लाइव टीवी

PhonePe ने लॉन्च की एटीएम सुविधा, पड़ोस के दुकानदार से ले सकेंगे कैश

News18Hindi
Updated: January 24, 2020, 12:34 PM IST
PhonePe ने लॉन्च की एटीएम सुविधा, पड़ोस के दुकानदार से ले सकेंगे कैश
इस सुविधा से एटीएम के बाहर लाइन लगाने से कस्टमर्स बच सकते हैं.

फोनपे एटीएम (PhonePe ATM) फीचर का यूज़ करके कैश पाने के लिए यूज़र्स और मर्चेंट दोनों को किसी भी तरह का कोई चार्ज नहीं देना होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 24, 2020, 12:34 PM IST
  • Share this:
डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म फोन पे (Digital Payment platform PhonePe) ने एक यूनीक फीचर फोनपे एटीएम (PhonePe ATM) लॉन्च किया है. यह उन यूज़र्स की मदद करेगा जिनको कैश की जरूरत है. ग्राहकों को अक्सर अपने आसपास के क्षेत्र में बैंक एटीएम न होने या ख़राब पड़े एटीएम के कारण असुविधा होती है. अब वैसे ग्राहक जिन्हें कैश की जरूरत है वे केवल फोनपे ऐप के स्टोर टैब पर पास के दुकानों में उपलब्ध फोनपे एटीएम का पता कर सकते हैं.

इसके लिए कस्टमर को सिर्फ फोनपे ऐप खोलना होगा, फिर स्टोर्स ऑप्शन पर जाना होगा और फोनपे एटीएम ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद यूजर को आसपास के मर्चेंट का ऑप्शन दिख जाएगा. अभी तक के नियम के मुताबिक कोई भी व्यक्ति एक दिन में एक हज़ार रुपये तक का कैश ले सकता है. हालांकि, पायलट प्रोजेक्ट के तहत इस फीचर को अभी सिर्फ दिल्ली एनसीआर में ही लॉन्च किया गया है.

इसके बाद आप दुकान पर जाकर 'Withdraw' बटन को क्लिक करके ज़रूरी अमाउंट निकाल सकते हैं. जितना पैसा आप मर्चेंट को ट्रांसफर करेंगे उतना पैसा वह आपको कैश दे देगा. फोनपे के ऑफलाइन बिजनेस डेवलपमेंट के हेड विवेक लोचहेब ने कहा कि यह न सिर्फ लोगों को कैश पाने में मदद करता है बल्कि मर्चेंट को भी बार-बार बैंक जाकर कैश जमा करने की असुविधा से बचाता है.



इसके लिए कस्टमर या मर्चेंट से किसी तरह का कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा.

बता दें कि अभी बैंकों ने एटीएम से कैश निकालने की एक महीने में संख्या निर्धारित कर रखी है. इससे ज्यादा बार कैश निकालने पर कुछ चार्जेज कस्टमर्स को देने होते हैं. वहीं एटीएम कार्ड जो बैंकों द्वारा इश्यू किया जाता है उसका भी 100 से 150 रुपये के लगभग सालाना चार्ज भी बैंक लेते हैं. ऐसे में फोनपे कैश एटीएम का प्रयोग काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

यह भी पढ़ें :-Amazon की सबसे बड़ी सेल का आखिरी दिन आज, सिर्फ 49 रुपये में करें शॉपिंग!
दिल्ली चुनाव 2020: फोन से चेक करें Voter List में अपना नाम, ये है तरीका
आने वाला है ये खास iPhone, वन प्लस से भी कम हो सकती है कीमत
Delhi-NCR में दोगुना हुआ डिजिटल पेमेंट, Amazon Pay है लोगों की पहली पसंद

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 24, 2020, 11:20 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर