लाइव टीवी

IMC 2019 की हुई शुरुआत: पहले दिन रिलायंस जियो सहित कई बड़ी कंपनियों ने लिया हिस्सा

News18Hindi
Updated: October 14, 2019, 1:19 PM IST
IMC 2019 की हुई शुरुआत: पहले दिन रिलायंस जियो सहित कई बड़ी कंपनियों ने लिया हिस्सा
IMC 2019

16 अक्टूबर तक चलने वाला ये टेक्नोलॉजी इंवेट (technology event) दिल्ली के एयरोसिटी में हो रहा है, और तीन दिन में यहां 1 लाख लोगों के पहुंचने की उम्मीद की जा रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 14, 2019, 1:19 PM IST
  • Share this:
इंडियन मोबाइल कांग्रेस(IMC 2019) की शुरुआत हो गई है. ये साउथ एशिया का सबसे बड़ा टेक इवेंट है, जिसमें इस बार दुनियाभर के 30 देशों से 500 से ज्यादा कंपनियां हिस्सा लेने पहुंची हैं. 16 अक्टूबर तक चलने वाला ये टेक्नोलॉजी इंवेट (technology event) दिल्ली के एयरोसिटी में हो रहा है, और तीन दिन में यहां 1 लाख लोगों के पहुंचने की उम्मीद की जा रही है. इस इवेंट में रिलायंस जियो (reliance jio) जैसी दिग्गज कंपनी समेत एरिक्सन (Ericcson) नोकिया (Nokia) और हुवावे (huawei) ने भी हिस्सा लिया है.

इस तीसरे इंडियन कांग्रेस की शुरुआत राष्ट्रगान के साथ हुई. इसका उद्घाटन संचार, इलेक्ट्रानिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने किया. यहां टेलीकॉम सेक्रेटरी अंशु प्रकाश ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संदेश पढ़ा. उद्घाटन समारोह में ट्राई चेयरमैन आरएस शर्मा, सीओएआई के राजन मैथ्यूज, भारती एयरटेल के रवि गांधी, फेसबुक से मोनिका देसाई, आईटीयू से मैलकॉम जॉनसन समेत कई दिग्गज मोबाइल और टेलीकॉम कंपनियों के प्रतिनिधि मौजूद रहे.



मोबाइल कांग्रेस के पहले दिन रिलायंस जियो के Director on Board, Shri Mahendra Nahata ने यहां टेलिकॉम सेक्टर की ग्रोथ और सफलता के बारे में बात की. उन्होंने कहा कि भारत ने पिछले 20 सालों में टेलिकॉम फील्ड में काफी ग्रोथ की है. मौजूदा समय में भारतीय टेलिकॉम सेक्टर हमारी अर्थव्यवस्था का सबसे तेजी से बढ़ने वाले क्षेत्र में से एक है. सस्ते डेटा की बात को लेकर उन्होंने कहा कि आज हम हम गर्व के साथ कह सकते हैं कि हमारे बीच डिजिटल डिवाइड खत्म हो गया है.

Director on Board, Shri Mahendra Nahata


पूरी दुनिया में भारत सबसे तेज वायरलेस ब्रॉडबैंड कम्युनिकेशन देने वाली देश है. इस सेक्टर को पूरी तरह बदलने में रिलायंस जियो का अहम योगदान रहा है. रिलायंस जियो ने भारत में सबसे बड़े ऑप्टिकल फाइबर फुटप्रिंट के साथ बेहतरीन 4G इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित करने के लिए 50 बिलियन डॉलर का निवेश किया है.

रिलायंस जियो के 4G कवरेज और भारत सरकार द्वारा शुरू की जा रही भारत ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क की वजह से गांव-गांव में ब्रॉडबैंड सर्विस लोगों तक पहुंच रही है. इससे गांवों में ई-लर्निंग और ई-कॉमर्स को बढ़ावा मिलेगा जिससे डिजिटल इंडिया के उद्देश्यों को पूरा करने में मदद मिलेगी.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गैजेट्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 14, 2019, 1:11 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...