• Home
  • »
  • News
  • »
  • tech
  • »
  • भारत में क्यों बैन नहीं हुई PUBG गेम और वीडियो कॉलिंग ऐप Zoom? यहां जानें बड़ी वजह

भारत में क्यों बैन नहीं हुई PUBG गेम और वीडियो कॉलिंग ऐप Zoom? यहां जानें बड़ी वजह

PUBG और Zoom ऐप को क्यों बैन नहीं किया गया है.

PUBG और Zoom ऐप को क्यों बैन नहीं किया गया है.

ट्विटर पर लोगों का सवाल है कि 59 चाइनीज़ ऐप्स बैन होने पर PUBG और Zoom ऐप को क्यों छोड़ दिया गया और इन्हें क्यों बैन नहीं किया गया. तो आइए जानते हैं इसकी वजह...

  • Share this:
    भारत सरकार ने चीन की 59 फेमस ऐप्स को बैन कर दिया है. बैन की गई लिस्ट में ऐसी कई ऐप्स मौजूद हैं जो इंडियन यूज़र्स के बीच बहुत पॉपुलर है, लेकिन सरकार के इस फैसले से यूज़र्स काफी खुश हैं. लेकिन इसी बीच जो एक अजीब बात सामने आई वह ये कि ट्विटर पर बैन हुई ऐप्स के साथ-साथ PUBG और Zoom ऐप भी ट्रेंड होने लगा. ट्विटर पर लोगों का सवाल है कि 59 चाइनीज़ ऐप्स बैन होने पर PUBG और Zoom ऐप को क्यों छोड़ दिया गया और इन्हें क्यों बैन नहीं किया गया.

    ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि ऐसा क्यों नहीं हुआ, सरकार ने PUBG और Zoom वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप को क्यों  बैन नहीं किया गया.

    चाइना का नहीं है PUBG गेम
    PUBG चीनी नहीं साउथ कोरियाई ऑनलाइन वीडियो गेम है. इसे ब्लूव्हेल की सहायक कंपनी बैटलग्राउंड ने बनाया है. इस गेम को शुरुआत में Brendan ने बनाया था, जो कि 2000 की जापानी फिल्म Battle Royal से प्रभावित था. शुरुआत में चीन की सरकार ने इस गेम को चीन में खेलने से भी मना कर दिया था, लेकिन बाद में एक पॉपुलर वीडियो गेम पब्लिशर टेंसेंट के ज़रिए इसे चीन में पेश किया गया.



    (ये भी पढ़ें- अगर आपके फोन में भी चाइनीज़ ऐप तो जानें कैसे लागू होगा बैन, यहां जानें सबकुछ)

    इसके बदले PUBG में चीनी Tencent कंपनी को हिस्सेदारी देनी पड़ी. इसके बाद ही PUBG को चीनी सरकार की तरफ से इजाजत मिली और शायद इसीलिए लोग इसे चीन से कनेक्ट करते हैं.



    चीन नहीं अमेरिकन है Zoom वीडियो कॉलिंग ऐप
    Zoom ऐप अमेरिकन कंपनी है, जिसका हेड क्वार्टर कैलिफोर्निया के सैन होज़े (San Jose) में है. कंपनी की बड़ी वर्कफोर्स चीन में काम करती है, जिस पर पिछले दिनों सर्विलांस और सेंसरशिप को लेकर सवाल खड़े किए गए थे. कंपनी के CEO एरिक युआन ने कुछ दिन पहले इस बात को साफ किया था कि वह चाइनीज़ नहीं अमेरिकन कंपनी हैं और उनका चाइना की सरकार से कोई लिंक नहीं है.

    (ये भी पढ़ें- दो सेल्फी और 4 रियर कैमरे वाले Realme के इस नए स्मार्टफोन को इतनी कीमत में खरीद सकते हैं आज)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज