Home /News /tech /

घूमने का है प्लान तो Paytm से बुक करें ट्रेन टिकट, नहीं लगेगा कोई चार्ज

घूमने का है प्लान तो Paytm से बुक करें ट्रेन टिकट, नहीं लगेगा कोई चार्ज

पेटीएम यूज़र्स अब बिना एडिशनल चार्ज दिए ट्रेन टिकट बुक कर पाएंगे.

पेटीएम यूज़र्स अब बिना एडिशनल चार्ज दिए ट्रेन टिकट बुक कर पाएंगे.

पेटीएम यूज़र्स अब बिना एडिशनल चार्ज दिए ट्रेन टिकट बुक कर पाएंगे.

    पेटीएम ने ट्रेन टिकट बुकिंग पर सभी ट्रांजेक्शन फी, पेमेंट गेटवे और सर्विस चार्ज माफ कर दिए हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इसमें PNR स्टेटस चेक करने से लेकर टिकट बुक करने सहित सारे काम एक मिनट के अंदर हो जाएंगे और टिकट कैंसल कराने पर रिफंड भी तत्काल मिल जाएगा.

    पेटीएम के वाइस प्रेसिडेंट अभिषेक रंजन का कहना है कि अब हमारे यूज़र्स किसी भी सर्विस टैक्स, पेमेंट गेटवे फीस या किसी भी तरह का अडिशनल चार्ज दिए बिना पेटीएम से ट्रेन टिकट बुक कर पाएंगे. जानकारी के मुताबिक यह कदम इसलिए उठाया गया है, ताकि ज्यादा से ज्यादा यात्री ट्रेन टिकट बुक करने के लिए किफायती और झंझट मुक्त ऑनलाइन चैनल अपनाएं.

    सिर्फ Jio SIM वालों को मिलती है ये खास सर्विस, Activate करने पर होगा फायदा

    पेटीएम ऑनलाइन ट्रैवल के क्षेत्र में कदम रखने वाला भारत का पहला डिजिटल पेमेंट पोर्टल है. इस सेगमेंट में अभी तक वर्टिकल प्लेयर्स का ही बोलबाला रहा है. पिछले साल, पेटीएम ने अपने यात्रा कारोबार में तीन गुना की वृद्धि देखी और वित्त वर्ष 2018 में 3.80 करोड़ टिकटों की बिक्री दर्ज की. इसके साथ ही पेटीएम के यात्रा उपभोक्ताओं की संख्या दोगुनी होकर 90 लाख हो गई है.

    Paytm Website से चेक कर सकते हैं  PNR Status:
    पेटीएम के जरिए ही यह जान सकते हैं कि आपका टिकट कन्फर्म हुआ या नहीं. इसके अलावा पैसेंजर यह भी जान सकते हैं कि ट्रेन टाइम पर है या नहीं और उसके अनुसार अपनी यात्रा को प्लान कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि आप कैसे चेक कर सकते हैं अपना PNR स्टेटस...

    सबसे पहले Paytm की वेबसाइट www.paytm.com पर जाएं और Trains पर क्लिक करें. इसके बाद 'Book Train Tickets' सेक्शन में जाकर 'Check PNR Status' पर क्लिक करें. इसके बाद दिए गए स्थान पर टिकट का PNR डालें और 'Check PNR Status' पर क्लिक करें. इसके बाद आपके टिकट की जानकारी स्क्रीन पर आ जाएगी.

    सावधान! UIDAI के नाम से फिर अपने आप सेव हुआ यह नंबर, तुरंत करें डिलीट

    Paytm App से  PNR Status जानने का ये है तरीका:
    इसके अलावा आप Paytm ऐप के जरिए भी PNR स्टेटस चेक कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले Paytm ऐप खोलें और फिर 'Train Tickets' सिंबल पर क्लिक करें.

    इसके बाद 'Book Train Tickets' का ऑप्शन आएगा जहां आपको 'Check PNR Status' का ऑप्शन मिलेगा. इसको सिलेक्ट कर दी गई जगह में PNR नंबर डालें और 'Check PNR Status' पर क्लिक करें. इस पर क्लिक करते ही आपके टिकट की जानकारी मिल जाएगी.

    दुनिया के पहले 7 कैमरे वाले फोन Nokia 9 Pureview की कीमत का हुआ खुलासा, इस दिन होगा लॉन्च

    VIDEO: WhatsApp स्टोरेज को ऐसे करें Clean, खाली हो जाएगी फोन मेमोरी

    Tags: Discount Sale, Happy new year, Irctc, Paytm, Paytm founder

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर