लाइव टीवी

हैक होने से ऐसे बचाएं अपना वॉट्सऐप अकाउंट, रहें सेफ

News18Hindi
Updated: November 1, 2019, 3:14 PM IST
हैक होने से ऐसे बचाएं अपना वॉट्सऐप अकाउंट, रहें सेफ
अपने वॉट्सऐप (Whatsapp) अकाउंट को हैक होने से बचाने के लिए आप बताए गए तरीके अपना सकते हैं.

अपने वॉट्सऐप (Whatsapp) अकाउंट को हैक होने से बचाने के लिए आप बताए गए तरीके अपना सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 1, 2019, 3:14 PM IST
  • Share this:
वॉट्सऐप (Whatsapp) एक बार फिर से चर्चा में है. अकाउंट हैक किए जाने के मामले को लेकर फेसबुक ने इज़रायली हैकर एनएसओ ग्रुप (NSO Group) के ऊपर मुकदमा किया है. भले ही इजरायली कंपनी ने इस बात को स्वीकार नहीं किया है लेकिन यह बात तो सही है कि करीब 1400 लोग इससे प्रभावित हुए हैं. यह इतना कठिन काम भी नहीं था क्योंकि इसके लिए हैकर्स ने एनक्रिप्शन को बाईपास करने के लिए सॉफ्टवेयर में एक बग का प्रयोग किया और मिस्टड कॉल देकर मैलवेयर को इन्स्टॉल करते हैं. एक बार मैलवेयर के इन्स्टॉल हो जाने के बाद हैकर्स आपके फोन को रिमोटली कंट्रोल कर सकते हैं.

2- फैक्टर ऑथेन्टिकेशन-
टू-फैक्टर ऑथेन्टिकेशन में समय तो लग सकता है लेकिन आपके डेटा की सुरक्षा के लिए काफी फायदेमंद है. टू फैक्टर ऑथेन्टिकेशन से आपके वॉट्सऐप अकाउंट के हैक होने की संभावना काफी कम हो जाती है. वास्तव में तो न सिर्फ वॉट्सऐफ बल्कि इन्स्टाग्राम, ट्विटर और फेसबुक जैसे हर ऑनलाइन इंटरफेस के लिए इसे यूज़ करना ठीक है.

सिर्फ वॉट्सऐप मैसेजिंग है एन्क्रिप्टेड-

दरअसल सिर्फ वॉट्सऐफ मैसेज ही एंड टू एंड एन्क्रिप्टेड है, लेकिन इसके ज़रिए जो डेटा सेव होता है वह एन्क्रिप्टेड नहीं है. डेटा वॉट्सऐप की जिम्मेदारी नहीं है. इसका मतलब है कि हैकर को वॉट्सऐप हैक करने की जरूरत नहीं पड़ेगी बल्कि वह सीधे तौर पर आपके ड्राइव से डेटा चुरा सकता है. नवंबर में पिछले साल वॉट्सऐप ने कहा था कि वह डेटा को अपने सर्वर पर सेव नहीं करेगा बल्कि यूजर के गूगल ड्राइव या आई क्लाउड पर सेव होगा.

सेटिंग के बारे में रखें जानकारी-
अपने डेटा को अपडेट करने के फैसले के अलावा तमाम ऐसी सेटिंग है जो सीधे तौर पर तो नहीं लेकिन वैसे फोन को हैक होने से रोकने में मदद करती है. जैसे- ब्लू टिक, लास्ट सीन वगैरह से कोई भी आपके बारे में कम से कम जानकारी इकट्ठा कर पाएगा.
Loading...

गैलरी से छिपा दें सब कुछ-
डिफाल्ट वॉट्सऐप सिक्युरिटी सेटिंग में सारी फोटोज़ और वीडियोज़ सीधा गैलरी में सेव होती हैं. इसको सीक्रेट रखने के लिए आपको फाइल मैनेजर में ‘.Nomedia’ फाइल क्रिएट कर सकते हैं इसके बाद आप फोन को रिबूट कर दीजिए. ऐसा करने के बाद गैलरी से सारी वॉट्सऐप फाइल हाइड हो जाएंगी. अगर यह काम आपके लिए दिक्कत वाला हो तो आप थर्ड पार्टी ऐप को इन्स्टॉल कर सकते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मोबाइल-टेक से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 1, 2019, 3:14 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...