Reliance Jio का First Day First Show मल्टीप्लेक्स के लिए खड़ी कर सकता है मुश्किलें

News18Hindi
Updated: August 14, 2019, 4:34 PM IST
Reliance Jio का First Day First Show मल्टीप्लेक्स के लिए खड़ी कर सकता है मुश्किलें
News18Hindi
Updated: August 14, 2019, 4:34 PM IST
विशाल माथुर

Reliance की 42वीं एनुअल जनरल मीटिंग में 'First Day First Show' की घोषणा के साथ ही न सिर्फ एयरटेल और आइडिया के लिए मुश्किलें खड़ी हो गईं बल्कि मल्टीप्लेक्स के मालिकों की भी रातों की नींद हराम हो गई और उनके पास इसके लिए पर्याप्त कारण हैं.

इस साल मार्च में जारी किए गए आंकड़े बताते हैं कि फिल्म इंडस्ट्री में साल 2018 में 12.2 फीसदी की ग्रोथ हुई है और कुल रेवेन्यू का कलेक्शन 174.5 अरब रुपये रहा है. घरेलू फिल्म रेवेन्यू 100 अरब रुपये रहा है. इसमें भी हिंदी फिल्मों का कलेक्शन 32.5 अरब रुपये रहा. देश में कुल 9,601 थियेटर हैं.

फर्स्ट डे फर्स्ट शो सर्विस अगले साल के मिड तक शुरू होगी. अब सोचिए कि इसका क्या मतलब है. कितने लोग टिकट की लंबी-लंबी लाइनों में लगने के बजाय अपने घर में बैठकर फिल्में देखना पसंद करेंगे. आखिर इसका क्या फर्क पड़ेगा. (सावधान! गलत चार्जिंग केबल से हैक हो सकता है आपका फोन)

INOX के एक अधिकारी ने बताया कि किसी फिल्म का प्रोड्यूसर क्रिएटिव कंटेंट का मालिक होता है. इसलिए यह उसका अधिकार होता है कि वह फिल्म थियेटर में रिलीज़ करेगा या किसी और प्लेटफॉर्म पर. लेकिन किसी भी फिल्म को दोनों प्लेटफॉर्म पर रिलीज़ नहीं किया जा सकता.



यह किस तरह से सिनेमा घरों के बिज़नेस पर फर्क डालेगा इसके लिए एक छोटा सा कैलकुलेशन करते हैं. मान लीजिए कि आप एक फिल्म देखने जाते हैं जिसके एक टिकट की कीमत 420 रुपये है. अब अगर आप दो लोग फिल्म देखने जाते हैं तो टिकट की कुल कीमत (कन्विनिएंस चार्ज सहित) लगभग 950 रुपये होगी.
Loading...

घर में मूवी पड़ेगा सस्ता-
अगर आप वहां पर कुछ खाते हैं तो उसकी भी कीमत इसी में जुड़ेगी. अगर आप दो रेग्युलर पॉपकॉर्न और दो कोल्डड्रिंक लेते हैं के साथ नाचोस वगैरह भी लेते हैं तो इसमें करीब हज़ार रुपये और बढ़ जाएंगे. मतलब इसकी कुल कीमत 1930 रुपये हो जाएगी. कुल मिलाकर दो लोगों के लिए आपको लगभग दो हजार रुपये खर्च करने पड़ेंगे.

अब यही मूवी घर पर देखने के लिए किसी को भी इतने पैसे खर्च नहीं करने पड़ेंगे. इस मामले में एक पीआईएल की सुनवाई करते हुए बॉम्बे हाईकोर्ट का आदेश काफी प्रासंगिक हो जाता है जिसमें कहा गया था कि सिनेमा हॉल के अंदर मिलने वाली खाने पीने की चीज़ें काफी महंगी हैं, इन्हें रेग्युलर प्राइस पर ही बिकना चाहिए. ये बात सही है कि सिनेमा इंडस्ट्री बेहतर विज़ुअल एक्पीरिएंस के लिए काफी पैसे खर्च करता है लेकिन इसके लिए कितने पैसे चार्ज करने चाहिए इस पर भी ध्यान देना ज़रूरी है.

अगले साल जब रिलायंस फर्स्ट डे फर्स्ट शो को लॉन्च करेगा तो यह करीब 2 करोड़ लोगों से जुड़ेगा. अगर आप जियो का एनुअस प्लान लेते हैं तो आपको HD/4K TV और एक 4K सेट-टॉप बॉक्स मिलेगा. 700 रुपये से शुरू होने वाला ये प्लान काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. ये तो नहीं पता कि रिलायंस किस तरह से किसी फिल्म को पहले ही दिन लोगों को दिखाएगा लेकिन ये बात पक्की है कि आने वाले समय में इस क्षेत्र में कोई न कोई बड़ा बदलाव आने वाला है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 14, 2019, 4:32 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...