QnA: बार-बार हैंग होता है फोन तो क्या करें?

अगर आपका भी फोन बार-बार हैंग होता है तो इन तरीकों को अपनाकर आप इससे बच सकते हैं.

News18Hindi
Updated: July 16, 2019, 7:17 PM IST
QnA: बार-बार हैंग होता है फोन तो क्या करें?
अगर आपका भी फोन बार-बार हैंग होता है तो इन तरीकों को अपनाकर आप इससे बच सकते हैं.
News18Hindi
Updated: July 16, 2019, 7:17 PM IST
Question: मैंने हाल ही में एक स्मार्टफोन खरीदा. अभी मेरे फोन को एक साल भी नहीं हुए, फिर भी यह बार-बार हैंग करता है. मैं क्या करूं. क्या इसे ठीक करने का कोई तरीका है?

Answer: आमतौर पर नए फोन में इस तरह की समस्याएं नहीं आती है क्योंकि उसके सॉफ्टवेयर को लेकर कोई समस्या होने की संभावनाएं काफी कम होती हैं. हम आपको कुछ उपाय बताते हैं जिससे आपको फोन हैंग होना बंद हो जाएगा-

फोन में ऐप की संख्या कम करें- हमारे फोन की प्रोसेसिंग स्पीड और रैम सीमित हैं. कई ऐप्स ऐसे होते हैं जो कि लगातार बैकग्राउंड में रन करते रहते हैं. इसलिए ऐसे ऐप्स को या तो स्टॉप कर दें या इन्हें फोन से हटा दें.

सभी ऐप्स को अपडेट रखें- अपने सभी ऐप्स को अपडेट रखें क्योंकि डेवेलेपर्स इनमें लगातार सुधार करते रहते हैं इसलिए ये कम मेमरी और सीपीयू का प्रयोग करते हैं, जिससे फोन हैंग नहीं होता.

फोन को रिस्टार्ट करें- फोन को रिस्टार्ट करने से सारे गैर-ज़रूरी डेटा अपने आप डिलीट हो जाते हैं, इससे फोन हैंग होने की समस्या खत्म होने के साथ-साथ उसकी परफॉर्मेंस भी अच्छी हो जाती है.

ऐप्स को एक्सटर्नल स्टोरेज में मूव करें- इंटरनल स्टोरेज में ज्यादा ऐप्स होने से उन्हें रन करने के लिए ज्यादा स्पेस नहीं मिल पाता. इसलिए ज्यादा से ज़्यादा ऐप्स को एक्सटर्नल स्टोरेज में रखें ताकि फोन हैंग न हो.

फैक्टरी रिसेट ऑप्शन का प्रयोग करें- अगर कोई भी उपाय काम न कर रहा हो तो अपने फोन को फैक्टरी सेटिंग ऑप्शन में जाकर 'ओके' कर दें. इससे आपका फोन बिल्कुल उसी स्थिति में आ जाएगा जैसा खरीदते वक्त था. लेकिन ऐसा करने से पहले इंटरनल स्टोरेज में मौजूद सारी फाइलों को कहीं और सेव कर लें, क्योंकि वे सब डिलीट हो जाएंगी.
Loading...

ये सारे उपाय अपनाने के बाद भी अगर आपका फोन हैंग होना बंद नहीं होता है तो बेहतर है कि आप अपना फोन एक बार कंपनी के सर्विस सेंटर पर दिखा लें.




Disclaimer: साथियों, अगर आपके मन में भी आपके गैजेट से जुड़ा कोई सवाल, तो हमसे पूछें. हम आपकी समस्या सुलझाने में मदद करेंगे. हमारा ई-मेल आईडी है- HamsePoochen@gmail.com





 
First published: July 16, 2019, 6:55 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...