होम /न्यूज /तकनीक /क्या आप विदेश यात्रा करने वाले हैं? सिम कार्ड, e-SIM और अंतरराष्ट्रीय प्लान में से किसे चुनें?

क्या आप विदेश यात्रा करने वाले हैं? सिम कार्ड, e-SIM और अंतरराष्ट्रीय प्लान में से किसे चुनें?

विदेश यात्रा के दौरान नेटवर्क के संकट से बचना है तो योजना बनाकर चलें.

विदेश यात्रा के दौरान नेटवर्क के संकट से बचना है तो योजना बनाकर चलें.

कुछ साल पहले तक विदेश यात्रा के दौरान संचार की समस्या आना आम बात सी हो गई थी. लेकिन मौजूदा समय में टेक्नोलॉजी के एडवांस ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

ई सिम की मदद से यूज़र्स कम दर पर हीं विदेशों में फोन का इस्तेमाल कर सकते हैं.
टेक्नोलॉजी के एडवांसमेंट की वजह से विदेश यात्रा के दौरान संचार की समस्या कम हो गई है.
विदेश यात्रा के दौरान ई सिम का चयन करना एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है.

नई दिल्ली: विदेश यात्रा पर जाने वाले अक्सर कंफ्यूज़न में होते हैं कि उनके मोबाइल फोन में बाहर नेटवर्क होगा या नहीं, प्लान कौन सा रिचार्ज करवाना है या फिर कौन सा विकल्प का इस्तेमाल करना है. ऐसे कई सवाल हैं जो ज्यादातर यात्रियों के मन में आते हैं. लेकिन, उनके पास कोई ठोस जवाब नहीं होता है. ऐसे में अपने प्रिय लोगों से कम्युनिकेशन टूट सकता है और परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. आइए जानते हैं कि विदेश यात्रा के लिए सिम कार्ड, ईसिम और अंतरराष्ट्रीय प्लान में किसे चुनना अवल होगा.

1. कई लोग जो विदेश यात्रा पर जाते हैं वो नया सिम यानि लोकल सिम खरीद लेते हैं. लोकल सिम एयरपोर्ट और फोन स्टोर्स पर आसानी से मिल जाते हैं. उन सिम में पहले से ही कॉल, मैसेज और इंटरनेट के लिए क्रेडिट डाला हुआ रहता है. नया सिम खरीदना थोड़ा महंगा पड़ता है क्योंकि कंपनी वाले जानते हैं कि ग्राहक को अभी सिम की आवश्यकता ज्यादा है.

यह भी पढ़ें: Mobile Phone Hack: ऐसा ऐप, जिससे लगेगा कि मोबाइल ऑफ है, लेकिन होती रहेगी रिकॉर्डिंग

2. ई सिम मोबाइल फोन में लगने वाली वर्चुअल सिम होती है. यह एक नई टेक्नोलॉजी है. यह आम सिम से बिल्कुल अलग होती है. इसे मोबाइल में डालने की आवश्यकता नहीं पड़ती है. अगर विदेश यात्रा के लिए जा रहे हैं तो ई सिम एक अच्छा विकल्प है.

अगर आपके फोन में ई सिम है तो आप जिस भी देश में हो बस वहां का प्लान खरीदना होगा. बस एक क्यू आर कोड की मदद से अपने प्लान को एक्टिवेट कर सकते हैं. जैसे कि अपने देश में प्लान को एक्टिवेट करते हैं

यह भी पढ़ें: मोबाइल से ऑनलाइन पैसे कमाना है आसान! इन 5 तरीकों से आप भी कर सकते हैं कमाई

3. टेलिकॉम कंपनियां का अंतरराष्ट्रीय प्लान अलग-अलग दर का होता है. किसी का महंगा होता है तो किसी का सस्ता होता है. ऐसे में आप अगर विदेश यात्रा का प्लान बना रखें हैं तो बस सस्ते प्लान के लिए टेलिकॉम कंपनी को बदलना प्रैक्टिकल नहीं है.

क्योंकि कंपनियों को पता है कि आपके पास विकल्प कम हैं तो वो इसका लाभ उठाती है और महंगे प्लान बनाती है. प्लान का दर हर देश के लिए अलग-अलग होता है. अगर विदेश यात्रा का प्लान बना रहे हैं तो ई सिम को चुनना सबसे अच्छा विकल्प साबित हो सकता है. इसकी मदद से आप लोकल दर से सुविधाओं का आनंद उठा सकते हैं.

Tags: Mobile Phone, Tech news, Tech news hindi

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें