर्स

अभी तक 1 लाख से ज्यादा लोग कर चुके हैं शिफ्ट
स्पीकर आने के बाद से पेटीएम यूजर्स बहुत ही तेजी से फोनपे की तरफ शिफ्ट कर रहे हैं. ऐसे में दोनों कंपनियां अधिक से अधिक लोगों के बीच पहुंच बनाने के लिए अलग-अलग सुविधाएं लेकर आ रही है. इसके बावजूद भी दोनों के बीच में बहुत ही जोर शोर से मुकाबला चल रहा है. मीडिया द्वारा मिल रही खबरों के अनुसार अभी तक लगभग 1 लाख से अधिक लोग पेटीएम स्पीकर छोड़कर फोनपे पर शिफ्ट कर चुके हैं.

Paytm Speaker
मार्केट में सबसे पहले पेटीएम ने स्पीकर लॉन्च किया था . इसके बाद से ही फोनपे की नजर इस पर बनी हुई थी. आपको बताते चलें कि अगर कोई दुकानदार Paytm से स्पीकर लेता है, तो उसे मंथली चार्ज के रूप में हर महीने 125 रुपये पे करने होते हैं. अगर बैटरी बैकअप की बात करें तो इसे एक बार चार्ज करने पर 24 घंटा इस्तेमाल कर सकते हैं. रेंज और क्वालिटी की बात करें तो दोनों ही एक समान है, लेकिन बैटरी बैकअप और कीमत के कारण लोग फोनपे की तरफ शिफ्ट हो रहे हैं.

यह भी पढ़ें: इन आसान तरीकों से कार को दे सकते हैं नया लुक, कम खर्च में ऐसे करा सकते हैं मॉडिफाई

Phonepay speaker
अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर दोनों एक ही तरह है तो लोग फोनपे स्पीकर क्यों खरीद रहे हैं. आपको बताते चले कि इस कंपनी की स्पीकर के लिए दुकानदारों को महीने में केवल 1 रुपये चार्ज के रूप में देने पड़ते हैं. सिर्फ इतना ही नहीं इस स्पीकर की बैटरी बैकअप भी पेटीएम से कई गुना ज्यादा है. इसे एक बार चार्ज करने पर लगातार तीन दिन तक इस्तेमाल कर सकते हैं. इसी वजह से ज्यादातर ग्राहक अब फोनपे स्पीकर ले रहे हैं.

Tags: Paytm, Tech news, Tech news hindi, Technology

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें