लाइव टीवी

6 कैमरे, 4,500 mAh की दमदार बैटरी वाले Poco X2 में क्या है खास और कितनी खामियां, देखें रिव्यू

News18Hindi
Updated: February 23, 2020, 11:06 AM IST

सिर्फ 15,999 के दाम में Poco X2 क्या-क्या है इसका जवाब जानने के लिए जानें इसकी खासियत और खामियों के बारे में..

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 23, 2020, 11:06 AM IST
  • Share this:
Poco X2 Review: हम सब जानते हैं की भारत में अब पोको और शियोमी ने अपने रास्ते अलग बना लिए हैं और ये होने के बाद पोको का नया स्मार्टफोन Poco X2 लॉन्च हुआ है. अब पोको अपने दम पर काम जरूर कर रहा है लेकिन अभी भी कंपनी निकट भविष्य में मार्केट में टिके रहने के लिए Xiaomi के कई संसाधनों को इस्तेमाल करेगी. एक बात तो क्लियर है की Poco F1 और Poco X2 को कम्पेयर नहीं कर सकते. F1 Flagship था, जब की X2 मीड रेंज फोन जैसा ज्यादा है. तो सिर्फ 15,999 के दाम में Poco X2 क्या कमाल कर देता है इस का जवाब जानने के लिए आइए शुरू करते हैं कंपनी के नए हथियार Poco X2 का रिव्यू. सबसे पहले बात डिजाईन की..

Poco X2 में हमें ग्रेडिएंट फिनिश वाली एक चमकदार, रंगीन ग्लास बैक देखने को मिलता है. इसके अलावा कैमरा मॉड्यूल के चारों ओर दिया एक गोलाकार डिज़ाइन भी फोन को बिल्कुल अलग लुक देता है. पोको एक्स2 के डिज़ाइन में मुख्य आकर्षण का केंद्र इसके कैमरा मॉड्यूल के चारों ओर दिया एक गोलाकार डिजाइन है. यह डिज़ाइन देखने में 3D लगता है और पहली झलक में आपको ऐसा प्रतित होगा जैसे कैमरा मॉड्यूल के चारो तरफ गोलाकार ऊभार हो. फोन के दाईं ओर दिए पावर बटन में फिंगरप्रिंट सेंसर भी फिट किया गया है, लेकिन यह लंबा और पतला है, जो थोड़ी दिक्कत कर सकता है. इससे फिंगरप्रिंट रजिस्टर करने की प्रक्रिया सामान्य से अधिक समय लेती है. फोन को बाएं हाथ से इस्तेमाल करने वाले यूज़र्स को फिंगरप्रिंट का यह सेटअप थोड़ा अजीब लगेगा.

नीचे की तरफ 3.5 एमएम ऑडियो सॉकेट, यूएसबी टाइप-सी पोर्ट और स्पीकर दिया गया है. इसके अलावा फोन के बॉक्स में एक 27 वॉट चार्जर और एक यूएसबी टाइप-सी केबल भी मिलती है.



इस फोन में आपको Qualcomm Snapdragon 730G चिपसेट मिलता है, जो एक अच्छी बात है. यही चिपसेट पोको के प्रतिद्वंदी ब्रांड रियलमी ने रियलमी X2 में भी दिया है. इससे हम ये अंदाजा लगा सकते हैं कि Poco X2 आम इस्तेमाल और गेमिंग के मामले में अच्छा होगा.



ज़्यादा नहीं है कीमत
आप पोको एक्स2 के 6 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट को 15,999 रुपये में खरीद सकते हैं. इसका 6 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज वेरिएंट 16,999 रुपये में बेचा जा रहा है और हाई-एंड वेरिएंट की कीमत 19,999 रुपये है, जिसमें आपको 8 जीबी रैम और 256 जीबी स्टोरेज मिलेगी.

ये है खासियत
फोन में 6.67-इंच (2340x1080 पिक्सल) डिस्प्ले है, जो 120 हर्ट्ज़ रिफ्रेश रेट सपोर्ट करता है. यह फोन की सबसे बड़ी खासियत में से एक है और इसमें कोई शक नहीं है कि 120Hz रिफ्रेश रेट डिस्प्ले की क्वालिटी और इसे इस्तेमाल करने के अनुभव को बेहतर बनाता है. लेकिन बेस्ट अनुभव उन्हीं गेम्स में लिया जा सकता है, जो 120Hz रिफ्रेश रेट को सपोर्ट करते हो. इसके अलावा HDR-10 भी डिस्प्ले के एक बड़े फीचर में शामिल है. पावर के लिए फोन में बड़ी 4500 एमएएच क्षमता की बैटरी, एफएम रेडियो समेत सभी जरूरी सेंसर मौजूद हैं.

Poco के यूआई को पोको लॉन्चर और MIUI 11.0.3 दोनों नाम से बुलाया जा सकता है. देखने में और अनुभव में ये काफी हद तक Redmi K20 और K20 Pro में देखे गए यूआई जैसा ही है. ये एंड्रॉयड 10 पर आधारित है. Xiaomi का सॉफ्टवेयर हमेशा से बेहस का एक मुद्दा रहा है. अधिकतर शाओमी यूज़र्स फोन में अनचाहीं ऐप्स, पॉप-अप और नोटिफिकेशन में भरे हुए अनचाहें नोटिफिकेशन से बेहद परेशान रहते हैं और अब पोको ने भी इसी रास्ते को अपनाया है. फोन में पहले से इंस्टॉल कई अनचाहीं ऐप्स भरी हुई मिलती हैं. हालांकि इसे आप बंद कर सकते हैं..

फोन में क्वाड कैमरा
पोको एक्स2 में चार रियर कैमरा और दो फ्रंट कैमरा शामिल हैं. बैक में 64-मेगापिक्सल का मेन कैमरा सेंसर है, जिसका अपर्चर साइज़ f/1.89 है और यह सोनी IMX686 सेंसर है. इसका दूसरा कैमरा f/2.2 अपर्चर वाला 8-मेगापिक्सल अल्ट्रा वाइड-एंगल लेंस है. तीसरा कैमरा 2-मेगापिक्सल का मैक्रो लेंस है, जो 2cm-10cm फोकल रेंज सपोर्ट करता है और ऑटोफोकस के साथ आता है। चौथा कैमरा 2-मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर है. सामने की ओर आए तो इसमें 20-मेगापिक्सल का मेन कैमरा और 2-मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर शामिल है.

कम रोशनी में कैमरा उम्मीद से अच्छा परफॉर्म करता है. आर्टिफिशियल रोशनी में भी कैमरा अच्छा परफॉर्म करता है. इसमें दिए नाइट मोड से आप कम रोशनी में कैमरा की क्वालिटी को थोड़ा बढ़ा सकते हैं और नॉर्मल तस्वीरों और नाइट मोड में खींची गई तस्वीरों में अंतर दिखाई भी देता है.

फोन के फ्रंट कैमरा में आप पोट्रेट सेल्फी भी ले सकते हैं और इसमें आप अपने मुताबिक बैकग्राउंड का ब्लर भी सेट कर सकते हैं. कैमरा सबजेक्ट के ऐज को भी अच्छे से खोजता है. हालांकि फ्रंट कैमरा की परफॉर्मेंस बहुत प्रभावित करने लायक भी नहीं है. दिन की रोशनी में ली गई सेल्फी में बैकग्राउंड काफी ब्राइट आता है, जिसकी वजह से कई बार सेल्फी बेहद अजीब दिखाई देती है.

इन फोन से टक्कर
Poco X2 की कीमत ही उसका सबसे बड़ा हथियार है. रियलमी एक्स2 और रेडमी के20 ने सब-20,000 रुपये मार्केट में अपना दबदबा बनाया हुआ है. इस सेगमेंट में ऐसे कई फोन लॉन्च किए गए हैं, जो इन दोनों फोन को पछाड़ नहीं पाए हैं, भले ही वो Oppo F15 और Vivo S1 Pro हो, दोनों ही फोन पावर और फीचर्स के मामले में Realme X2 और Redmi K20 से पीछे रहे हैं. अब Poco X2 इस प्रतिस्पर्धा में अपना सिक्का जमा सकता है. लेकीन Poco X2 अपने प्रतिद्वंदी Realme X2 से हर मायनों में अच्छा है ऐसा बीलकुल भी नही है. अगर आपको रियलमी एक्स2 किसी सेल में कम दाम पर मिलता है या आपके लिए पोको एक्स2 को फ्लैश सेल में खरीदना मुश्किल हो रहा है तो आप रियलमी एक्स2 को भी एक अच्छे विकल्प के रूप में देख सकते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लॉन्च/रिव्यू से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 23, 2020, 10:06 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading