Home /News /tech /

PhonePe यूजर्स के लिए बुरी ख़बर, अब महंगा पड़ेगा फोन रिचार्ज करना!

PhonePe यूजर्स के लिए बुरी ख़बर, अब महंगा पड़ेगा फोन रिचार्ज करना!

रिचार्ज करने वाले यूजर्स से प्रोसेसिंग फीस ले रहा है PhonePe.

रिचार्ज करने वाले यूजर्स से प्रोसेसिंग फीस ले रहा है PhonePe.

यदि आप PhonePe के माध्यम से अपना मोबाइल रिचार्ज करते हैं तो संभव है अगली बार आपसे 1-2 रुपये तक ज्यादा पैसा वसूल किया जाए. लेकिन ऐसा क्यों कर रही है कंपनी, जानिए इसके कारण.

    नई दिल्ली. फोनपे (PhonePe) यूजर्स के लिए एक बुरी खबर है. यदि आप PhonePe के माध्यम से अपना मोबाइल रिचार्ज करते हैं तो संभव है अगली बार आपसे 1-2 रुपये तक ज्यादा पैसा वसूल किया जाए. मतलब यदि आप 100 रुपये से ज्यादा का रिचार्ज करेंगे तो आपके अकाउंट से 102 रुपये कटेंगे. ये 2 रुपये प्रोसेसिंग फी के नाम पर लिए जाएंगे. ऐसा करके यह फोन पे पहली सर्विस बन गई है जो UPI-बेस्ड ट्रांसेक्शन के लिए अतिरिक्त शुल्क लगा रही है.

    चल रही है टेस्टिंग
    मोबाइल रिचार्ज के लिए PhonePe एक प्रयोग कर रहा है, जहां उपयोगकर्ताओं के एक छोटे वर्ग से 51-100 रुपये के रिचार्ज के लिए 1 रुपये और 100 रुपये से अधिक के रिचार्ज के लिए 2 रुपये का प्रोसेसिंग शुल्क लिया जा रहा है. यह शुल्क सभी उपयोगकर्ताओं के लिए लागू है.

    भुगतान के विभिन्न तरीकों (यूपीआई, वॉलेट, क्रेडिट और डेबिट कार्ड) से 50 रुपये से कम का रिचार्ज पूरी तरह से फ्री है. बिल भुगतान के लिए PhonePe क्रेडिट कार्ड द्वारा किये गए भुगतान पर शुल्क लेता है, और यह अब एक उद्योग मानदंड (standard industry norm) है, और कई भुगतान ऐप्स और बिलर प्लेटफ़ॉर्म के लिए सामान्य है.

    ये भी पढ़ें – सबसे तेज चार्ज होगी इस सैमसंग स्मार्टफोन की बैटरी, कब लॉन्च होगा फोन, जानें

    बाजार में ज्यादा हिस्सेदारी है इसकी वजह
    PhonePe की वर्तमान में मासिक यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) के साथ-साथ भारत बिलपे सर्विसेज (BBPS) लेनदेन में सबसे अधिक बाजार हिस्सेदारी है. यह वर्तमान में UPI मासिक वॉल्यूम का 45 प्रतिशत और लेनदेन के मासिक मूल्य का 47 प्रतिशत संसाधित करता है. अगस्त के लिए BBPS पर नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा हाल ही में सामने आए आंकड़ों के मुताबिक, PhonePe के पास वर्तमान में 49 प्रतिशत वॉल्यूम शेयर है. डिजिटल भुगतान के अलावा, PhonePe अपने यूजर्स को बीमा, सोने की खरीद और म्यूचुअल फंड सेवाएं भी प्रदान करता है.

    ये भी पढ़ें – वॉट्सऐप ला रहा है Undo बटन, किस काम आएगा और कैसे करेंगे Use? जानिए

    NPCI ने लगाई मार्केट शेयर पर कैप
    नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने हाल ही में UPI के लिए मार्केट शेयर पर कैप लगाई है. नियम के मुताबिक कोई भी ऐसा खिलाड़ी नहीं हो सकता जिसकी बाजार हिस्सेदारी 30 फीसदी से ज्यादा हो. बर्नस्टीन की रिपोर्ट के अनुसार, PhonePe और Google Pay दोनों को अपने ग्राहक प्रोत्साहन को कम करना होगा, ताकि शेयर को 30 प्रतिशत कैप की ओर लाया जा सके.

    Tags: Phonepe, Recharge, Upi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर