लाइव टीवी

रांची के इस शख्स ने Alexa को सिखाई हिंदी भाषा

News18Hindi
Updated: September 22, 2019, 7:05 AM IST
रांची के इस शख्स ने Alexa को सिखाई हिंदी भाषा
रोहित प्रसाद (Rohit Prasad) अमेज़न (Amazon) साल 2013 में ज्वाइन किया और दो साल पहले उन्हें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ऐलेक्सा (Alexa) का हेड साइंटिस्ट बनाया गया.

रोहित प्रसाद (Rohit Prasad) अमेज़न (Amazon) साल 2013 में ज्वाइन किया और दो साल पहले उन्हें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ऐलेक्सा (Alexa) का हेड साइंटिस्ट बनाया गया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 22, 2019, 7:05 AM IST
  • Share this:
एलेक्सा (Alexa) एक बार फिर से चर्चा में है. खासतौर से तब से जब से खबर आई है कि अब एलेक्सा को हिंदी या हिंग्लिश में वॉइस कमांड दिया जा सकता है. लेकिन क्या आपको पता है कि इस इनोवेशन के पीछ कौन है. इसके पीछे हैं रांची के रोहित प्रसाद.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, झारखंड की राजधानी रांची के रहने वाले रोहित प्रसाद अमेज़न में वाइस प्रेसिडेंट और एलेक्सा आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस में साइंटिस्ट हैं. रोहित सिंह की शुरुआती पढ़ाई रांची से हुई. TOI की रिपोर्ट के मुताबिक उनका परिवार अभी भी रांची में ही है और वह छह महीने या एक साल में रांची आते रहते हैं. उन्होंने यह भी कहा कि स्कूलिंग पूरी होने के बाद वह चाहते तो आईआईटी रुड़की में पढ़ने के लिए जा सकते थे लेकिन उन्होंने रांची के ही BIT मेसरा इंजीनियरिंग कॉलेज से पढ़ाई करने का फैसला किया. इसकी वजह उन्होंने घर का नज़दीक होना बताया.

साल 1997 में इंजीनियरिंग पूरा करके वह अमेरिका चले गए. यहां उन्होंने इलेनॉय इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलॉजी से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में MS किया और यहीं से उनकी दिलचस्पी स्पीच रिकॉग्निशन में हुई. अमेज़न उन्होंने साल 2013 में ज्वाइन किया और दो साल पहले उन्हें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ऐलेक्सा का हेड साइंटिस्ट बनाया गया. उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा, 'यह सफर काफी रोमांचक रहा है. आप पांच साल पहले देखें तो किसी डिवाइस को बिना टच किए उससे बातचीत करना साइंस फिक्शन जैसा लगता था. हम स्टार ट्रेक (हॉलीवुड सीरीज) के जमाने में बड़े हुए जो हमारे लिए प्रेरणा है.'

रिकोड सूची में मिल चुका है स्थान-

एलेक्सा का हिंदी वर्जन लाने में विशेष योगदान देने वाले रोहित प्रसाद को 2017 में रिकोड की टेक्नोलॉजी, बिजनेस और मीडिया क्षेत्र की 100 हस्तियों की सूची में 15वां स्थान मिला था. इस सूची में जेफ बेजोस, मार्क जुकरबर्ग, टिम कुक, सुंदर पिचाई, एलन मस्क और सत्य नडेला जैसी हस्तियां भी थीं. प्रसाद ने इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशंस में इंजीनियरिंग की डिग्री बिट्स से ली थी. इसके बाद इलेनॉय इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, शिकागो से मास्टर डिग्री प्राप्त की.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गैजेट्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 20, 2019, 12:43 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...