लाइव टीवी

Jio की फ्री सर्विस, फिल्में देखने से लेकर हज़ारों गाने सुनने तक बहुत काम आएगी ये 5 ऐप्स

News18Hindi
Updated: February 9, 2020, 3:48 PM IST
Jio की फ्री सर्विस, फिल्में देखने से लेकर हज़ारों गाने सुनने तक बहुत काम आएगी ये 5 ऐप्स
Jio Apps

जियो ऐप्स से कई ग्राहकों के कई काम बहुत आसान हो जाते हैं. यहां देखें ऐप्स की पूरी लिस्ट और उनके फायदे...

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 9, 2020, 3:48 PM IST
  • Share this:
जियो (reliance jio) अपने सस्ते प्लान को लेकर हमेशा चर्चा में रहता है. मगर प्लान के साथ-साथ जियो की मुफ्त सर्विसेज़ भी लोगों को खूब पसंद आती है. ऐसी बहुत कम सर्विस है जो आपको जियो के जरिए ही मिलती है. चाहे सिक्योरिटी हो, न्यूज़ हो या फिल्में हो, सभी तरह की सर्विसेज के लिए जियो ने ऐप लॉन्च किए हैं. इसलिए आज हम आपको जियो के कुछ ऐसे ही ऐप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके लिए बेहद ही फायदेमंद हैं...

Jio Cinema: जियो Cinema के आने से किसी भी कैटगरी की फिल्म कभी भी और कहीं भी देखी जा सकती है. ट्रैवल कर रहे हों या बोर हो रहे हों, जियो पर फिल्में देखना आसान है. इस ऐप की खास बात यह है कि फिल्में देखते हुए हम मोबाइल डेटा ज़्यादा खर्च होने से भी बचा सकते हैं. जी हां जियो सिनेमा में एक ऐसा फीचर मौजूद है, जिससे यूजर्स फिल्में देखते हुए अपना मोबाइल डेटा भी बचा सकते हैं. ध्यान रहे कि इसके लिए आपको वीडियो क्वालिटी के साथ थोड़ा सा समझौता करना पड़ेगा. इसके लिए सबसे पहले आपको JioCinema ओपेन करना होगा. अब इसकी Settings पर जाकर, Data Usage पर जाना होगा.  यहां आपको Auto, Low, Medium और High का ऑप्शन मिलेगा. इसमें अगर आप Low सेलेक्ट करते हैं तो आपका इंटनेट डेटा कम खर्च होगा, मगर हां इसमें क्वालिटी HD नहीं होगी.

(ये भी पढ़ें- Jio प्लान! सिर्फ 129 रुपये के रिचार्ज पर महीने भर करें अनलिमिटेड फ्री कॉल, डेटा का फायदे भी..)

Jio Browser: रिलायंस जियो का यह ब्राउज़र ऐप एंड्रॉयड यूज़र्स के लिए है. अगर आप यह सोच रहे हैं कि यह ऐप दूसरे से कैसे अलग है तो बता दें कि इसे इस्तेमाल करने के लिए यूज़र के पास जियो कनेक्शन होना ज़रूरी नहीं है. इसका मतलब इस ऐप को कोई भी एंड्रॉयड यूज़र इस्तेमाल कर सकता है. Jio Browser एक पहला ऐसा इंडियन ब्राउजर है जिसे इंडियन यूजर्स को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है. इसमें हिन्दी समेत गुजराती, मराठी, तमिल, तेलगु, मलयालम, कन्नड़ और बंगाली भाषा का सपोर्ट दिया गया है. यूजर्स सेटिंग में जाकर आसानी से भाषा बदल सकते हैं.

रिलायंस जियो


Jio Browser ऐप का साइज सिर्फ 9.6 MB है. ऐप खोलते ही इसके होम पेज पर यूजर्स को पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, स्पोर्ट्स और टेक्नोलॉजी के क्षेत्र की खबरें मिलेंगी. इसके अलावा इस ब्राउजर में न्यूज़ अपडेट्स के लिए एक डेडिकेटेड वीडियो सेक्शन भी दिया गया है. बाकी ब्राउजर्स की तरह यूजर्स को Jio Browser में पेज को बुकमार्क करने और लिंक्स को सोशल मीडिया के जरिए शेयर करने का ऑप्शन मिलता है.

(ये भी पढ़ें-WhatsApp की प्राइवेट चैट को आसानी से छुपा सकते हैं आप, नहीं देख पाएगा कोई और...)-JioSaavn: बॉलिवुड हो या टॉप ट्रेडिंग, Jio Saavn पर हर कैटेगरी के गानें मौजूद है. मगर अभी भी कई जियो यूज़र्स ऐसे हैं जिन्हें ये नहीं पता होगा कि जियो सावन में सिर्फ एक दो नहीं बल्कि 16 भाषाओं में गाने सुने जा सकते हैं, जिसके लिए जियो कोई चार्ज नहीं लेता है. तो अगर आप जियो सिम इस्तेमाल करते हैं तो जियो सावन से फ्री में कई भाषा में गानें सुन सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आपको JioSaavn डाउनलोड करना होगा. फिर आपके सामने ट्रेंडिग, टॉप Charts, JioSaavn Original गानों की लिस्ट आ जाएगी.

Jio Apps
Jio Apps


हम में से ज़्यादातर लोगों की ऐप में डिफॉल्ट में हिंदी या अंग्रेजी भी सेलेक्ट रहता है. तो 16 भाषाओं में गानें सुनने के लिए आपको ऊपर दी गी 3 लाइन पर टैप करना होगा, जिसे ओपेन करने पर आपके सामने Music Language का ऑप्शन आएगा, इसे सेलेक्ट करें. अब आपके सामने कई भाषाओं की लिस्ट आ जाएगी. इसमें अपने हिसाब से जितनी चाहें उसकी भाषा पर टिक कर सकते हैं. टिक करने के बाद जब यूज़र मेन मेन्यु में आएंगे तो उन्हें उन सारी भाषाओं के गाने मिल जाएंगे, जिसे यूज़र ने सेलेक्ट किया है.

(ये भी पढ़ें- Jio का सस्ता प्लान, 199 रुपये में मिल रहा है 42GB डेटा, फ्री कॉलिंग भी!) 

Jio Security: फोन को सिक्योर रखने के लिए हम कई एंटी वायरस ऐप्लिकेशन डाउनलोड कर लेते हैं. मगर क्या आपको पता है जियो एक ऐसी ऐप भी मौजूद है, जिससे आप ये चेक कर सकते हैं कि आपके फोन के लिए कौन सी ऐप खतरनाक है. Jio सिक्योरिटी ऐप के ज़रिए Jio ग्राहक ये देख सकते हैं कि फोन की कौन सी ऐप उनके फोन के लिए सेफ है. इस फोन खतरनाक ऐप को देख भी सकते हैं और अपने फोन को सिक्योर भी बना सकते हैं.



इसके लिए सबसे पहले आपको Jio Security ऐप डाउनलोड करना होगा. इसके बाद Privacy Report में जाना होगा, अब आपको जिस ऐप के सामने ‘Privacy Risk’ दिखाई देगा, समझ लें कि वह ऐप आपको फोन के लिए खतरनाक है. इसके अलावा कुछ ऐप्स के सामने 'Safe' लिखा होगा, जिसका मतलब ये ऐप्स फोन सिक्योरिटी के लिए ये ऐप्स सेफ हैं.

(ये भी पढ़ें- नंबर 1 बनने पर Xiaomi का तोहफा, मुफ्त में पाएं Redmi Note 8 Pro, K20 Pro और 55 इंच की MiTV)

Jio News: ग्राहकों के लिए हमेशा बेहतरीन सर्विस देने वाली जियो की एक और कमाल की ऐप मौजूद है. ये ऐप ग्राहकों के लिए वनस्टॉप सॉल्यूशन है जिसमें यूजर्स को ब्रेकिंग न्यूज, लाइव टीवी, वीडियो, मैगजीन, न्यूजपेपर जैसे सभी चीजों का एक्सेस मिलता है. ये ऐप और वेब बेस्ड दोनों तरह उपलब्ध है. यह ऐप यूजर्स के लिए गूगल प्ले स्टोर और ऐपल ऐप स्टोर दोनों पर मौजूद है और इसे फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है. इसके अलावा इसे आप वेब पर भी एक्सेस कर सकते हैं.

(डिस्क्लेमरन्यूज़18 हिंदी रिलायंस इंडस्ट्रीज की कंपनी नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का हिस्सा है. नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का स्वामित्व रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास ही है.)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 9, 2020, 3:26 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर