अपना शहर चुनें

States

35 साल बाद भी Super Mario गेम का जबरदस्त क्रेज, डेढ़ करोड़ में बिकी कॉपी

यूट्यूबर xRavenXP द्वारा अपलोड किए गए Super Mario Bros 3 गेमप्ले का स्क्रीनशॉट.
यूट्यूबर xRavenXP द्वारा अपलोड किए गए Super Mario Bros 3 गेमप्ले का स्क्रीनशॉट.

पिछले हफ्ते ही सुपर मारियो ब्रोस-3 (Super Mario Bros-3) की रेयर सील्ड कॉपी ढ़ेड़ करोड़ रुपये में बिकी है. हेरिटेज ऑक्शन ने गेम की कॉपी की निलामी की है. गेम की कॉपी की इस बिक्री ने वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 23, 2020, 9:13 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. स्मार्टफोन (Smartphone) के जमाने में नई-नई किस्म की और दिलचस्प वीडियो गेम (Video Games) ने दस्तक दी है. लेकिन गेम लवर्स (Game Lovers) आज भी सबसे ज्यादा पॉपुलर गेम सुपर मारियो (Super Mario) को नहीं भूले हैं. गेम की पॉपुलैरिटी का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि साल 2017 में कंपनी निनटेंडो (Nintendo) ने नया वर्जन सुपर मार्यियो ओडेसी (Super Mario Odyssey) लॉन्च किया था जो आते ही हिट हो गया. अब खबर है पिछले हफ्ते ही सुपर मारियो ब्रोस-3 (Super Mario Bros-3) की रेयर सील्ड कॉपी डेढ़ करोड़ रुपये में बिकी है. हेरिटेज ऑक्शन ने गेम की कॉपी की निलामी की है. गेम की कॉपी की इस बिक्री ने वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ दिया है.

गेम को मिला बढ़िया स्कोर
बता दें कि बीते 20 नवंबर को सुपर मारियो ब्रोस-3 की कॉपी की निलामी 1,56,000 डॉलर में हुई है. इससे पहले गेम की ही पिछली कॉपी 1,14,000 डॉलर में निलाम हुई थी. कंपनी ने इस मामले में खुद का ही विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया है. रिपोर्ट के मुताबिक, निलामी में 20 कंपनियों ने गेम की कॉपी खरीदने के लिए हिस्सा लिया था. वहीं, हेरिटेज ऑक्शन के अनुसार, रेयर पैकेजिंग की वजह से कॉपी की वैल्यू काफी हाई रही थी. रिपोर्ट के मुताबिक, विंटेज वीडियो गेम ग्रेडिंग कंपनी वाटा गेम्स ने सुपर मारियो ब्रोस-3 की कॉपी को 9.2+ स्कोर दिया है, जिसका मतलब है कि गेम बिल्कुल परफेक्ट है.

यह भी पढ़ें: इंटरनेट पर आपका डेटा सुरक्षित करने में जुटा 21 साल का ये युवा, विश्व के तीसरे सबसे बड़े एथिकल हैकर में शुमार
इसी साल बिकी गेम की दूसरी कॉपी


वहीं, हेरिटेज ऑक्शन और वीडियो गेम्स के डायरेक्टर वैलरी मेक्लिक ने एक बयान में कहा है कि एक ही साल में दो बड़ी निलामी से वे खुश नहीं है. बता दें कि इस साल वीडियो गेम की कॉपी की यह दूसरी निलामी है. इससे पहले निनटेंडों ने अपनी गेम की रेयर-शील्ड कॉपी बेचकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था. इसी साल जुलाई में इस गेम की पुरानी रेयर सील्ड कॉपी तकरीबन 82 लाख रुपये में निलाम हुई थी. इसे साल 1985 में रिलीज किया गया था. यह अभी तक की रिकॉर्ड तोड़ कॉपी थी जिसका रिकॉर्ड अब कंपनी की एक और रेयर सील्ड कॉपी ने तोड़ दिया है.

यह भी पढ़ें: महंगा होने जा रहा आपके मोबाइल का रिचार्ज प्लान, अगले महीने से बढ़ सकता है टैरिफ

साल 1981 में लॉन्च हुई थी गेम
इससे पहले रिकॉर्ड तोड़ बोली के बारे में गेम जर्नलिस्ट क्रिस कोह्लर ने लिखा था ' इस निलामी में सिंगल गेम की बिक्री का नया रिकॉर्ड बना है, खास बात यह है कि गेम के लेटेस्ट वर्जन की तरह ही लेटेस्ट सेल ने भी पिछले रिकॉर्ड्स को तोड़ डाला है. बता दें कि सुपर मारियो ब्रोस गेम का मुख्य किरदार है. यह गेम साल 1981 को लॉन्च की गई थी. गेम के इस कैरेक्टर 'डॉन्की कॉन्ग' को जापान के डिजाइनर शिगुरे मियामोटो ने डिजाइन किया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज