लाइव टीवी

अगस्त में Reliance Jio ने जोड़े 84 लाख नए यूज़र, वोडाफोन-एयरटेल ने खोए लाखों यूज़र्स-TRAI

News18Hindi
Updated: October 19, 2019, 1:09 PM IST
अगस्त में Reliance Jio ने जोड़े 84 लाख नए यूज़र, वोडाफोन-एयरटेल ने खोए लाखों यूज़र्स-TRAI
Reliance Jio

TRAI के डेटा में बताया गया है कि अगस्त में जियो ने 84 लाख नए यूज़र जोड़े हैं, वहीं Vodafone-Idea ने 49 लाख और Airtel ने अपने 5 लाख यूज़र्स खो दिए हैं...

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 19, 2019, 1:09 PM IST
  • Share this:
इस वित्त वर्ष (financial year) के अगस्त महीने में Reliance Jio एक अकेली ऐसी टेलीकॉम कंपनी (telecom company) रही है, जिसका यूजर बेस बढ़ा है. वहीं, दूसरी बड़ी कंपनियों ने सब्सक्राइबर्स खोए हैं. TRAI के डेटा के मुताबिक इस महीने में जियो ने 84 लाख नए यूज़र जोड़े हैं, वहीं Vodafone-Idea के 49 लाख और Airtel के 5 लाख यूजरों ने कंपनी का साथ छोड़ा है.

हालांकि, वायरलेस सेगमेंट में कंपनी अभी भी Vodafone-Idea से पीछे है. TRAI के डेटा के मुताबिक वायरलेस सेगमेंट के मार्केट शेयर में Jio का 29.74% हिस्सा है, वहीं Vodafone-Idea का मार्केट के 32.03% हिस्से पर कब्जा है.

TRAI ने एक स्टेटमेंट में बताया कि कुल मिलाकर जुलाई के मुकाबले अगस्त में टेलीफोन सब्सक्राइबर्स के कुल नंबर में 0.21% का इजाफा हुआ है. इनमें वायरलेस और वायरलाइन सब्सक्राइबर्स भी शामिल हैं.



इसके अलावा 4.86 मिलियन सब्सक्राइबर्स ने Mobile Number Portability (MNP) के लिए रिक्वेस्ट डाली है. इसके साथ ही जुलाई के मुकाबले क्युमुलेटिव MNP रिक्वेस्ट की संख्या 447.41 मिलियन से बढ़कर अगस्त के आखिर तक 452.26 मिलियन हो गई.

अप्रैल-जून तिमाही में आगे रहा रिलायंस जियो
इससे पहले टेलीकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी TRAI के आंकड़ों में दी गई जानकारी से पता चला कि जियो ने भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया को पछाड़ते हुए अप्रैल-जून तिमाही में टेलीसर्विसेज़ से सबसे ज्यादा कमाई की.
Loading...

जियो ने जून की तिमाही के दौरान दूरसंचार सेवाओं से 10,900 करोड़ रुपये की कमाई की है. भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, इस दौरान भारती एयरटेल की एडज्सटेड ग्रॉस रेवेन्यू (एजीआर) 10,701.5 करोड़ रुपये और वोडाफोन आइडिया की एजीआर 9,808.92 करोड़ रुपये रही.
(इनपुट-मनी कंट्रोल)

(डिस्क्लेमर: न्यूज़18 हिंदी रिलायंस इंडस्ट्रीज की कंपनी नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का हिस्सा है. नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का स्वामित्व रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास ही है.)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गैजेट्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 19, 2019, 1:05 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...