• Home
  • »
  • News
  • »
  • tech
  • »
  • RECORD SALE NOT APPLE OR SAMSUNG BUT XIAOMIS BUDGET PHONE REDMI 9A BECOME THE BEST SELLING ANDROID SMARTPHONE IN WORLD AAAQ

सैमसंग, ऐपल को पीछे छोड़ Xiaomi का ये बजट स्मार्टफोन बना दुनिया का सबसे ज़्यादा बिकने वाला फोन, जानें खासियत

काउंटरपॉइन्ट रिसर्च ग्लोबल हैंडसेट मॉडल ट्रैकर की रिपोर्ट में 2021 की पहली तिमाही में सबसे ज्यादा बिकने वाले स्मार्टफोन की जानकारी सामने आ गई है..आप भी जानें कौन है वह फोन.

काउंटरपॉइन्ट रिसर्च ग्लोबल हैंडसेट मॉडल ट्रैकर की रिपोर्ट में 2021 की पहली तिमाही में सबसे ज्यादा बिकने वाले स्मार्टफोन की जानकारी सामने आ गई है..आप भी जानें कौन है वह फोन.

  • Share this:
    क्या आपको कभी ये ख्याल आता है कि लोग सबसे ज़्यादा कौन सा स्मार्टफोन पसंद कर रहे हैं. अगर ऐसा है तो आपके लिए हम पहली तिमाही की रिपोर्ट की जानकारी लाए हैं. रिपोर्ट जानकर आपको हैरानी होगी कि सैमसंग (Samsung), ऐपल (Apple) के स्मार्टफोन को पीछे छोड़ कर शियोमी (Xiaomi) के बजट फोन ने टॉप पर जगह बनाई है. जी हां, शियोमी फिर से देश में सबसे ज्यादा एंड्रॉयड स्मार्टफोन बेचने वाली कंपनी बन गई है. काउंटरपॉइन्ट रिसर्च ग्लोबल हैंडसेट मॉडल ट्रैकर की रिपोर्ट के मुताबिक 2021 की पहली तिमाही में शियोमी Redmi 9A बजट स्मार्टफोन सबसे ज्यादा बिकने वाला स्मार्टफोन बन गया, और इस रेस में सैमसंग, ऐपल जैसे पॉपुलर फोन पीछे रह गए.

    रिपोर्ट के मुताबिक, 2021 की पहली तिमाही में शियोमी के स्मार्टफोन रेडमी 9A की बिक्री सबसे ज़्यादा हुई है. जबकि बात करें रेवेन्यू की तो सैमसंग गैलेक्सी S21 अल्ट्रा 5G ने अपनी मजबूत पकड़ बनाए रखी.

    (ये भी पढ़ें-  सस्ता हुआ दुनिया का पहला 44MP OIS सेल्फी कैमरे वाला Vivo का 5G स्मार्टफोन, मिलेगा 90Hz का डिस्प्ले)

    शियोमी ने रेडमी 9ए को पिछले साल भारत में 'देश का स्मार्टफोन' टैगलाइन के साथ लॉन्च किया गया था. बता दें कि रेवेन्यू लिस्ट से अलग, वॉल्यूम लिस्ट में बजट सेगमेंट की डिवाइसेज को शामिल किया जाता है.

    काउंटरपॉइन्ट रिसर्च की रिपोर्ट के मुताबिक, रेडमी 9A की सबसे ज्यादा बिक्री चीन और भारत में हुई, जबकि रेडमी 9 ने साउथ ईस्ट एशियाई मार्केट में बढ़िया परफॉर्म किया, जिसके चलते शियोमी ग्लोबल मार्केट में 150 डॉलर (करीब 11,000 रुपये) वाले प्राइस बैंड में अपनी जगह बरकरार रखने में मदद मिली है. शियोमी ने इस सेगमेंट में 19% मार्केट शेयर हासिल किया.

    Redmi 9A के स्पेसिफिकेशंस
    फोन में 6.53 इंच का IPS डिस्प्ले दिया गया है. फोन में 20:9 का अस्पेक्ट रेशियो मौजूद है. ऑरा 360 डिजाइन वाले इस फोन में यूनीबॉडी 3D डिजाइन दिया गया है. ये सस्ता फोन रेडमी 9A एंड्रॉयड 10 पर बेस्ड MIUI 12 पर काम करता है. फोन में मीडिया टेक हीलियो G25 प्रोसेसर दिया गया है. गेमिंग के लिए इसमें हाइपर इंजन गेम टेक्नॉलाजी दी गई है.

    (ये भी पढ़ें-  1 जून से बंद हो रही है Google की खास सर्विस, जानें कैसे लें ले अपनी फोटोज़ का बैकअप) 

    कैमरे की बात करें तो रेडमी 9A में LED फ्लैश के साथ 13 मेगापिक्सल का AI रियर कैमरा दिया गया है. इस सस्ते फोन के कैमरे में कई मोड दिए गए हैं. फ्रंट कैमरे की बात करें तो सेल्फी के लिए फोन में 5 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है. पावर देने के लिए Redmi 9A में 5000mAh की बैटरी दी गई है, जो कि 10 वॉट के फास्ट चार्जर के साथ आता है. कंपनी का दावा है कि फोन की बैटरी दो दिन तक का बैकअप दे सकती है.  फोन में 24 घंटे तक वीडियो देखा जा सकता है.
    First published: