• Home
  • »
  • News
  • »
  • tech
  • »
  • PUBG WAS TO LAUNCHED IN INDIA IN NOVEMBER 2020 KNOW WHEN THIS GAME WOULD BE INTRODUCED NOW PUBG MOBILE INDIA GAME ACHS

PUBG भारत में नवंबर में नहीं हो सका लॉन्‍च, जानें अब कब पेश किया जाएगा ये गेम

पबजी मोबाइल गेम के लवर्स इस गेम के लॉन्च होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

केंद्र सरकार ने टिकटॉक (TikTok), अलीबाबा (Alibaba), पबजी (PUBG) समेत चीन के सैकड़ों मोबाइल ऐप्‍स पर पाबंदी (India Ban Chinese Apps) लगा दी थी. अब भारत में पबजी फिर से लॉन्‍च होने वाला है. हालांकि, अब इसका नाम पबजी मोबाइल इंडिया गेम (PUBG Mobile India Game) होगा. ये गेम नवंबर 2020 में लॉन्‍च होने वाला था, लेकिन नहीं हो सका. आइए जानते हैं कि अब इसके कब लॉन्‍च होने की उम्‍मीद है...

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. लद्दाख सीमा (Ladakh Border Dispute) पर चीनी सैनिकों से हुई झड़प में भारतीय सैनिकों के शहीद होने के बाद केंद्र सरकार ने चीन के खिलाफ एक के बाद एक कई सख्‍त (India-China Rift) कदम उठाए. इस दौरान केंद्र ने चीन के साथ कई कारोबारी समझौते रद्द किए तो सैकड़ों चीनी ऐप्‍स पर पााबंदी (India Banned Chinese Apps) भी लगा दी. इसी कड़ी में चीन के मोबाइल गेम पबजी (PUBG) पर भी भारत में रोक लगा दी गई थी. अब एक बार फिर पबजी के भारत में लॉन्‍च होने को लेकर चर्चा चल रही है. हालांकि, इस बार इसका नाम पबजी मोबाइल इंडिया गेम (PUBG Mobile India Game) होगा. पबजी मोबाइल इंडिया नवंबर 2020 में भारत में लॉन्‍च होने वाला था. लेकिन, दिसंबर का एक सप्‍ताह गुजरने के बाद भी लॉन्‍च नहीं हो सका है.

    लॉन्चिंग के लिए सरकार की शर्तें अभी नहीं हुई हैं तय
    पबजी कॉर्पोरेशन (PUBG Corporation) ने घोषणा की थी कि नवंबर 2020 में पबजी मोबाइल इंडिया गेम लॉन्च कर दिया जएगा. इसे खासतौर पर भारत के लिए तैयार किया गया है. हालांकि, अभी तक यह गेम भारत में लॉन्च नहीं हो सका है. वहीं, कंपनी ने भी इसे हालिया दिनों में लॉन्‍च करने की आधिकारिक घोषणा भी नहीं की है. दूसरे शब्‍दों में समझें तो भारत में पबजी की दिवानगी को देखते हुए वापसी तय है, लेकिन अभी तक कोई समय तय नहीं हो पाया है. वहीं, ये भी तय नहीं है कि सरकार (Central Government) इसे किन शर्तों के साथ लॉन्‍च करने की मंजूरी देगी.

    ये भी पढ़ें- भारत ने चीन को दिया तगड़ा झटका! जनवरी-नवंबर 2020 में बीजिंग से आयात घटाकर बढ़ाया निर्यात

    पबजी कॉर्प ने लॉन्‍च की नए गेम की भारतीय वेबसाइट
    पबजी मोबाइल इंडिया गेम की ही तरह कई देशों के अपने पबजी मोबाइल गेम हैं. इनमें पबजी मोबाइल कोरिया, जापान, ताइवान शामिल हैं. वहीं, चीन के लिए गेम ऑफ पीस और पबजी मोबाइल वियतनाम भी है. प्रतिबंध से पहले तक देश में पबजी मोबाइल चल रहा था, जो सिर्फ भारत के लिए नहीं था. अब भारत में पबजी मोबाइल इंडिया लॉन्च करने की घोषणा की गई है. पबजी ने नए गेम को लेकर भारतीय वेबसाइट (pubgmobile.in) भी लॉन्च कर दी है. कंपनी ने पबजी मोबाइल इंडिया का फेसबुक पेज, इंस्टाग्राम पेज और यूट्यूब चैनल भी बना दिया है.

    ये भी पढ़ें- Vivo ने भारत में लॉन्‍च किया 8GB रैम और 4 कैमरे वाला दमदार स्मार्टफोन, जानें फीचर्स और कीमत

    पबजी कॉरपोरेशन भारत में बनाएगी सहयोगी कंपनी
    पबजी कॉरपोरेशन प्लेयर अननोंस बैटलग्राउंड्स और दक्षिण कोरिया की कंपनी कॉफ्टन की सहयोगी है. कंपनी ने कहा कि नए गेम को भारतीय बाजार के लिए तैयार किया गया है. कंपनी की योजना भारत में भी एक सहयोगी कंपनी बनाने की है. कंपनी की योजना स्थानीय वीडियो गेम, ई-स्पोर्ट, मनोरंजन और सूचना प्रौद्योगिकी उद्योग में निवेश के अलावा सुरक्षित व बेहतर खेल माहौल उपलब्ध कराना है. पबजी क्राफ्टन इंक के साथ मिलकर भारत में करीब 750 करोड़ रुपये के निवेश की योजना बना रही है.