लाइव टीवी

ज़बरदस्त आएगी Diwali की हर फोटो, काम आएंगी फोन फोटोग्राफी की ये 10 टिप्स

News18Hindi
Updated: October 27, 2019, 10:40 AM IST
ज़बरदस्त आएगी Diwali की हर फोटो, काम आएंगी फोन फोटोग्राफी की ये 10 टिप्स
(Photo: News18 hindi/Afreen)

त्योहारों पर फोटोज़ का एक अहम रोल होता है, तो आइए हम आपको बता रहे हैं फोटोग्राफी के कुछ ज़रूरी टिप्स, जिससे आपकी दीवाली की फोटोज़ सबसे अलग दिखाई दे...

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 27, 2019, 10:40 AM IST
  • Share this:
Diwali 2019: एक समय था जब हम फैमिली, दोस्तों के साथ फोटो के लिए रील वाले कैमरे का इस्तेमाल करते थे. मगर जब से हमारे हाथ में स्मार्टफोन आया है हम सब फोटोग्राफर बन गए हैं और एक समय में हज़ारों फोटो क्लिक कर लेते हैं. त्योहारों पर फोटो का अहम रोल होता है. आज (27 अक्टूबर) पूरे देश में दीवाली ज़ोर-शोर से मनाई जा रही है, हम सब नए-नए रंग-बिरंगे चमकीले कपड़े पहनते हैं, मिठाइयां खाते हैं, एक दूसरे के घर जाते हैं और फोटो खींचते हैं. फोटो अहम इललिए भी है, क्योंकि बाद में देखने पर ये हमारी पुरानी यादों को ताज़ा करती है. तो आइए हम आपको बता रहे हैं फोटोग्राफी के कुछ ज़रूरी टिप्स, जिससे आपकी दीवाली की फोटोज़ सबसे अलग दिखाई दे...

--लाइट की परफेक्ट फोटो खींचना हमेशा थोड़ा मुश्किल ही होता है. तो अगर लाइट की फोटो क्लिक कर रहे हैं तो सेल्फ-टाइमर या ट्राइपॉड का इस्तेमाल करें ताकि फोटो शेक ना हो.

--दीवाली की फोटो क्लिक करने के लिए हमेशा Night Mode का इस्तेमाल करें. इससे ऑटोमैटिकली शटर स्पीड कम हो जाती है, जिससे ज़्यादा लाइट कैप्चर होती है.



--कभी भी किसी चीज़ की फोटो क्लिक करते हुए ज़्यादा Zoom ना करें. ऐसा करने पर फोटो का रेजोलूशन खराब हो जाता है और पिक्चर क्वालिटी प्रभावित होती है.

--ज़्यादा क्लियर और सटीक फोटो क्लिक करने के लिए एक्सपोजर को मैन्युअली कम करें.

--दीवाली की फोटो में खूब लाइट होती है. ऐसे में मैनुअल और प्रो मोड इस्तेमाल करें, जिससे कलर टेम्प्रेचर और एक्सोजर को एडजस्ट किया जा सके.
Loading...

--ग्रुप फोटो के लिए सेमिसर्कल में खड़े होने पर फोटो परफेक्ट आती है.

ग्रुप फोटो के लिए सेमिसर्कल अच्छा ऑप्शन है


--दीवाली पर फोटोज़ को लैंडस्केप मोड में क्लिक करें, जिससे फ्रेम में ज़्यादा चीज़े कवर हो जाती हैं.

--फोटो क्लिक करते हुए बैकग्राउंड में दिया, लाइट जैसे प्रॉप का इस्तेमाल करें, जिससे आपकी फोटोज़ को फेस्टिव लूक मिलेगा.



--बूकेह (bokeh) इफेक्ट आजकल ज़्यादातर मोबाइल फोन में आ रहा है. ये एक ऐसा इफेक्ट है, जिससे बैकग्राउंड ब्लर दिखाई देता है. अगर आप मिड-रेंज से उपर का फोन इस्तेमाल करते हैं तो आप Portrait Mode का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये फोटोज़ को अच्छा लुक देगा.

--फायरवर्क यानी कि जलते हुए पटाखों को कैप्चर करना चाहते हैं तो स्लो-मो (Slow-mo) मोड का इस्तेमाल करें. ये देखने में काफी यूनीक लगता है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए डीआईवाई से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 27, 2019, 5:27 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...