लाइव टीवी

4G डाउनलोड के मामले में सबसे आगे है जियो, एयरटेल से ढाई गुना ज्यादा है स्पीड

News18Hindi
Updated: February 14, 2020, 10:59 AM IST
4G डाउनलोड के मामले में सबसे आगे है जियो, एयरटेल से ढाई गुना ज्यादा है स्पीड
हालांकि, वोडाफोन और आइडिया का मर्जर हो गया है, लेकिन ट्राई ने इन दोनों के आंकड़ों को अलग अलग मापा था

ट्राई के मुताबिक भारती एयरटेल नेटवर्क की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड 7.9 mbps, वोडाफोन की 7.6 mbps और आइडिया की 6.5 mbps रही.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 14, 2020, 10:59 AM IST
  • Share this:
टेलीकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI, ट्राई) के डेटा के मुताबिक 20.9 mbps स्पीड के साथ 4जी डाउनलोड के मामले में रिलायंस जियो (Reliance Jio) अव्वल रहा. वहीं 4जी अपलोड की स्पीड के मामले में वोडाफोन (Vodafone) नंबर एक रहा. हालांकि, पिछली बार की तुलना में रिलायंस जियो की डाउनलोड स्पीड में कमी देखने को मिली है फिर भी यह टॉप पर बना हुआ है. कंपनी की सबसे नजदीकी प्रतिद्वंदी एयरटेल की तुलना में जियो की डाउनलोड स्पीड लगभग ढाई गुना रही. यह आंकड़े जनवरी महीने के हैं.



ट्राई के मुताबिक भारती एयरटेल नेटवर्क की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड 7.9 mbps, वोडाफोन की 7.6 mbps और आइडिया की 6.5 mbps रही. ट्राई रियल टाइम बेसिस पर माय स्पीड एप्लीकेशन द्वारा पूरे देश से जो डेटा कलेक्ट करती है उसी से डाउनलोड और अपलोड की औसत स्पीड निकाली जाती है.





हालांकि, वोडाफोन और आइडिया का मर्जर हो गया है, लेकिन ट्राई ने इन दोनों के आंकड़ों को अलग अलग मापा था क्योंकि अभी भी दोनों कंपनियों के नेटवर्क का इन्टीग्रेशन चल रहा है. वोडाफोन अपलोड की स्पीड के मामले में सबसे ऊपर रहा. इसके बाद आइडिया, रिलायंस जियो और एयरटेल रहे. डाउनलोड स्पीड जितनी अच्छी होती है हम किसी भी कंटेंट को उतनी ही अच्छी तरह से ऐक्सेस कर पाते हैं जबकि अपलोड स्पीड ईमेल, फोटो, वीडियो और दूसरे कंटेट को दूसरे से शेयर करने में मदद करती है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मोबाइल-टेक से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 14, 2020, 10:56 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर