लाइव टीवी

COVID-19: रिलायंस MyJio ऐप लाया नया टूल! अब घर बैठे खुद पहचानें कोरोना वायरस के लक्षण

News18Hindi
Updated: March 24, 2020, 2:03 PM IST
COVID-19: रिलायंस MyJio ऐप लाया नया टूल! अब घर बैठे खुद पहचानें कोरोना वायरस के लक्षण
Jio

रियायंस जियो (Reliance Jio) ने माईजियो ऐप (MyJio App) गैर जियो ग्राहकों के लिए भी खोल दिया है, जिसका मतलब है कि अब किसी भी मोबाइल नेटवर्क का यूजर इस ऐप को डाउनलोड करके कोरोना वायरस (Coronavirus) के लक्षणों की जांच कर सकेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 24, 2020, 2:03 PM IST
  • Share this:
देश में तेज़ी से फैल रहे कोरोना वायरस से लड़ने के लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज़ लिमिटेड ने एक मुहिम #CoronaHaaregaIndiaJeetega शुरू की है. देश भर के लोगों में इस बात का डर है कि कहीं वह भी कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित तो नहीं. दुनिया भर के अस्पताल कोविड-19 (COVID-19) से संक्रमित मरीज़ों से भरे हुए हैं और इसकी जांच भी सभी के लिए उपलब्ध कराना मुश्किल है. ऐसे में रिलायंस जियो ने MyJio App में कई नए फीचर्स जोड़े हैं, जिससे वायरस के लक्षण की जांच आप खुद आसानी से कर सकेंगे.

माईजियो ऐप में कोरोना वायरस टेस्टिंग टूल, घर पर कैसे काम किए जाने को लेकर गाइड, लर्न फ्रॉम होम, घर पर रहते हुए डिजिटल टूल के ज़रिये डॉक्टरी सलाह कैसे ली जाए. इसके साथ ही इसमें देश भर के कोरोना टेस्टिंग सेंटर की लिस्ट भी दी गई है. इसमें दुनिया सहित भारत में अब तक सामने आए कोरोना वायरस के मरीज़ों के अपडेटेड आंकड़े हैं और COVID-19 को लेकर आम तौर पर उठने वाले सवालों के जवाब भी मौजूद हैं. इसके अलावा सभी क्षेत्रों के लिए हेल्पलाइन डिटेल भी दी गई है.

इसमें सबसे अच्छी बात MyJio का कोरोना वायरस Symptom टूल है, जो कि सभी के लिए उपलब्ध कराया गया है.

कोई नया बदलाव होगा तो MyJio लिस्ट भी अपडेट होगी



भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) द्वारा साझा की गई टेस्ट सेंटर्स की लिस्ट भी MyJio ऐप में मौजूद है. यहां भारत में सभी राज्यों और क्षेत्रों की सूची उपलब्ध है. अगर राज्य या क्षेत्रों की लिस्ट में कोई नया बदलाव होगा तो MyJio लिस्ट भी अपडेट होगी.

यदि आप भारत और दुनिया भर के कोरोना वायरस प्रसार और रिकवर हुए मरीजों के आंकड़ों से अपडेट रहना चाहते हैं तो इसके लिए ऐप में स्टैटिस्टिक्स टूल है. विशेष तौर पर भारत के लिए पहले कुल पुष्ट मामलों की संख्या दिखाई गई है और फिर राज्यवार आंकड़ों की जानकारी दी गई है.

Reliance Jio ने कहा है कि 'कम जोखिम वाले नागरिक इस ऐप के मदद से किसी भी संभावित गलतफहमी को दूर कर सकते हैं. मिड रिस्क वाले नागरिकों के लिए, हम उन्हें उनके रोग के बारे में आश्वस्त कर सकते हैं (ज्यादातर लोग हल्के लक्षणों के साथ ठीक हो जाते हैं) और उन्हें इस बारे में जानकारी देते हैं कि उन्हें चिकित्सीय सहायता की आवश्यकता है या नहीं. हाई रिस्क वाले नागरिकों के लिए, हम उन्हें उचित मेडिकल हेल्प करेंगे ताकि वह आइसोलेट होने के साथ-साथ अच्छी तरह से ट्रीट किये जा सके.

MyJio ऐप में कोरोना वायरस के लक्षणों को कोई भी टेस्ट कर सकता है. भले ही वह Jio मोबाइल या Jio फाइबर यूजर हों या ना हों. बस MyJio ऐप डाउनलोड करें और अपने मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर की परवाह किए बिना इन ऐप्स के टूल का उपयोग करें.

इस ऐप में FAQ सेक्शन भी है, जहां कोरोना वायरस के बारे में फैले मिथकों से जुड़ी सच्चाइयों के बारे में आपको जानकारी मिलेगी. इसमें लक्षणों पर विवरण, यह कैसे फैलता है, कैसे प्रसार को रोकने और खुद को बचाने के लिए, बच्चे, पालतू जानवरों और बुजुर्गों के लिए भी खास दिशानिर्देश भी मौजूद हैं. यहां तक​कि एक प्रेग्नेंट लेडी खुद को कैसे सुरक्षित रखे, इसकी भी जानकारी ऐप में दी गई है.

हालांकि आप और ज्यादा जानकारियां राष्ट्रीय हेल्पलाइन नंबर (1075), केंद्रीय हेल्पलाइन नंबर (+ 91-11-23978043), MyGov WhatsApp नंबर (+ 91-9013151515) और केंद्रीय हेल्पलाइन ईमेल (ncov2019 @gmail.com) पर हासिल कर सकते हैं. राज्यों के लोग अपने-अपने राज्यों के हेल्पलाइन नंबर पर फोन कर सकते हैं.

MyJio ऐप की यह सुविधा आपके एंड्रॉयड फोन या ऐप्पल आईफोन पर सर्वर साइड अपडेट के माध्यम से मिलेगी. अगर आपका ऐप ऑलरेडी अपडेटेड है तो आपको कुछ भी करने की जरूरत नहीं है. अगर यह सुविधा आपके ऐप में दिखाई नहीं दे रही है तो नए वर्जन के लिए Google Play Store (Android फ़ोन) या Apple App Store (Apple iPhone के लिए) पर जा सकते हैं.

कैसे काम करता है ये टूल...
>>My Jio ऐप में आपको ‘Symptom Checker’ का ऑप्शन मिलेगा. यहां इसके नीचे आपको ‘check your symptoms now’ पर टैप करना है. जैसे ही आप कोरोना वायरस लक्षण चेक करना शुरू करेंगे, इसमें सबसे पहले पूछा जाएगा कि आप ये टेस्ट किसके लिए ले रहे हैं. इसमें ऑप्शन है- खुद के लिए, पति/पत्नी के लिए, बच्चे के लिए या किसी दोस्त के लिए. इसमें आप जिसका भी आप टेस्ट कर रहे हैं, उस ऑप्शन को चुने.

>>अब इसके बाद आपसे Gender पूछा जाएगा. इसमें ‘Male, Female और Other’ का ऑप्शन मिलेगा. इसे अपने हिसाब से चुन लें.

>>अब इसके बाद आपकी उम्र पूछी जाएगी, जिसमें चार ऑप्शन दिए गए हैं- 12 साल  से कम, 12-50 साल के बीच, 51-60 साल के बीच और 60 साल से ऊपर. यहां अपनी उम्र के हिसाब से ऑप्शन सेलेक्ट कर लें.

>>आपसे स्वास्थ्य से जुड़े कुछ सवाल भी पूछे जाएंगे, जिसमें 7 विकल्प होंगे. इसमें अस्थमा, क्रॉनिक लंग डीज़ीज़, डायबिटीज़, इम्युनो-कॉम्प्रोमाइज़्ड कंडिशन, प्रेग्नेंसी और इनमें से कोई भी नहीं का ऑप्शन है. आपको इनमें से कोई बीमारी है तो सेलेक्ट कर लें, नहीं तो None of the Above पर टैप करें.

>> अब आपसे पूछा जाएगा कि पिछले 14 दिनों में आप या आपके परिवार में से कोई इन देशों में गया है. देश के ऑप्शन में China, Italy, Spain, Iran, Europe, Middle East, Southeast Asia, Country not listed above और None of the Above दिया गया है.

>> अब सवाल है कि पिछले 14 दिनों आप या आपके परिवार में से किसी ने देश भर में कहीं भी पब्लिक ट्रांसपोर्ट में ट्रैवल किया है और किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में आया है, जिसे सर्दी, खांसी, बुखार और सांस लेने में दिक्कत हो.

>> इसके बाद पूछा जाएगा कि पिछले 14 दिनों आप या आपके परिवार में से कोई COVID-19 मरीज़ से मिला हो. इसके साथ Yes और No का ऑप्शन मिलेगा.

>>सवाल आएगा क्या आपको बुखार है? इसके साथ भी Yes और No का ऑप्शन मिलेगा.

>> सवाल आएगा क्या आपको सिर दर्द है? इसके साथ भी Yes और No का ऑप्शन मिलेगा.

>>अब पूछा जाएगा कि क्या आपको खांसी है. इसके साथ Yes और No का ऑप्शन मिलेगा. अपने हिसाब से सेलेक्ट कर लें.

>>पूछा जाएगा कि क्या आपको सर्दी है?

>>सवाल आएगा कि क्या आपका गला खराब है? इसमें भी Yes और No का ऑप्शन मिलेगा.

>>इसके बाद सवाल होगा, क्या आपको सांस लेने में दिक्कत है?

>>सवाल होगा कि क्या आपके आवाज़ में भारीपन है?

>> आपके दिए गए सभी जवाब पर बेस्ड अब आपके सामने रिजल्ट आ जाएगा, जिसमें बताया जाएगा कि आपको COVID-19 का कितना रिस्क है.



(डिस्क्लेमर: न्यूज़18 हिंदी रिलायंस इंडस्ट्रीज की कंपनी नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का हिस्सा है. नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का स्वामित्व रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास ही है.)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 24, 2020, 11:45 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर