लाइव टीवी

ऑनलाइन टिकट बुक करने वालों को रेलवे का तोहफा! 24 घंटे पाएं यह मुफ्त सर्विस...

News18Hindi
Updated: February 27, 2020, 6:46 PM IST
ऑनलाइन टिकट बुक करने वालों को रेलवे का तोहफा! 24 घंटे पाएं यह मुफ्त सर्विस...
IRCTC की Ask Disha सर्विस

अगर आप भी ऑनलाइट टिकट बुकिंग करते हैं तो बहुत काम आएगी IRCTC की यह सर्विस...

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 27, 2020, 6:46 PM IST
  • Share this:
IRCTC ने ग्राहकों की सुविधा के लिए अपनी वेबसाइट पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (artificial intelligence chat bot) से लैस चैटबोट फीचर ‘Ask Disha’ पेश किया है. IRCTC से ऑनलाइन टिकट बुक कराने वालों के लिए यह बेहद काम का फीचर है. IRCTC ने ट्वीट कर बताया कि यह ग्राहकों की मदद करने के लिए 24 घंटे उपलब्ध कराया गया है. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस इस फीचर से यूज़र अपने किसी भी सवाल का जवाब चुटकियों में पा लेंगे.

Ask Disha फीचर IRCTC की वेबसाइट में दाहिनी ओर दिखाई देती है. ये लोगों को टिकट बुकिंग, टिकट कैंसलेशन, तत्काल टिकट बुकिंग और दूसरी चीजों के बारे में पूरी जानकारी देगी. Ask Disha डिजिटल इंटरैक्शन का माध्यम है, जो कि किसी भी समय यूजर्स की पूरी मदद करेगी.

(ये भी पढ़ें- Jio SIM वालों के लिए खुशखबरी! ऐसे पाएं 2020 रुपये तक का कैशबैक, 31 जनवरी है आखिरी दिन)

IRCTC के मुताबिक, Ask Disha का इस्तेमाल भारतीय रेल यात्री चैट बॉट के ज़रिए अपना कोई भी सवाल पूछने में कर सकते हैं. IRCTC की वेबसाइट के दाहिनी ओर दिए गए Ask Disha पर क्लिक करके रेल यात्री जैसे ही अपने सवाल टाइप करेंगे, उनके सामने उसके जवाब आ जाएंगे.

ये भी पढ़ें-WhatsApp की प्राइवेट चैट को आसानी से छुपा सकते हैं आप, नहीं देख पाएगा कोई और...

Ask Disha से आप पूछ सकेंगे कि तत्काल टिकट बुकिंग के लिए क्या कनेक्शन उपलब्ध हैं. इसके अलावा, आप दूसरे सवाल भी इससे पूछ सकेंगे. यह बिलकुल चैटिंग की तरह ही काम करता है.

जानें कैसे काम करती है Ask Disha
जानें कैसे काम करती है Ask Disha


(ये भी पढ़ें- Jio दे रहा है थाईलैंड जाने का मौका, 100 लोगों को फ्री रिचार्ज भी! बस फोन उठाएं और पूरा करें यह चैलेंज..) 

कैसे काम करती है 'Ask Disha'...
उदाहरण के तौर पर अगर आप ‘Ask Disha’ से चैट बॉक्स में पूछते हैं कि ‘ई-टिकट कैसे कैंसल करें, और कैसे रिफंड कैसे पाएं?’ इसपर Ask Disha आपको पूरी तरीका बता देगी. यूज़र्स अपनी सहुलियत के हिसाब से इसपर हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषा में सवाल पूछ सकते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 28, 2020, 3:10 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर