Instagram की फोटो एम्बेड करने से पड़ सकते हैं मुश्किल में, कंपनी ने बदला नियम

Instagram की फोटो एम्बेड करने से पड़ सकते हैं मुश्किल में, कंपनी ने बदला नियम
Instagram ने बदल दिया नियम.

अगर एक इंस्टाग्राम (Instagram) यूज़र किसी दूसरे इंस्टाग्राम पोस्ट को किसी दूसरी वेबसाइट पर एम्बेड करना चाहता है, तो उसे कॉपीराइट लाइसेंस के लिए उस शख्स से पूछना होगा...

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
अगर आप भी बिना इजाज़त इंस्टाग्राम (Instagram) से किसी की फोटोज़ को कॉपी करते हैं तो अब मुश्किल में पड़ सकते हैं, क्योंकि कंपनी ने इसके लिए नया नियम लागू किया है. फोटो शेयरिंग सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म इंस्टाग्राम ने ये स्पष्ट किया है कि लोगों को थर्ड पार्टी (third party website) की वेबसाइट या प्लैटफार्म्स पर किसी दूसरे इंस्टाग्राम यूज़र्स की एम्बेडेड फोटो (photo embed) का इस्तेमाल करने के लिए अनुमति की ज़रूरत होगी.

यानी कि अगर एक इंस्टाग्राम यूज़र किसी दूसरे इंस्टाग्राम पोस्ट को किसी दूसरी वेबसाइट पर एम्बेड करना चाहता है, तो उसे कॉपीराइट लाइसेंस के लिए उस शख्स से पूछना होगा. अगर वह बिना इजाजत लिए एम्बेडेड फोटो दूसरी साइट पर अपलोड करता है तो ये कॉपीराइट के मुकदमे के अधीन हो सकता है. आर्स टेक्नीका की एक रिपोर्ट के मुताबिक फेसबुक के स्वामित्व वाला प्लेटफॉर्म यूज़र्स को दूसरी वेबसाइट्स पर एम्बेडेड फोटो को डिस्प्ले करने के लिए कॉपीराइट लाइसेंस प्रदान नहीं करेगा.

बन सकता है कॉपीराइट का मामला
अब तक यूज़र्स का मानना है कि इमेज को सीधे होस्ट करने के बजाय उन्हें एम्बेड करना कॉपीराइट दावों के खिलाफ इन्सुलेशन प्रदान करता है. फेसबुक कंपनी के एक प्रवक्ता ने रिपोर्ट के हवाले से कहा, जबकि हमारी शर्तें हमें सब-लाइसेंस प्रदान करने की अनुमति देती हैं, लेकिन हम अपने एम्बेड्स एपीआई के लिए ग्रांट नहीं देते हैं.



(ये भी पढ़ें-Jio ग्राहकों को बड़ा तोहफा! बिना किसी चार्ज के 1 साल के लिए पाएं Disney+ Hotstar VIP सब्सक्रिप्शन)



उन्होंने आगे कहा, हमारी प्लेटफॉर्म नीतियों में लागू अधिकारों को धारकों से आवश्यक अधिकार प्राप्त करने के लिए थर्ड पार्टी की आवश्यकता होती है. इसमें अगर कानून द्वारा लाइसेंस की आवश्यकता है, तो उनके पास इस कंटेंट को शेयर करने का लाइसेंस सुनिश्चित करना शामिल है.

ये खबर ऐसे समय में आई है, जब न्यूयॉर्क के एक जज ने अपने निर्णय में कहा कि न्यूजवीक इंस्टाग्राम की सर्विस की शर्तों के आधार पर एक फोटोग्राफर की शिकायत को खारिज नहीं कर सकता है. हालांकि, इंस्टाग्राम ने आर्स टेक्नीका को बताया कि ये यूज़र्स को एम्बेडिंग को नियंत्रित करने के लिए और ज़्यादा तरीके खोज रहा है. फिलहाल फोटोग्राफर इंस्टाग्राम पर अपनी पहुंच को सख्ती से सीमित करते हुए सिर्फ फोटो को प्राइवेट बनाकर एम्बेडिंग को रोक सकते हैं.

(ये भी पढ़ें- 3 हज़ार से भी सस्ता हुआ Samsung का 4 कैमरे वाला बजट स्मार्टफोन, मिलेंगे कई खास फीचर्स)
First published: June 7, 2020, 9:53 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading