होम /न्यूज /तकनीक /IMC 2022: प्रगति मैदान में प्रदर्शनी का जायजा लेने पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी, भारत में बैठकर स्वीडन में चलाई गाड़ी

IMC 2022: प्रगति मैदान में प्रदर्शनी का जायजा लेने पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी, भारत में बैठकर स्वीडन में चलाई गाड़ी

पीएम नरेंद्र मोदी आज आईएमसी 2022 के लिए दिल्‍ली के प्रगति मैदान पहुंचे.

पीएम नरेंद्र मोदी आज आईएमसी 2022 के लिए दिल्‍ली के प्रगति मैदान पहुंचे.

IMC 2022 को 1 से 4 अक्टूबर तक ‘न्यू डिजिटल यूनिवर्स’ की थीम के साथ पेश किया गया है. 5G तकनीक की मदद से एनर्जी एफिशिएंसी ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

पीएम नरेंद्र मोदी ने 5जी की शुरुआत से पहले कई प्रदर्शनियों का निरीक्षण भी किया.
IMC 2022 को इस बार ‘न्यू डिजिटल यूनिवर्स’ की थीम के साथ पेश किया गया है.
5G से बिना रुकावट कवरेज, हाई डेटा रेट और विश्‍वसनीय कम्यूनिकेशन मिलेगा.

नई दिल्ली. इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2022 (IMC 2022) आज से राजधानी दिल्‍ली में शुरू हो गई है. इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5G सर्विस की शुरुआत की. बता दें कि 5G केवल आपके फोन पर तेज इंटरनेट एक्सेस करने तक सीमित नहीं है बल्कि आपदा प्रबंधन और कृषि जैसे क्षेत्रों में भी काफी उपयोगी साबित हो सकती है. साथ ही 5G तकनीक की मदद से बिना रुकावट कवरेज, हाई डेटा रेट और विश्‍वसनीय कम्यूनिकेशन मिलेगा.

इसके अलावा इस तकनीक से मशीनों को रिमोटली कंट्रोल किया जा सकता है. 5G सर्विस के रोलआउट होने से पहले पीएम मोदी ने प्रगति मैदान में एक प्रदर्शनी का निरीक्षण किया, जहां उन्होंने भारत में बैठकर स्वीडन में गाड़ी चलाई.

न्यू डिजिटल यूनिवर्स थीम
IMC 2022 को 1 से 4 अक्टूबर तक ‘न्यू डिजिटल यूनिवर्स’ की थीम के साथ पेश किया गया है. 5G तकनीक की मदद से एनर्जी एफिशिएंसी, स्पेक्ट्रम एफिशिएंसी और नेटवर्क एफिशिएंसी को बढ़ावा मिलेगा.

यह भी पढ़ें- IMC 2022: भारत में आज पेश की जाएगी 5G सर्विस, घर बैठे ऐसे देखें लाइव

इन शहरों में शुरू होगी सर्विस
भारत में 5G रोलआउट का पहला चरण 13 प्रमुख शहरों अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्‍‍‍नई, दिल्ली, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पुणे में होगा. इसके बाद इसे देश के अन्य शहरों में शुरू किया जाएगा.

आम लोगों तक पहुंचने में लगेगा समय
दिल्ली मेट्रो ने 5जी प्रदर्शन के लिए साजोसामान मुहैया कराया है. एक्सपर्ट्स का मानना है कि 5G सर्विस को आम लोगों तक पहुंचने में एक साल से ज्यादा का वक्त लग सकता है.

ये भी पढ़ें- Explainer: IMC 2022 हुआ शुरू, जानें क्या है 5G और यूज़र्स को कैसे मिलेगा फायदा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5जी इंटरनेट सेवा लॉन्‍च करने के बाद कहा कि ​पहले 1GB डेटा की कीमत करीब 300 रुपये थी, जो अब घटकर महज 10 रुपये हो गई है. उन्‍होंने कहा कि भारत में एक व्यक्ति प्रति माह औसतन 14GB डेटा का इस्‍तेमाल करता है. इसकी कीमत 2014 में लगभग 4200 रुपये प्रति माह होती थी, लेकिन अब यह लागत 125-150 रुपये है. यह हमारी सरकार के प्रयासों की वजह से हुआ है.

Tags: 5g, 5G network, 5G Technology, PM Modi, Tech news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें