सरकार का प्लान! गांव-गांव में जल्द शुरू होगी मु्फ्त WiFi सेवा

देश में फैले साढ़े तीन लाख कॉमन सर्विस सेंटर्स को इसकी जिम्मेदारी दी गई है. सरकार 10 लाख वाई फाई हॉट स्पॉट लगाएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: June 30, 2019, 12:16 PM IST
  • Share this:
देश के गांव-गांव में सरकार पब्लिक Wifi सेंटर खुलवाने पर काम कर रही है. यही नहीं गांवों को एक साल तक फ्री वाई फाई मिलेगा. देश में फैले साढ़े तीन लाख कॉमन सर्विस सेंटर्स को इसकी जिम्मेदारी दी गई है. सरकार 10 लाख वाई फाई हॉट स्पॉट लगाएगी. सरकार कॉमन सर्विस सेंटर्स के जरिए वाई फाई ऑफिस खोलेगी.

मौजूदा समय में देश में 3.5 लाख कॉमन सर्विस सेंटर्स है. सरकार 4,000 करोड़ का टेंडर निकालेगी. भारत नेट, सर्विस सेंटर्स में करार होगा. सूत्रों के मुताबिक दूरसंचार विभाग जल्दी ही इसकी मंजूरी दे सकता है. वाई-फाई का इस्तेमाल बढ़ाने के लिए पहले साल ये योजना पूरी तरह से मुफ्त होगी.  (ये भी पढ़ें- Google के ज़रिए किसी को भी भेजें WhatsApp मैसेज, ये है तरीका)

File Photo




WhatsApp की तरह खुद की ऐप लाने की तैयारी में सरकार
मोदी सरकार वॉट्सऐप की तरह खुद का ऐप लॉन्च करने की तैयारी में है. दरअसल अमेरिका ने अपने देश में चीनी कंपनी हुवावे को जासूसी के आरोप में बैन कर दिया. इससे भारत सरकार भी सजग हो गई है. सरकार ने फैसला किया कि कम्युनिकेशन के लिए क्यों ना कोई ऐसा ऐप हम भी लॉन्च करें, जिसका डेटा भारत में ही स्टोर हो. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मोदी सरकार सरकारी एजेंसियों के बीच कम्युनिकेशन के लिए एक ऐप लॉन्च करना चाह रही है, जिसमें ई-मेल और मैसेजिंग की सुविधा हो. (ये भी पढ़ें- Google पर कुछ भी किया हो सर्च, ‘History’ अपने आप हो जाएगी डिलीट, बदल लें ये Setting)

WhatsApp


इस मामले से जुड़े एक अधिकारी ने कहा कि इस बात को लेकर चर्चा हो रही है कि हमारे पास आधिकारिक संचार के लिए सुरक्षित और स्वदेशी रूप से विकसित नेटवर्क होना चाहिए. इससे हमें WhatsApp जैसा सरकारी ऐप बनाने में मदद मिल सके. इसका इस्तेमाल शुरुआती दौर में सरकारी संचार के लिए होगा. बाद में इसके सफल होने पर आम आदमी के लिए भी ऐप को पेश किया जाएगा.
(सोर्स-मनीकंट्रोल)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading