खुशखबरी: Jio-क्वालकॉम ने की 5G की सफल टेस्टिंग, भारत में जल्द होगी लॉन्च

रिलायंस जियो  ने भारत में 5G नेटवर्क की सफलतापूर्वक टेस्टिंग कर ली है.
रिलायंस जियो ने भारत में 5G नेटवर्क की सफलतापूर्वक टेस्टिंग कर ली है.

Reliance Jio 5G Network: रिलायंस ने अमेरिकी टेक्नॉलजी फर्म क्वालकॉम (Qualcomm) के साथ मिलकर भारत में 5G मोबाइल नेटवर्क की सफलतापूर्वक टेस्टिंग कर ली है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 21, 2020, 6:52 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: रिलायंस जियो (Reliance Jio) को एक और बड़ी सफलता हाथ लगी है. रिलायंस ने अमेरिकी टेक्नॉलजी फर्म क्वालकॉम (Qualcomm) के साथ मिलकर भारत में 5G नेटवर्क की सफलतापूर्वक टेस्टिंग कर ली है. दोनों कंपनियों ने 20 अक्टूबर को अमेरिका के सैन डियागो में हुए एक वर्चुअल इवेंट में इस बारे में घोषणा की है. बता दें भारत में जल्द ही ग्राहकों को 5G नेटवर्क की सुविधा मिलने वाली है. मनीकंट्रोल की खबर के मुताबिक, जियो और क्वालकॉम ने घोषणा की है कि उन्होंने 5GNR सॉल्यूशंस और क्वालकॉम 5G RAN प्लेटफॉर्म पर 1 Gbps से ज्यादा स्पीड हासिल कर ली है. इस समय अमेरिका, साउथ कोरिया, ऑस्ट्रेलिया, स्विट्जरलैंड और जर्मनी जैसे देशों के 5G ग्राहकों को 1Gbps इंटरनेट स्पीड की सुविधा मिल रही है.

रिलायंस जियो के प्रेसिडेंट ने दी जानकारी
रिलायंस जियो के प्रेसिडेंट मैथ्यू ओमान ने क्वालकॉम इवेंट मे कहा कि क्वालकॉम और रिलायंस की सब्सिडियरी कंपनी रेडिसिस के साथ मिलकर हम 5जी तकनीक पर काम कर रहे हैं, ताकि भारत में इसे जल्द लॉन्च किया जा सके. आने वाले दिनो में भारत में यूजर्स 1Gbps तक की स्पीड का मजा ले पाएंगे.


यह भी पढ़ें: iPhone 12 यूजर्स के लिए बुरी खबर! ड्यूल सिम पर सपोर्ट नहीं कर रहा 5G नेटवर्क



यूजर्स को मिलेगा 5G हाई स्पीड डाटा का एक्सपीरिंयस 
देश में 5G टेक्नोलॉजी आने के बाद ग्राहकों को तेज हाई स्पीड डाटा का अच्छा एक्सपीरिंयस मिलेगा. क्वालकॉम टेक्नोलॉजीज़ दुनिया की अग्रणी वायरलेस टेक्नोलॉजी इनोवेटर है, जोकि इस समय रिलायंस जियो के साथ मिलकर 5G तकनीक पर काम कर रही है.

रिलायंस जियो ने किया 730 करोड़ का निवेश
इस साल जुलाई में क्वालकॉम वेंचर की इनवेस्टमेंट इकाई क्वालकॉम इंक ने जियो प्लेटफॉर्म्स में निवेश का ऐलान किया था. क्वालकॉम ने जियो प्लेटफॉर्म्स में 0.15 फीसदी हिस्सेदारी के लिए 730 करोड़ रुपए निवेश किए थे.

यह भी पढ़ें: NASA: अब चांद पर भी दौड़ेगा 4G नेटवर्क, मिलेगा हाईस्पीड इंटरनेट, 2024 तक...



भारत का होगा डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा था कि क्वालकॉम के साथ मिलकर जियो 5G विजन पर काम करेगी और भारत के डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन में सहयोग देगी. जियो ने कहा कि वह क्वालकॉम के साथ मिलकर देसी 5G सॉल्यूशंस और नेटवर्क इंफ्रास्ट्रक्चर पर काम कर रही है. कंपनी घरेलू 5G टेक्नोलॉजी सॉल्यूशंस पर काम कर रही है जिसका इस्तेमाल रिटेल और इंडस्ट्रियल सेगमेंट में होगा.
डिस्केलमर- न्यूज18 हिंदी, रिलायंस इंडस्ट्रीज की कंपनी नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का हिस्सा है. नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का स्वामित्व रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास ही है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज