लाइव टीवी

मानसून में फोन पर हर 15 मिनट में बारिश की मिलेगी जानकारी

News18Hindi
Updated: June 29, 2019, 1:33 PM IST
मानसून में फोन पर हर 15 मिनट में बारिश की मिलेगी जानकारी
एक्सपर्ट्स का कहना है कि मुंबई में इस तरह के सिस्टम की काफी जरूरत है क्योंकि यहां मीठी नदी का स्लोप बदलता रहता है.

पुणे के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रॉपिकल मीटियोरॉलजी ने एक अर्ली वॉर्निंग सिस्टम विकसित किया है जो कि लोगों को इस बात की जानकारी देगा कि बारिश की वजह से किस एरिया में बाढ़ जैसी स्थिति बन सकती है.

  • Share this:
अगर आप मुंबई में रहते हैं तो हो सकता है कि आने वाले मानसून में आपको आपकी मोबाइल पर हर 15 मिनट में बारिश से जुड़ी सारी जानकारी मिलने लगेगी. पुणे के आईआईटीएम (इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रॉपिकल मीटियोरॉलजी) ने एक अर्ली वॉर्निंग सिस्टम विकसित किया है जो कि लोगों को इस बात की जानकारी देगा कि बारिश की वजह से किस एरिया में बाढ़ जैसी स्थिति बन सकती है, ताकि वह उस एरिया में जाने से बचें और म्युनिसिपल अथॉरिटीज़ तेजी से काम कर सकें.

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव एम राजीवन ने कहा कि मंत्रालय वेदर फोरकास्ट पर काफी इन्वेस्ट कर रहा है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि मुंबई में इस तरह के सिस्टम की काफी जरूरत है क्योंकि यहां मीठी नदी का स्लोप बदलता रहता है.  (ये भी पढ़ें- Google Maps का नया फीचर, बस और ट्रेन में भीड़भाड़ की भी देगा जानकारी)





आईआईटी बॉम्बे के सेंटर फॉर इन्वॉयरमेंटल साइंस एंड इंजीनियरिंग के प्रोफेसर शुभंकर कर्माकर ने कहा, 'अगर बीएमसी और एमएमआरडीए शहर के ड्रेनेज नेटवर्क की जानकारी देंगे तो ही यह संभव हो पाएगा. मुंबई में काफी जनसंख्या है इसलिए ड्रेनेज नेटवर्क के बारे में जानकारी होना ज़रूरी है. इसी डेटा के आधार पर बारिश के पानी के बहाव का अंदाज़ा लगा पाएंगे और उसी के अनुसार बाढ़ की जानकारी दे पाएंगे.





एक्सपर्ट का कहना है कि भारत के सभी बड़े शहरों में इस तरह का सिस्टम डेवेलप करने की ज़रूरत है. मुंबई के बाद अगला बैंगलोर के लिए ये सिस्टम डेवेलप करने पर काम किया जा सकता है.

(ये भी पढ़ें- बदल गया WhatsApp में Status लगाने का तरीका, देखें कैसे करेगा काम)
(ये भी पढ़ें- दोस्तों की WhatsApp Story आपके Phone में यहां होती है Save, ऐसे करें डाउनलोड)


 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 29, 2019, 1:33 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading