स्वतंत्रता दिवस 2020: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ऐलान- जल्द नई साइबर सुरक्षा नीति लाएगी सरकार

स्वतंत्रता दिवस 2020: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ऐलान- जल्द नई साइबर सुरक्षा नीति लाएगी सरकार
स्वतंत्रता दिवस के भाषण में प्रधानमंत्री मोदी ने भारत में नई साइबर सुरक्षा नीति लाने की बात की.

74वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पीएम मोदी ने कई बड़े ऐलान करते हुए बताया कि केंद्र सरकार जल्द ही नई साइबर सुरक्षा नीति लाएगी...

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 15, 2020, 9:50 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. Independence Day 2020: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister of India Narendra Modi) ने 74वें स्वतंत्रता दिवस (74th Independence Day) के मौके पर लाल किले से सातवीं बार राष्ट्र को संबोधित किया और तिरंगा फहराया. इस दौरान प्रधानमंत्री ने कई बड़े ऐलान किए और भविष्य को लेकर कई बातें बताई. इसी बीच पीएम मोदी ने ऐलान किया कि केंद्र सरकार जल्द ही नई साइबर सुरक्षा नीति (New Cyber Policy) लाएगी. पीएम मोदी की ओर से ये ऐलान ऐसे समय में आया जब पूरी दुनिया के साइबर वर्ल्ड में कई तरह की चुनौतियां सामने आ रही हैं.

आपको बता दें कि हाल में दुनियाभर में  साइबर हमले तेज हुए हैं, कई बार भारत भी इनका शिकार बना है. डिजिटल डाटा की सुरक्षा को देखते हुए ही बीते दिनों भारत सरकार ने 60 से अधिक चीनी मोबाइल ऐप पर बैन लगा दिया था. सरकार का दावा था कि ये ऐप भारतीयों के डाटा को चोरी कर रही थीं.

(ये भी पढ़ें- Happy Independence Day 2020: जानें कैसे आसानी से डाउनलोड करके लोगों को सेंड करें WhatsApp Stickers)



PM मोदी ने कहा, ‘भारत इस संदर्भ में सचेत है, सतर्क है और इन खतरों का सामना करने के लिए फैसले ले रहा है और नई-नई व्यवस्थाएं भी लगातार विकसित कर रहा है. देश में नई राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा रणनीति का मसौदा तैयार कर लिया गया है.
नई साइबर सुरक्षा नीति आम आदमी की बहुत मदद करेगी. क्योंकि साइबर फ्रॉड लगातार बढ़ता जा रहा है. बीते दिनों सरकार ने कई बार इसको लेकर अलर्ट भी किया है.हाल में सरकार ने यूजर्स को फेक कॉल्स (Fake Calls) के बारे में अलर्ट किया है, इन कॉल्स की मदद से उन्हें निशाना बनाया जा रहा है. CyberDost के ट्विटर हैंडल पर इस बारे में जानकारी दी गई है, जिससे यूजर्स सेफ रह सकें.इसके अलावा डिजिटल इंडिया को लेकर पीएम ने कहा, ’कोरोना के समय में हमने देख लिया है कि डिजिटल भारत अभियान की क्या भूमिका रही है. अभी पिछले महीने ही करीब-करीब 3 लाख करोड़ रुपये का ट्रांजेक्शन अकेले BHIM UPI से हुआ है’.


देश के हर गांव को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ा जाएगा
बताया गया कि साल 2014 से पहले देश की सिर्फ 5 दर्जन पंचायतें ऑप्टिल फाइबर से जुड़ी थीं. बीते पांच साल में देश में डेढ़ लाख ग्राम पंचायतों को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ा गया है. PM मोदी ने बताया कि जल्द ऑप्टिकल फाइबर के लक्ष्य को पूरा किया जाएगा और 1000 दिन में देश के हर गांव को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ा जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज