जल्द कहीं भी चला सकेंगे Wifi, अगले 2 महीने में लगेंगे 10 लाख पब्लिक Hotspot

दूरसंचार विभाग ने टेलीकॉम कंपनियों को अगले 2 महीने में पब्लिक Hotspot की संख्या बढ़ाकर 10 लाख करने के निर्देश दिए हैं...

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 7, 2019, 8:11 AM IST
  • Share this:
जल्द ही पब्लिक Wi-Fi Hotspot का मजा बढ़ने वाला है. दूरसंचार विभाग ने टेलीकॉम कंपनियों को अगले 2 महीने में पब्लिक Hotspot की संख्या बढ़ाकर 10 लाख करने के निर्देश दिए हैं. दूरसंचार विभाग ने टेलीकॉम कंपनियों को पब्लिक Hotspot बढ़ाने के निर्देश है. कंपनियों के मुताबिक देश में अभी 4.5 लाख Hotspot है. दूरसंचार विभाग लाइसेंस की शर्तों में बदलाव करेगा. साथ ही इन कंपनियों को इंफ्रास्ट्रक्चर शेयरिंग की अनुमति मिलने की संभावनाएं है. Wi-Fi पोर्टेबिलिटी के लिए लाइसेंस शर्तो में बदलाव करने की तैयारी है. बताया गया है कि पोर्टेबिलिटी गाइडलाइंस इसी हफ्ते जारी हो सकती है.

इससे पहले खबर आई थी कि देश के गांव-गांव में सरकार पब्लिक Wifi सेंटर खुलवाने पर काम कर रही है. यही नहीं गांवों को एक साल तक फ्री वाई फाई मिलेगा. देश में फैले साढ़े तीन लाख कॉमन सर्विस सेंटर्स को इसकी जिम्मेदारी दी गई है. सरकार 10 लाख वाई फाई हॉट स्पॉट लगाएगी. सरकार कॉमन सर्विस सेंटर्स के जरिए वाई फाई ऑफिस खोलेगी. (ये भी पढ़ें- भूल गए हैं फोन का Lock PIN या Pattern, तो मिनटों में आसानी से करें Unlock)





मौजूदा समय में देश में 3.5 लाख कॉमन सर्विस सेंटर्स है. सरकार 4,000 करोड़ का टेंडर निकालेगी. भारत नेट, सर्विस सेंटर्स में करार होगा. सूत्रों के मुताबिक दूरसंचार विभाग जल्दी ही इसकी मंजूरी दे सकता है. वाई-फाई का इस्तेमाल बढ़ाने के लिए पहले साल ये योजना पूरी तरह से मुफ्त होगी. (ये भी पढ़ें- अपने पुराने TV को बनाएं Smart TV और देखें नेटफ्लिक्स-हॉटस्टार, ये है पूरा तरीका)
(सोर्स-मनीकंट्रोल)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading