फोन से मिनटों में बुक करें ट्रेन का जनरल टिकट, लाइन में लगने की झंझट ही खत्म

जनरल टिकट लेने के लिए अब लंबी लाइनों में लगने की जरूरत नहीं है. आप मोबाइल से भी जनरल टिकट बुक कर सकते हैं.

News18Hindi
Updated: August 3, 2019, 11:56 AM IST
फोन से मिनटों में बुक करें ट्रेन का जनरल टिकट, लाइन में लगने की झंझट ही खत्म
जनरल टिकट लेने के लिए अब लंबी लाइनों में लगने की जरूरत नहीं है. आप मोबाइल से भी जनरल टिकट बुक कर सकते हैं.
News18Hindi
Updated: August 3, 2019, 11:56 AM IST
ट्रेन का टिकट बुक करने के लिए हम ज़्यादातर IRCTC की ऐप का इस्तेमाल करते हैं. मगर क्या आपको पता है कि भारतीय रेलवे की एक ऐसी ऐप भी है, जिससे आप आसानी से घर बैठे जनरल टिकट बुक कर सकते हैं. जी हां जनरल टिकट लेने के लिए अब लंबी लाइनों में लगने की जरूरत नहीं है. आप मोबाइल से भी जनरल टिकट बुक कर सकते हैं. फोन में UTS (अनरिजर्व्ड टिकटिंग सिस्टम) नाम की ऐप डाउनलोड कर लें. इस ऐप से आप जनरल टिकट ले सकते हैं. ट्रेन में यात्रा के दौरान अगर टीटी आपसे टिकट मांगे तो आप उसे मोबाइल में ही दिखा सकते हैं. यानी, आपको इस प्रिंट आउट भी नहीं लेना है.

ऐप में कई खासियत
इसके अलावा, भारतीय रेलवे के इस ऐप से आप जनरल टिकट को कैंसल भी कर सकते हैं. ऐप से प्लेटफॉर्म टिकट लेने के साथ ही सीजन टिकटों का रिन्यूअल भी करा सकते हैं. हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप अपने मोबाइल से जनरल टिकट बुक करा सकते हैं.  (ये भी पढ़ें- TikTok पर कभी ना बनाएं ऐसे वीडियोज़, फंसेंगे बुरा और अकाउंट हो जाएगा बैन!)

R-Wallet को रिचार्ज करें

R-Wallet को आप पेटीएम, ऑनलाइन बैंकिंग या क्रेडिट/डेबिट कार्ड के जरिए रीचार्ज कर सकते हैं. इसे आप न्यूनतम 100 रुपये से रिचार्ज कर सकते हैं. रिचार्ज की अधिकतम राशि 10,000 रुपये है. अगर आप 10 हजार का रीचार्ज करते हैं तो 500 का कैशबैक भी उपलब्ध है.



जनरल टिकट बुक करने के हैं दो ऑप्शन
Loading...

>>>अनरिजर्व्ड टिकटिंग सिस्टम (UTS) ऐप की मदद से टिकट बुक करने के दो ऑप्शन उपलब्ध हैं, जिनमें से एक है पेपरलेस टिकट और प्रिंटेड टिकट.  (ये भी पढ़ें- यूज़र्स को तोहफा! नई ऐप ला रहा है WhatsApp, बदल जाएगा चैट में बहुत कुछ)

>>>इन दोनों टिकटों के लिए नियम अलग-अलग हैं. अगर आप स्टेशन से 5 किमी दूरी पर हैं तो पेपरलेस ऑप्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस ऑप्शन के जरिए टिकट बुक करने से टिकट सीधे आपके मोबाइल में डाउनलोड हो जाएगा.

>>>प्लेटफॉर्म टिकट रेलवे स्टेशन से 2 किलोमीटर की दूर रहने पर बुक कर सकते हैं. वहीं दूसरा ऑप्शन है प्रिंट पेपर वाला. इस ऑप्शन का इस्तेमाल आप रेलवे स्टेशन से दूर होने पर कर सकते हैं. लेकिन इस ऑप्शन के जरिए टिकट बुक करने के बाद प्रिंट लेना जरूरी होगा, क्योंकि बिना प्रिंट लिए टिकट मान्य नहीं होगा. वैसे यह जनरल टिकट बुक करने का सबसे आसान तरीका है.  (ये भी पढ़ें- Youtube वीडियोज़ से 6 साल की लड़की ने कमाए 55 करोड़ रुपये, खरीदी पूरी बिल्डिंग)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 3, 2019, 11:55 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...